• Sat. Jul 13th, 2024

दिवाली पर कर्मचारियों के लिए लॉटरी, वेतन में विशेष

ByCreator

Sep 19, 2022    150836 views     Online Now 282

7th Pay Commission : दिवाली पर कर्मचारियों के लिए लॉटरी, वेतन में विशेष वृद्धि, चेक करें डिटेल्स : 7 वां वेतन आयोग त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के प्रति सरकार की मेहरबानी अब वेतन (Salary) के अलावा अधिकारियों को विशेष वेतनवृद्धि (pay raise) भी दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें 4 साल का बकाया भी मिलेगा।दिवाली (Diwali 2022) पर केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों (Employees) की लॉटरी लगने वाली है !

7th Pay Commission : दिवाली पर कर्मचारियों के लिए लॉटरी, वेतन में विशेष वृद्धि, चेक करें डिटेल्स

7th Pay Commission

7th Pay Commission

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब कर्मचारियों (Employees) को स्पेशल इंक्रीमेंट भी मिलने वाली है। मोदी सरकार (Modi Government) ने घोषणा की है कि वह इन कर्मचारियों (Employees) को विशेष वेतन वृद्धि (Pay Matrix) देगी। हालांकि, यह सभी कर्मचारियों (Employees) पर लागू नहीं होगा। यह केवल उन कर्मचारियों (Employees) के लिए उपलब्ध होगा जो सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के वेतन मैट्रिक्स के स्तर 6 के अधिकारी हैं। विशेष वेतन वृद्धि (pay raise) से उनके वेतन में बड़ी वृद्धि हो सकती है।

आपको किस ग्रेड में विशेष वेतन वृद्धि मिलेगी? (7th Pay Commission)

यह लाभ केंद्र सरकार (Central Government) के सैन्य मामलों के विभाग के अधिकारियों को दिया जाएगा। विभाग में निदेशक टी जॉनसन के अनुसार लेवल 5A, लेवल 10A, लेवल 10B, लेवल 12A, लेवल 12B और लेवल 13B के अधिकारियों को विशेष वेतन वृद्धि (pay raise) की घोषणा की गई है ! इससे उनका निजी वेतन बढ़ गया है।

किन कर्मचारियों को मिलेगी विशेष वेतन वृद्धि? (7th Pay Commission)

जॉनसन के अनुसार ऐसे अधिकारी जो राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हों। उनका चयन विशेष वेतन वृद्धि (pay raise) के लिए किया गया है। इसके लिए सर्कुलर जारी किया गया है।

See also  यहाँ जाने कैसे करे ऑनलाइन

खेलों में उनकी भागीदारी के कारण उन्हें सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत विशेष वेतन वृद्धि (pay raise) दी जा रही है। इससे पहले विभाग ने विभाग की सिफारिशें रक्षा मंत्रालय को भेजी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया। आपको बता दें, खेलों में भाग लेने वालों को खेल भत्ता भी मिलता है और सरकार उन्हें हमेशा पुरस्कृत करती है। इसके लिए हर विभाग में कोटा तय है।

किस ग्रेड-लेवल पर कितना पैसा बढ़ेगा?

  • Level 5A में 570 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  • लेवल 10A में 1240 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  • Level 10B में 1240 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  • लेवल 12A में 1690 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  • Level 12B में 1690 रुपये की बढ़ोतरी होगी।
  • लेवल 13B में 2030 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

4 साल का एरियर इंक्रीमेंट के साथ मिलेगा

खेल कोटे के लोगों को दीवाली से पहले केंद्र सरकार (Central Government) से वेतन वृद्धि (pay raise) मिलेगी। वेतन वृद्धि होगी लेकिन, खास बात यह है कि यह वेतन वृद्धि 1 जुलाई 2017 से लागू की गई है। ऐसे में सरकार उन्हें वेतन वृद्धि के साथ बकाया राशि भी देगी। बकाया के रूप में, वे 1 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं।

यह भी जानें :- 

How to Check EPF Balance Online : ऐसे चेक करें EPF Account का बैलेंस , यह है प्रक्रिया

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund Scheme : PPF Account मे निवेश करने पर 1 करोड़ 17 लाख रूपए मिलेंगे, जाने डिटेल्स

See also  किसानों को अब सालाना 36 हज़ार देने की
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL