• Tue. Apr 16th, 2024

आंखों में पानी आए बिना प्याज काटने के कुछ रोचक उपाय कौन से हैं

ByCreator

Sep 10, 2022    150812 views     Online Now 348

GK IN HINDI General Knowledge आंखों में पानी आए बिना प्याज काटने के कुछ रोचक उपाय कौनसे हैं : आप सभी अपने घर में खाना बनाते होंगे और खाने में प्याज जरूर ही डालते होंगे, क्योंकि बिना प्याज के खाने में स्वाद नहीं आता, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि प्याज काटते हुए आंखों में आसू क्या आते और अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इससे कैसे बचा जा सकता है !

आंखों में पानी आए बिना प्याज काटने के कुछ रोचक उपाय कौनसे हैं | यहां जानें GK In Hindi

आंखों में पानी आए बिना प्याज काटने के कुछ रोचक उपाय कौनसे हैं

आंखों में पानी आए बिना प्याज काटने के कुछ रोचक उपाय कौनसे हैं

आज हम आपको आंखों में बिना आंसू आए प्याज को कैसे काटे इस बारे में बताने जा रहे हैं ! वैसे इसके अलावा आप सबसे पहले ये तरीका अपना सकते हैं कि प्याज को काटने से आप उसको फ्रीजर में 15 मिनट के लिए रख दें ! 15 मिनट के बाद प्याज को बाहर निकाले और उसको काटे ऐसा करने से आपके आंखों से आंसू नहीं आएंगे ! यह तरीका लाखों लोगों ने अपनाया है और प्याज को बिना आंसू निकले काटा है !

क्यों आते हैं आंसू | General Knowledge

दरअसल, ऐसे इसलिए होता है क्योंकि प्याज काटने के दौरान एक केमिकल री-एक्शन होता है और उससे गैस निकलती है, जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो इससे एसिड बनता है ! इस एसिड की वजह से प्याज को काटते वक्त आंखों में जलन होने लगती है और इससे आंखों में आंसू आते हैं, लेकिन प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय आप अपने घर में अफना सकते हैं !

1). प्याज को ठंडा करके काटें 

इसके लिए पहला तरीका आप ये अपना सकते हैं कि पहले प्याज का छिलका उतार लीजिए ! इसके बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डुबा दीजिए ! आधे घंटे बाद पानी से निकाल कर उस प्याज को काटें ! ऐसा करने से आंखों में जलन नहीं होगी, लेकिन पानी में रखने की वजह से प्याज चिपचिपा हो जाएगा, तो उसे पूरी सावधानी से प्याज काटें !

2). विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं | General Knowledge

इसके अलावा आप चाहें तो प्याज को छिलकर कुछ देर के लिए उसको विनेगर और पानी के घोल में डुबोकर रख सकते हैं और कुछ देर बाद निकाल कर काट लें ! ऐसा करने से भी आपके आंखों में आंसू नहीं आएंगे !

3). फ्रिज में रखने के बाद काटना GK Today

इसके अलावा आप ऐसे भी कर सकते हैं कि प्याज का छिलका उतार लें और उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें ! इसके बाद प्याज काटें ! हालांकि ये तरीका बहुत ज्यादा प्रचलित नहीं है क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज में बदबू आ जाती है ! दोस्तों आंखों में बिना आंसू आए प्याज को कैसे काटा जाए इसके बारे में मैं बताने जा रहा हूं।

आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले प्याज को फ्रीजर में 15 मिनट के लिए रख देना चाहिए। 15 मिनट के बाद प्याज को बाहर निकाले और उसको काटे ऐसा करने से आपके आंखों से आंसू नहीं आएंगे। यह तरीका लाखों लोगों ने अपनाया है और प्याज को बिना आंसू निकले काटा है।

4). प्याज के ऊपरी हिस्से को काट दें

GK IN HINDI General Knowledge GK Today Samanya Gyan आखिर में आप चाहे तो प्याज काटने का सबका अपना तरीका होता है, लेकिन प्याज काटने का सबसे सही तरीका ये है कि हम प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर निकाल दें ! ऊपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाएगा !

यह भी जानें :- 

कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

बिना हानि पहुंचाए छिपकली को ऐसे करें घर से बाहर | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

हिंदू धर्म में जलती हुई लाश के सिर को डंडे से क्यों फोड़ा जाता है | GK In Hindi General Knowledge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL