• Sun. Jun 16th, 2024

How To Open SCSS Account वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है

ByCreator

Sep 10, 2022    150826 views     Online Now 359

How To Open SCSS Account : वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) मुख्य रूप से भारत के वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) के लिए है ! यह योजना सुरक्षा और कर बचत लाभों के साथ आय का एक नियमित प्रवाह प्रदान करती है ! यह 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए निवेश ( Investment ) का एक उपयुक्त विकल्प है ! यदि पेंशन ( Pension ) आय और ब्याज आय उनके एकमात्र वार्षिक आय स्रोत हैं, तो वरिष्ठ नागरिकों ( SCSS ) को आयकर रिटर्न दाखिल करने से छूट देने का प्रस्ताव किया गया है !

How To Open SCSS Account

How To Open SCSS Account

How To Open SCSS Account

एससीएसएस ( SCSS ) में निवेश 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) के लिए पैसा बनाने का एक अच्छा अवसर है ! यह एक प्रभावी और दीर्घकालिक बचत ( Senior Citizen Saving Scheme ) विकल्प है! जो सुरक्षा और अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है ! जो आमतौर पर किसी भी सरकार द्वारा प्रायोजित बचत या निवेश ( Investment ) योजना से जुड़े होते हैं ! ये योजनाएँ पूरे भारत में प्रमाणित बैंकों और डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध हैं !

 SCSS के लिए पात्रता

निम्नलिखित लोग / समूह SCSS ( Senior Citizen Saving Scheme ) का विकल्प चुनने के योग्य हैं :-

  1. भारत के वरिष्ठ नागरिकों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है !
  2. 55-60 आयु वर्ग में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) या सेवानिवृत्ति के लिए चयन करने वाले सेवानिवृत्त !  यहां निवेश सेवानिवृत्ति ( Retirement ) के लाभ प्राप्त करने के एक महीने के भीतर किया जाना है !
  3. 50 वर्ष की न्यूनतम आयु के साथ सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी !
  4. HUF और NRI को इस योजना में निवेश करने की अनुमति नहीं है !
See also  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से लाभ से वंचित हितग्राही, दिशा की बैठक में जिपं अध्यक्ष ने उठाया मुद्दा, सांसद सोनी ने कलेक्टर को दिए जांच के निर्देश...

SCSS में निवेश के लाभ

  1. सुरक्षित और विश्वसनीय: यह भारत सरकार द्वारा प्रायोजित निवेश योजना है! और इसलिए इसे सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय निवेश ( Investment ) विकल्पों में से एक माना जाता है !
  2. सरल और आसान प्रक्रिया: SCSS खाता खोलने की प्रक्रिया सरल है! और इसे भारत में किसी भी अधिकृत बैंक या किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है ! यह पूरे भारत में भी हस्तांतरणीय है !
  3. अच्छा रिटर्न: बचत या एफडी खाते ( FD Account ) की तुलना में 7.4% प्रतिफल पर रिटर्न दर बहुत अच्छी है !
  4. नामांकन: फॉर्म सी ! के भाग के रूप में आवेदन जमा करने के माध्यम से SCSS खाता ( SCSS Account ) खोलने के समय नामांकन सुविधा उपलब्ध है ! यह जमा पासबुक के साथ शाखा में भी प्रस्तुत की जाती है !
  5. कर लाभ:भारतीय कर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती का दावा किया जा सकता है !
  6. लचीला: इस निवेश योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) का कार्यकाल 5 वर्षों के औसत कार्यकाल के साथ लचीला है जिसे 3 अतिरिक्त तक बढ़ाया जा सकता है ! वर्षों !

How To Open SCSS Account

निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ भारत भर में किसी भी अधिकृत बैंक या डाकघर की शाखा में SCSS ( Senior Citizen Saving Scheme ) खाता खोला जा सकता है:

  • SCSS अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म A भरना पड़ता है !
  • पैन कार्ड, पासपोर्ट जैसे पहचान प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे !
  • 3. एड्रेस प्रूफ जैसे टेलीफोन बिल, आधार कार्ड अनिवार्य है !
  • 4. आयु के प्रमाण के लिए दस्तावेज आवश्यक है ! यह पासपोर्ट, वरिष्ठ नागरिक कार्ड, निगम द्वारा जारी एक जन्म प्रमाण पत्र या जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि के रूप में हो सकता है !
  • 5. 2 पासपोर्ट साइज फोटो !
See also  Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits : प्रधानमंत्री जन धन योजना

निवेश राशि

एक व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से SCSS ( Senior Citizen Saving Scheme ) खाते में (रु ! 15,000 के गुणकों में) अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) कर सकता है ! योजना में निवेश की गई राशि सेवानिवृत्ति पर प्राप्त धन से अधिक नहीं हो सकती !

इसलिए, व्यक्ति या तो 15 लाख रुपये निवेश कर सकता है !या सेवानिवृत्ति ( Retirement ) की राशि के रूप में प्राप्त राशि, जो भी कम हो ! खाता नकद द्वारा 1 लाख रुपये से कम की राशि के लिए खोला जा सकता है! और 1 लाख रुपये से अधिक की राशि के लिए चेक द्वारा |

यह भी जानें :- 

Post Office Saving Account Interest Rate : खाता खोलने से पहले जान लें नियम, और महत्वपूर्ण बातें

EPFO Good News : कर्मचारियों को 28 सितंबर को मिलेगी खुशखबरी, चेक करें कितना बढ़ेगा वेतन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL