• Wed. Feb 21st, 2024

यूपी में 35 लाख मजदूरों को 1 हजार रुपये का भत्ता

ByCreator

Sep 9, 2022    150813 views     Online Now 185

UP Majdur Bhatta Yojana : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है ! कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार तत्काल प्रभाव से 35 लाख मजदूरों के भरण-पोषण के लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपये देगी ! यह भुगतान सीधे डीबीटी के जरिए खाते में भेजा जाएगा ! यूपी मजदूर भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana ) साथ ही अंत्योदय योजना, मनरेगा और श्रम विभाग में पंजीकृत 1.65 करोड़ से अधिक पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और दिहाड़ी मजदूरों को अप्रैल माह में एक माह का मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं |

UP Majdur Bhatta Yojana

UP Majdur Bhatta Yojana

UP Majdur Bhatta Yojana

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) ने कहा है ! कि कोरोना के कारण कारोबार में सुस्ती का असर दिन-ब-दिन रोजी-रोटी कमाने वाले लोगों पर पड़ रहा है ! इसके लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया था ! इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए यूपी मजदूर भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana ) स्वीकृत किया है !

प्रदेश में 20.37 लाख श्रमिक श्रम विभाग में पंजीकृत हैं ! उनके खाते में एक हजार रुपये मेंटेनेंस के तौर पर डीबीटी के जरिए भेजे जाएंगे ! जिन श्रमिकों का खाता नहीं है उनके खाते खोलकर डीटीबीटी के माध्यम से विभाग में श्रम उपकर कोष से सभी श्रमिकों को 1000/- प्रति माह की राशि उपलब्ध कराई जाएगी !

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Mukhay Mantri Yogi Adityanath) ने कहा है ! कि खानाबदोश लोगों जैसे ठेला, खोमचा, रेहड़ी वाले और रिक्शा चलाने, साप्ताहिक बाजार आदि के काम में लगे लोगों की संख्या करीब 15 लाख है ! इनके लिए भी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार तत्काल रखरखाव के लिए एक हजार रुपये देगी !

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

मुख्यमंत्री योगी ने मनरेगा के श्रमिकों को तत्काल वेतन भुगतान करने के निर्देश देते हुए कहा है ! कि केंद्र सरकार की ओर से लगभग 556 करोड़ रुपये की राशि के भुगतान की प्रक्रिया मार्च 2020 में तत्काल की जाएगी ! यूपी मजदूर भत्ता योजना ( UP Majdur Bhatta Yojana ) इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया है !

अंत्योदय योजना, मनरेगा और श्रम विभाग में पंजीकृत लगभग 1 करोड़ 65 लाख 31 हजार जरूरतमंद पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और दिहाड़ी मजदूरों को एक महीने का मुफ्त राशन प्रदान करें ! इस पर करीब 64.50 करोड़ का खर्च आएगा ! खाद्यान्न पीडीएस दुकानों के माध्यम से दिया जाएगा ! इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं ! इन परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल मुफ्त मिलेगा !

यूपी मजदूर भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार को यूपी भरण पोषण योजना 1000 रुपये भट्टा योजना में आवेदन करने के लिए  आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं !
  • यूपी रखरखाव भत्ता योजना 2021 ( Uttar Pradesh  Majdur Bhatta Yojana ) का लाभ केवल पंजीकृत श्रमिकों को ही मिलेगा !
  • ऐसे में जो पंजीकृत नहीं हैं, uplabour.gov.in वे या तो जिलाधिकारी या नगर आयुक्त, नगर निगम को पत्र जारी कर आवेदन कर सकेंगे !
  • उन्हें उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के शहरी निकाय क्षेत्रों में दैनिक आधार पर काम करने वाले लोगों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है ! ताकि सभी जरूरतमंदों को रोजगार और सहायता दी जा सके !

श्रम भत्ता योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी ( CM Yogi Adityanath ) ने सभी प्रवासी मजदूरों और दिहाड़ी मजदूरों को श्रमिक भरण पोषण योजना ( Uttar Pradesh Majdur Bhatta Yojana ) का लाभ दिया है ! ताकि उन्हें अपने जीवन स्तर पर किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े !

इस योजना से दिहाड़ी मजदूरों और मजदूरों को काफी हद तक मदद मिलेगी ! क्योंकि महामारी के कारण न तो रोजगार बचा है ! यूपी के योगी आदित्यनाथ जी ने श्रमिक रखरखाव योजना ( UP Majdur Bhatta Yojana ) के तहत मदद के लिए 1000 रुपये की राशि देने का वादा किया है !

यह भी जानें :- 

Free Ration Scheme Updated : फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, सितंबर में भी मिलेगा गेहूं-चावल

Sukanya Samriddhi Account September : अब सुकन्या खाते में मिलेंगे 66 लाख , देखें इसकी पूरी गणना

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL