• Sat. Jul 13th, 2024

एक बार निवेश कर जीवन भर पाए पेंशन

ByCreator

Sep 9, 2022    150825 views     Online Now 380

New LIC Saral Pension Yojanaएलआईसी सरल पेंशन योजना 2022 आवेदन पत्र ब्याज दर पात्रता licindia.in पर ऑनलाइन जाँच की जा सकती है नई सरल पेंशन नियमित आय योजना। आईआरडीएआई ने बीमा कंपनियों को सलाह दी है। नई सरल पेंशन योजना 2022 (LIC Saral Pension Yojana) शुरू करने के लिए। यह योजना पूरे भारत में सभी बीमा कंपनियों पर लागू की गई है।

New LIC Saral Pension Yojana

New LIC Saral Pension Yojana

New LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी सरल पेंशन योजना को इंटरमीडिएट वार्षिकी योजना के रूप में भी जाना जाता है। साथ ही, इसका तत्काल नियोजन प्रभाव पड़ता है। जैसा कि हर बैंक की अलग-अलग बीमा पॉलिसियां (Life Insurance Corporation) ​​होती हैं। और अपने खाताधारकों के लिए पेंशन योजना।

इन परियोजनाओं में सभी बीमा कंपनियों के अलग-अलग नाम और लाभ हैं। कंपनियों ने दिखाया है कि योजनाओं/परियोजनाओं का बेहतर प्रतिफल है। अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करें। और अब भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) एलआईसी न्यू सरल पेंशन योजना 2022 (LIC Saral Pension Yojana) लेकर आया है।

इस योजना को सेवानिवृत्ति निधि को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। इसमें एक कर्मचारी द्वारा नियमित रूप से पैसे का भुगतान किया जाता है, ताकि भविष्य की पेंशन एक प्राधिकारी द्वारा की जा सके। एलआईसी (Life Insurance Corporation) ने 1 जुलाई को नई सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) शुरू की है। और इसका केवल एक ही प्रीमियम है। गैर-भाग लेने वाली, गैर-लिंक्ड और व्यक्तिगत वार्षिकी योजनाएं।

New LIC Saral Pension Yojana ब्याज दर

पहली वार्षिकी की विधि है। और दूसरी है लोन की सुविधा आवेदक योजना के अधिग्रहण मूल्य के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकते हैं। और फिर वह अपने शेष जीवन के लिए पेंशन (LIC Saral Pension Yojana) के रूप में एक नियमित निश्चित राशि प्राप्त कर सकती है। हालांकि हमारे देश में। बीमा क्षेत्र में कई कंपनियां हैं।

See also  27 June Ka Meen Tarot Card: मीन राशि वाले उधार के लेनदेन में न पड़ें, नहीं तो मिलेगा धोखा | Today Pisces Tarot Card Reading 27 June 2024 Thursday Tarot Prediction Horoscope in Hindi

विभिन्न योजनाओं की पेशकश की। लेकिन एलआईसी सरल पेंशन योजनाओं (LIC Saral Pension Yojana) के पॉलिसीधारक को विभिन्न लाभ हैं। एलआईसी (Life Insurance Corporation) सरल पेंशन योजना द्वितीय श्रेणी सरल पेंशन योजना है। जैसा कि यह वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और अंतिम मासिक पर उपलब्ध है।

वार्षिकी दर बढ़ाने के लिए 5 लाख से अधिक के क्रय मूल्य पर प्रोत्साहन राशि उपलब्ध है। सरल पेंशन में ऋण सुविधा: इसने अपने पॉलिसीधारक को ऋण सुविधा भी प्रदान की है। पॉलिसी (Life Insurance Corporation) शुरू होने के छह महीने बाद। पॉलिसीधारक के पास भी यह सुविधा हो सकती है। जैसा कि IRDAI बीमा कंपनियों को नियंत्रित करता है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना फ़ीचर

  • सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) में एक गैर-लिंक्ड एकल प्रीमियम तत्काल वार्षिकी योजना है।
  • इसमें एक गैर-भाग लेने की योजना भी है। मुख्य रूप से दो वार्षिकी विकल्प उपलब्ध हैं।
  • आजीवन वार्षिकी के भुगतान के साथ खरीद मूल्य की 100% वापसी उपलब्ध है।
  • भुगतान के चार तरीके हैं: मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक।
  • इस योजना में पॉलिसीधारक को ऋण की सुविधा भी मिलेगी।
  • निवेश करने पर पॉलिसीधारक को एन्युटी मिलेगी।

इस योजना (LIC Saral Pension Policy) के तहत कोई परिपक्वता लाभ नहीं है। जनवरी 2022 में IRDAI ने सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है। जैसा कि, हमारे देश में, लोगों को नीतियां और योजनाएं प्रदान करने के लिए बहुत सी बीमा कंपनियां काम कर रही हैं। लेकिन IRDAI नियामक के रूप में सभी बीमा कंपनियों को अप्रैल महीने से पहले सरल पेंशन योजना (Life Insurance Corporation) की मानक नीति पेश करनी होगी !

See also  मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलता है भरमार पैसा, और टैक्स भी नही लगता है, देखें पूरी डिटेल

एलआईसी सरल पेंशन आवेदन पत्र 2022

  • सबसे पहले, आवेदक को एलआईसी (Life Insurance Corporation) फर्म की वेबसाइट के आधिकारिक लिंक पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल गया है।
  • सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Policy) पर जाएं नई सरल पेंशन योजना के लिए अभी आवेदन करें पर क्लिक करें
  • अब आप देख सकते हैं, आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल गया है
  • इसमें पूछे गए विवरण भरें और दस्तावेज संलग्न करें।
  • आवेदन जमा करने के लिए अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट (Life Insurance Corporation) पर इच्छुक आवेदक के लिए योजनाओं से संबंधित सभी विवरण उपलब्ध कराए जाते हैं। ताकि आम आदमी योजना (LIC Saral Pension Policy) के तहत नियम व शर्तों को समझ सके। और उन्हें इसका लाभ मिल सकता है।

यह भी जानें :- 

Free Ration Scheme Updated : फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, सितंबर में भी मिलेगा गेहूं-चावल

Sukanya Samriddhi Account September : अब सुकन्या खाते में मिलेंगे 66 लाख , देखें इसकी पूरी गणना

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL