• Tue. Mar 28th, 2023

जाने किसे मिलेगा फ्री शौचा

ByCreator

Sep 15, 2022

UP Free Sauchalay Yojana Latest Update : आज हम आपको शौचालय निर्माण योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की नई सूची की जानकारी देंगे ! स्वच्छता अभियान के तहत न सिर्फ देश की स्वच्छता का ध्यान रखा गया है ! बल्कि इसने देश के सभी गांवों और शहरों में यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) में शौचालय बनाने और लोगों को उनका उपयोग करने के लिए प्रेरित करने पर भी ध्यान केंद्रित किया है !

UP Free Sauchalay Yojana Latest Update

UP Free Sauchalay Yojana Latest Update

UP Free Sauchalay Yojana Latest Update

इसी वजह से आज शहर हो या गांव हर जगह शौचालय मौजूद हैं ! और जो नहीं हैं वो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार से शौचालय बनवाने के लिए आवेदन भी कर रहे हैं. यहां हम आपको उत्तर प्रदेश में शुरू की गई यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) की जानकारी दे रहे हैं ! जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने क्षेत्र में शौचालय के लिए आवेदन करना जान सकते हैं !

उत्तर प्रदेश शौचालय निर्माण योजना का उद्देश्य ग्रामीण-

यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) के उद्देश्य –  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) शौचालय निर्माण योजना ग्रामीण के उद्देश्य और विशेषताएं इस प्रकार हैं !

जीवन शैली में सुधार के लिए :- ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए शुरू की गई उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) शौचालय निर्माण योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य वहां के लोगों की जीवन शैली में सुधार करना है ! जिससे लोगों को इससे स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया जा सके ! और साथ ही पर्यावरण की स्वच्छता को विकसित करने के लिए !

यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) में खुले में शौच से मुक्ति के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए इस योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है !

वित्तीय सहायता :- इस यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) के तहत लाभार्थियों को कुल राशि का 75% यानि 9,000 रुपये की वित्तीय सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी ! और बाकी 25% यानी 3,000 रुपये उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार देगी. इसलिए लाभार्थियों को इसके लिए कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा !

यूपी शौचालय निर्माण योजना की मुख्य विशेषताएं-

शौचालय का निर्माण :- यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) लाभार्थी अपने क्षेत्र में शौचालय बनाने के लिए अपने गांव की उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  ग्राम पंचायत की मदद ले सकता है, इसके अलावा अगर वह खुद से शौचालय बनवा सकता है तो वह भी कर सकता है !

धनराशि का वितरण :- यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) लाभार्थी को दी जाने वाली आर्थिक सहायता उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) लाभार्थी के बैंक खाते में जमा करायी जायेगी तथा यह राशि उन्हें 2 किश्तों में दी जायेगी ! पहली किश्त शौचालय निर्माण शुरू होने से पहले और दूसरी शौचालय निर्माण पूरा होने के बाद दी जाएगी.

शौचालय निर्माण की गति तेज करना:- इस यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) से पूर्व गांव में शौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत की ओर से सहायता दी जाती थी ! लेकिन गांवों में बजट नहीं मिलने से शौचालय निर्माण की गति धीमी हो गई. लेकिन  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  सरकार की इस योजना से अब सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पैसा पहुंचेगा, जिससे इसमें तेजी आएगी.

यूपी शौचालय निर्माण योजना ग्रामीण के लिए पात्रता मानदंड ( UP Free Sauchalay Yojana Latest Update )-

यूपी शौचालय निर्माण योजना के लिए पात्रता मानदंड:

  1. उत्तर प्रदेश के निवासी :- ग्रामीणों के लिए शुरू की गई इस  यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) के लिए सबसे जरूरी है कि लाभार्थी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का निवासी हो !
  2. गांव में रहने वाले व्यक्ति :- गांव में रहने वाले और अपना शौचालय बनाने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को ही लाभ मिलेगा !
  3. गरीबी रेखा से नीचे :- जो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे गरीबी रेखा से नीचे होने चाहिए ! क्योंकि यह योजना गरीबों की मदद करने के उद्देश्य से बनाई गई है !
  4. नए शौचालय बनाने वाले व्यक्ति :- इस यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) के तहत वही लोग लाभ उठा सकेंगे जिनके पास पहले से शौचालय नहीं है ! और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) नए शौचालयों के निर्माण के लिए आवेदन किया ! जिनके पास पहले से ही शौचालय है और वे नया शौचालय बनाना चाहते हैं, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं !
  5. सरकारी सेवक :- यदि लाभार्थी गांव का निवासी है, लेकिन वह सरकारी नौकरी में कार्यरत है ! तब वह इस योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं माना जाएगा !
  6. आय सीमा :- इस यूपी शौचालय योजना ( Uttar Pradesh Sauchalay Yojana ) में गरीब लोगों को सहायता दी जानी है इसलिए यदि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक है तो वह भी इसके लिए पात्र नहीं माना जाएगा !

Related Post

EPFO ने 2022-23 के लिए PF पर
अडानी ग्रुप को जोरदार झटका, औंधे मुंह गिरे सभी शेयर
‘Pathaan’ की जबरदस्त सफलता के बाद शाहरुख खान ने खरीदी Rolls Royce कार, कीमत के साथ-साथ नंबर प्लेट भी है शानदार – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed