• Wed. Feb 21st, 2024

उत्तरप्रदेश में माफ़ होगा बिजली बिल, ऐसे करें आवेदन

ByCreator

Sep 18, 2022    150819 views     Online Now 340

UP Bijli Bill Mafi Yojana : उत्तर प्रदेश में गरीब परिवारों के लिए राज्य सरकार की पहल पर बिजली विभाग ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सरचार्ज समाधान योजना की घोषणा की है. यूपी बिजली बिल माफी योजना के तहत अब प्रदेश के छोटे बिजली उपभोक्ताओं और किसानों के बढ़े हुए बिजली बिल कम होंगे। इस योजना में पंजीकरण की तिथि 31 मार्च 2019 तक थी। जिससे कई बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल बकाया थे, उन्होंने अपना पंजीकरण कराया।

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Bijli Bill Mafi Yojana

इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना 2021 (UP Bijli Bill Mafi Yojana) के तहत अंतिम तक सभी का बिजली बिल माफ किया जायेगा. अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं। और आप भी उत्तर प्रदेश के रहने वाले है ! और इस उत्तर प्रदेश सरल बिजली बिल माफ़ी योजना 2021 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना (Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana) के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? आवेदन करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? इन सभी जानकारियों को पाने के लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां आपको उत्तर प्रदेश की इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार द्वारा दी गई इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ़ी योजना है, जिसके तहत लोगों को ₹200 प्रति माह बिजली बिल देना होगा, जो लोग रेफ्रिजरेटर एयर कंडीशनर वाशिंग मशीन कूलर आदि का उपयोग करते हैं, उनका नाम नहीं होगा यह सूची। जो परिवार इस UP Bijli Bill Mafi Yojanaका लाभ नहीं ले पाएंगे, वे एक पंखा एक बल्ब ट्यूबलाइट का उपयोग करेंगे, इस योजना के तहत उसी परिवार का नाम आएगा।

How To Apply For UP Bijli Bill Mafi Yojana

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही UP बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आप नीचे बताए गए तरीके से भी आवेदन कर सकते हैं।

  1. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) देय बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं दी गई है। इसलिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।
  2. आप आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
  3. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन पत्र की आवश्यकता होगी। आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uppcl.mpower.in पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो सीधे यहां क्लिक करके भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही भरनी होंगी। और साथ में आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी संलग्न करनी होगी।
  5. एक भरे हुए फॉर्म पर पूरी तरह से हस्ताक्षर करने के बाद, आपको इसे नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  6. जिसके बाद विभाग द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जाएगी। और अगर आप पात्र होंगे तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बकाया बिजली बिल माफी योजना

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार की इस योजना के लागू होने पर सिर्फ दो सौ रुपए प्रतिमाह बिल देना होगा। इससे कम होने पर वास्तविक बिल लिया जाएगा। यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत 1000 वाट से अधिक के एयर कंडीशनर, हीटर या बिजली का उपयोग करने वाले लाभार्थी कवर नहीं होंगे। जिनके पास पंखा, एक लाइट (ट्यूब लाइट, बल्ब) और टीवी है, उन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा।

हम अपनी वेबसाइट पर आपको सभी सरकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश करते हैं। और एक सरकारी योजना लाई है, जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है, इस योजना का नाम है यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना!

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य सरकार के अनुसार इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना (UP Bijli Bill Mafi Yojana) के माध्यम से लगभग 77 लाख लोगों का बिजली बिल माफ किया जाएगा। और माफ किए गए पैसे का भुगतान सरकार सब्सिडी के माध्यम से करेगी और ऐसा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार कम से कम 1806 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL