• Tue. Jun 25th, 2024

ट्रैक्टर योजना में आधी क़ीमत में पाएँ ट्रैक्टर

ByCreator

Sep 18, 2022    150820 views     Online Now 258

PM-Kisan Tractor Yojana 2022 : देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसका लाभ सीधे किसानों को दिया जा रहा है. इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana )। दरअसल, बढ़ती महंगाई का असर अब कृषि पर भी दिखने लगा है. कृषि उपकरण भी महंगे हो गए हैं। किसानों को खेती के लिए भी कई तरह की मशीनों की जरूरत होती है ।

PM-Kisan Tractor Yojana 2022

PM-Kisan Tractor Yojana 2022

PM-Kisan Tractor Yojana 2022

लेकिन फिर भी देश में अधिकांश किसान गरीब हैं और महंगे उपकरणों के कारण वे पुराने तरीके से खेती करने को मजबूर हैं। ट्रैक्टर खेती का सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) शुरू की है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी ( Subsidy ) दे रही है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से…

ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी देती है सरकार

किसानों के लिए खेती के लिए ट्रैक्टर बहुत जरूरी है, लेकिन देश में कई ऐसे किसान हैं जिनके पास ट्रैक्टर नहीं है। ऐसे में किसानों को बैलों का सहारा लेना पड़ रहा है। हालांकि अब प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत सरकार किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी ।

50% सब्सिडी दी जाएगी : PM-Kisan Tractor Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी कंपनी के ट्रैक्टर को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। बाकी आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देगी। केंद्र ही नहीं, कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने स्तर पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान करती हैं।

See also  यहां जलाई गई नशे की Holi: सिगरेट, बीड़ी और गुटखे की होलिका दहन, नशा मुक्ति का दिया संदेश

कैसे प्राप्त करें योजना का लाभ : PM-Kisan Tractor Yojana 2022

यह सब्सिडी ( Subsidy ) किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार की ओर से दी जाती है । प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किन दस्तावेजों की जरूरत होगी

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत ट्रैक्टर लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के तौर पर आपके पास आधार कार्ड, जमीन का कागज, बैंक डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना कुछ शर्तें

  • प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत लाभ पाने के लिए पहली शर्त यह है कि किसान ने पिछले सात वर्षों में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदा हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के नाम कृषि भूमि होना आवश्यक है।
  • एक किसान सिर्फ एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी ले सकता है।
  • पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM-Kisan Tractor Yojana ) के तहत ट्रैक्टर खरीदने वाले किसान को किसी अन्य सब्सिडी योजना से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत परिवार का एक ही व्यक्ति सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए आवेदन कर सकता है।
  • यह योजना बहुत छोटी जोत और सीमांत किसानों के लिए है।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM-Kisan Tractor Yojana ) पूरे देश में लागू है। इस योजना के तहत लाभार्थी को आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत सब्सिडी ( Subsidy ) की राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह के आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। इसके तहत किसान भाई अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

See also  बिलाबॉन्ग स्कूल रेप कांड से जुड़ी बड़ी खबरः वारदात के दिन मासूम छात्रा के अलावा भी कई और छात्राओं के बदले गए थे कपड़े, मध्यप्रदेश बाल आयोग के सदस्य ने किया दावा

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL