• Sat. Jun 15th, 2024

UP Bhagya Laxmi Yojana – 2023 : UP सरकार देंगी बच्चियों का पूरा खर्चा

ByCreator

Aug 5, 2023    150829 views     Online Now 118

UP Bhagya Laxmi Yojana – 2023 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 2023 के तहत लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली लाभ राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी ! इस यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के तहत जब बालिका छठी कक्षा में आएगी तो उसके माता-पिता को 3,000 रुपये, आठवीं कक्षा में 5,000 रुपये, दसवीं कक्षा में 7,000 रुपये और आठवीं कक्षा में 8,000 रुपये दिए जाएंगे ! जब लड़की 21 वर्ष की हो जाएगी तो उसके माता-पिता को इस योजना के तहत कुल 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी ! इस यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना के सफल क्रियान्वयन के बाद समाज में उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाली लड़कियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने का पूरा अधिकार भी मिलेगा !

UP Bhagya Laxmi Yojana – 2023


UP Bhagya Laxmi Yojana - 2023

UP Bhagya Laxmi Yojana – 2023

इस योजना के तहत लाभार्थी के पास बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी ! यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) 2023 के! तहत, माता-पिता को लड़की के कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 3,000 रुपये, कक्षा 8 में 5,000 रुपये, कक्षा 10 में 7,000 रुपये और कक्षा 12 में 8,000 रुपये दिए जाएंगे ! इस योजना के तहत कुल 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी ! लड़की के 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक लड़की के माता-पिता को वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा !

See also  इस टैलेंट का क्या फायदा? रियान पराग को सुनील गावस्कर ने सबके सामने धो डाला | Sunil Gavaskar angry over Riyan Parag after his shot during SRH vs RR Qualifier 2 of IPL 2024

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य : UP Bhagya Laxmi Yojana – 2023

हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जो बेटी के जन्म के बाद उसका पालन-पोषण करने या उसे उच्च शिक्षा दिलाने में असमर्थ होते हैं ! इसका एक बड़ा कारण ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति है ! इस आर्थिक समस्या के कारण उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों की इस आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू की है ! इस यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य बेटियों को! लेकर राज्य के लोगों की नकारात्मक सोच को बदलना है ! उम्मीद है कि यह योजना कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने में सहायक होगी ! यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के माध्यम से बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जाएगा !

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के लाभ

  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के आर्थिक रूप से गरीब परिवारों की बेटियों को ही प्रदान किया जाएगा !
  • यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के! तहत लड़की के जन्म पर ही उसके खाते में ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी! और मां को ₹5100 का वित्तीय लाभ भी दिया जाएगा !
  • बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर उसके माता-पिता को यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना के! तहत ₹200000 की राशि प्रदान की जाएगी !
  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ पाने के लिए एक परिवार की केवल दो बेटियां ही आवेदन कर सकेंगी !
  • उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना राज्य की बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी !
See also  पहला एपिसोड और जेल पहुंच गए थे जेठालाल

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य का जो भी इच्छुक लाभार्थी उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहता है! उसे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! इस यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) का लाभ केवल गरीब परिवार की लड़कियों को ही मिल सकता है ! उत्तर प्रदेश राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है! कि केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाली लड़कियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ! इस योजना के अंतर्गत केवल वही परिवार आवेदन कर सकेंगे जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम है ! इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा !

UP Bhagya Laxmi Yojana

क्या आप भी  उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana ) के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं ! तो इसके लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है ! नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश के लिए पंजीकरण करें ! इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए ! आपको सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट से उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें ! आवेदन पत्र भरने के बाद इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न/संलग्न करें ! अब आवेदन पत्र को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करा दें ! इसके तहत आप उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं !

See also  MP में खत्म होगी आउटसोर्सिंग व्यवस्था: सफाई कामगार सम्मेलन में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने किया ऐलान - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

MIS Scheme New Features : इस MIS स्कीम में खुलवाए खाता, मिलेंगे कई फीचर्स के साथ 4950 रु

Ration Card New List PDF : राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, इस तरह निकाले पीडीऍफ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL