• Fri. Jul 19th, 2024

UP BC Sakhi Yojana – 2022 : हर महीने मिलेंगे 4 हज़ार, देखें आवेदन प्रक्रिया

ByCreator

Sep 16, 2022    150822 views     Online Now 108

UP BC Sakhi Yojana – 2022 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 मई 2020 को राज्य भर में यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) शुरू की गई थी। बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य इन महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना और कोरोना वायरस लॉकडाउन में आम आदमी को लाभान्वित करने के साथ-साथ महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ।

UP BC Sakhi Yojana – 2022

UP BC Sakhi Yojana - 2022

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana – 2022

बीसी सखी योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग संवाददाता महिलाओं को तैनात करने का निर्णय लिया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पैसे का लेन-देन करने में कोई समस्या न हो और साथ ही इन महिलाओं को एक निश्चित रोजगार भी मिल सके।

यूपी बैंकिंग सखी योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई थी। यूपी बैंकिंग सखी योजना का मुख्य उद्देश्य आम आदमी यानी ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पैसे की पहुंच बनाए रखना और कोरोनावायरस लॉकडाउन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लेनदेन को सुचारू रूप से संचालित करना है । यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पैसे के लेन-देन में मदद करना और पैसे तक पहुंच बनाए रखना है।

यूपी बीसी सखी सेलरी महिलाओं को हर महीने 4000 रुपये मिलेंगे

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की महिलाओं को एक निश्चित रोजगार प्रदान करना है, इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत खुद को पंजीकृत करने वाली महिलाओं को 6 महीने के लिए ₹ 4000 प्रति माह दिया जाएगा, इसके अलावा महिला जो भी लेनदेन करती है ।

See also  Poco F6 5G vs Realme GT 6T 5G: पोको या रियलमी, कौन पड़ा किस पर भारी? | Poco F6 5G vs Realme GT 6T 5G Comparison of Price and Specifications available on Flipkart and Amazon

उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा। यानी महिलाओं को इंसेंटिव कमाने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही वे ₹24000 भी कमा सकेंगी । यूपी बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। पहले चरण में 683 ग्राम पंचायतों में से 683 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) में बीसी सखी को तैनात किया जा रहा है !

कितनी महिलाओं को मिलेगा रोजगार : UP BC Sakhi Yojana – 2022

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत सरकार ने करीब 58000 महिलाओं को रोजगार देने की बात कही है। यानी उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के तहत सरकार लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी बनाएगी जो बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रही हैं या बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव रखती हैं। इसके साथ ही इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार इन महिलाओं को करीब 6 महीने तक काम भी देगी, जिसके लिए उन्हें ₹4,000 प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। (कोरोनावायरस के प्रभाव और इसके प्रभावों को देखते हुए, इस अवधि को बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है)

Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana

आप सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि पूरा देश और कहता है कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी लाइलाज बीमारी से लड़ रही है ऐसे में हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. आप लोग यह भी जानते हैं कि पिछले कुछ महीनों में सरकार की ओर से कई ऐसी योजनाएं शुरू की गईं जिनमें यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) लोगों को पैसा दिया जाता है, इस पैसे को निकालने के लिए लोग बैंक में भीड़ लगा रहे हैं जो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना शुरू की है।

See also  आसान बिजनेस शुरू कर बनें लखपति, इस मशी

PM Jan Dhan Yojana Update – 2022 : जन धन योजना में मिलेगी 10 हज़ार की OD , देखें यह सुविधा

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL