• Mon. Mar 4th, 2024

नए साल पर बेटी को दें सुकन्या का

ByCreator

Sep 12, 2022    150813 views     Online Now 261

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : नया साल शुरू होने में एक-दो दिन ही बचे हैं। इस नए साल पर आप अपनी बेटी या बहन को पोस्ट ऑफिससुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना का उपहार दे सकते हैं। डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत बेटियों को कई लाभ मिलते हैं। यह डाकघर योजना विशेष रूप से बेटियों के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है। आप एक पिता या भाई के रूप में इस योजना में अपनी बेटी या बहन के लिए खाता खोल सकते हैं। डाकघर ( Post Office ) के तहत नौ छोटी बचत योजनाएं संचालित हैं ।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022

Sukanya Samriddhi Yojana 2022

Sukanya Samriddhi Yojana 2022

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना भी डाकघर की इन छोटी बचत योजनाओं में से एक है। इस योजना में आप बहुत कम जमा राशि के साथ खाता खोल सकते हैं। डाकघर ( Post Office ) बचत योजनाओं में निवेशक को उसकी जमा राशि पर बेहतर ब्याज दर के साथ-साथ सरकारी सुरक्षा भी मिलती है।

इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) सरकार द्वारा वर्ष 2014 में बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। आइए जानते हैं इस डाकघर योजना की पूरी जानकारी के बारे में।

कौन खोल सकता है खाता

डाकघर कीसुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में 10 साल से कम उम्र की बच्ची के अभिभावक की ओर से खाता खुलवाया जा सकता है। भारत में डाकघर ( Post Office ) या किसी भी बैंक में बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है।

जमा राशि क्या है

कोई भी व्यक्ति डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में 250 रुपये प्रति वर्ष से निवेश शुरू कर सकता है। इस डाकघर ( Post Office ) योजना में जमा की जाने वाली अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये सालाना है। अगर आप अपनी बेटी या बहन की कम उम्र में इस सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में निवेश करना शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं।

ब्याज कितना है

डाकघर ( Post Office ) की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए आंकड़ों के मुताबिक सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में सालाना 7.6 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है. अर्जित ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है। इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में प्राप्त ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर मुक्त है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 के लिए पोस्ट ऑफिस है पहली पसंद

  • वर्ष 2015 में केंद्र सरकार ने बालिकाओं की शादी और शिक्षा के उद्देश्य से एक विशेष योजना शुरू की थी।
  • इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) है।
  • यह योजना अभिभावकों के बीच काफी लोकप्रिय है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलने के लिए डाकघर ( Post Office ) पहली पसंद है।

पोस्ट ऑफिस में कितना पैसा

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, डाक विभाग द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की शुरुआत से अक्टूबर 2021 तक 2.26 करोड़ सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए। देश में कुल सुकन्या समृद्धि खातों ( Sukanya Samriddhi Account ) में से 86% खाते केवल डाकघरों के माध्यम से खोले गए।

इस योजना के तहत डाकघर में 80,509.29 करोड़ रुपये जमा किए जाते हैं। आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी डाकघर ( Post Office ) में खोला जा सकता है। इसके अलावा, सरकारी और कुछ निजी बैंक भी सुकन्या समृद्धि खाता खोलने की अनुमति देते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 : उद्देश्य

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करती है। इस योजना ने उन्हें उचित शिक्षा, शादी का खर्च और उनके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद की है।

यह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बालिका के अभिभावक या माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि में एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम से अलग-अलग खाता खोलना होगा।

कब निकाल सकते हैं अपनी जमा रााशी

जब आपकी बेटी 18 साल की हो जाएगी, उसके बाद आप अपनी जमा राशि निकाल सकते हैं। इससे पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते। 21 साल के होने पर अकाउंट मैच्योर हो जाता है। लेकिन दुर्भाग्य से अगर आपके बच्चे की मौत हो जाती है, तो सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) अकाउंट तुरंत बंद कर दिया जाएगा, जिससे अकाउंट में पड़ी रकम अभिभावक को दे दी जाती है । बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) सबसे अच्छा होता है |

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL