• Tue. Apr 16th, 2024

बेटी का भविष्य करें सुरक्षित, मिलें

ByCreator

Sep 20, 2022    150821 views     Online Now 235

Sukanya Samriddhi Account Scheme : इस लेख में हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) से जुड़कर अपनी बेटियों के भविष्य के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं ताकि आप भी आसानी से अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकें। अगर आप अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Sukanya Samriddhi Account Scheme

"<yoastmark

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) सभी माता-पिता अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई योजनाओं में निवेश करते हैं ताकि उन्हें सही लाभ मिल सके। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) है, इसमें आप बहुत कम पैसे लगाकर अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। SSY योजना केंद्र सरकार की एक बहुत बड़ी योजना है

सुकन्या समृद्धि खाता

इस योजना की शुरुआत बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत की गई थी। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) एक सरकारी योजना है जो बाजार में अधिकांश छोटी बचत योजनाओं की तुलना में अधिक रिटर्न देती है। इस योजना में आप अपनी बेटी का भविष्य बचाने के साथ-साथ बचत भी कर सकते हैं। साथ ही आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलेगी। डाकघर SSY योजना की ब्याज दरें अप्रैल से जून 2021 तक 7.6% हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का उद्देश्य शिक्षा और विवाह जैसे भविष्य के खर्चों को सशक्त बनाना और सुरक्षित करना है। डाकघर की सभी योजनाओं के बीच यह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना पूरे देश में लड़कियों के माता-पिता के बीच बहुत लोकप्रिय है। भारत में एक बालिका के प्रत्येक माता-पिता इस SSY खाते को खोल सकते हैं और बालिका की समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण कोष बना सकते हैं।

SSY खाते में कौन जमा कर सकता है पैसा

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) केवल भारत में बालिकाओं के लिए खोला जाता है। इसलिए जमाकर्ता बालिका या बालिका के माता-पिता या अभिभावक हो सकते हैं। कोई भी कानूनी अभिभावक या माता-पिता इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत बालिका के जन्म के समय 10 वर्ष की आयु तक किसी भी समय बालिका के लिए SSY खाता खोल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के लिए दस्तावेज

SSY योजना में खाता आसानी से खोला जा सकता है और सामान्य मामलों में ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। इस योजना के तहत सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलते समय नीचे बताए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. SSY खाता खोलने का फॉर्म
  2. बच्चे के नाम वाली बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  3. बालिका के माता-पिता/कानूनी अभिभावक का फोटो
  4. माता-पिता/अभिभावक के केवाईसी दस्तावेज (पहचान और पते का प्रमाण)।

Sukanya Samriddhi Account Scheme से जुड़ी खास जानकारी

माता-पिता या कानूनी अभिभावक इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में बालिका के नाम पर निवेश कर सकते हैं। लेकिन बालिका की उम्र 10 साल या उससे कम होनी चाहिए। एक बालिका के नाम पर केवल एक SSY खाता खोला जा सकता है, यदि आपकी दो बेटियां हैं, तो आप दो अलग-अलग लड़कियों के नाम पर अधिकतम 2 खाते खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) के प्रारंभिक संचालन के लिए एक वर्ष की छूट दी गई है। 2.12.2003 और 1.12.2004 के बीच जन्म लेने वाली बालिकाएं 1.12.2015 तक खाता खोल सकती हैं।

इस योजना में निवेश करने की प्रक्रिया

एक वित्तीय वर्ष में इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश करने के लिए न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये है। एक महीने या एक वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या की कोई सीमा नहीं है। आप निम्नलिखित को 100 रुपये के गुणकों में जमा कर सकते हैं। इसके अलावा एकमुश्त भी जमा कर सकते हैं। आप सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) 21 साल पूरे होने पर बंद कर सकते हैं, 18 साल पूरे होने के बाद समय से पहले बंद करना संभव है।

Sukanya Samriddhi Account Scheme

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में खाता खोलने के लिए आपको सबसे पहले सभी जरूरी दस्तावेज पोस्ट ऑफिस ले जाने होंगे। इसके साथ ही सत्यापन के लिए आपको मूल पहचान पत्र भी साथ रखना होगा। सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलते समय लड़कियों को आने की जरूरत नहीं है। माता-पिता या कानूनी अभिभावक बालिका के नाम पर खाता खोल सकते हैं। SSY खाता खोलने के लिए, आप न्यूनतम 250 रुपये के निवेश के साथ एक खाता खोल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL