• Mon. Mar 4th, 2024

बेटी के नाम लॉटरी लग सकती

ByCreator

Sep 14, 2022    150812 views     Online Now 138

Sukanya Samriddhi Account New Update : केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) चलाई जा रही हैं। ये योजनाएँ उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होंगी जो थोड़े से पैसे का निवेश करके भविष्य के लिए एक अच्छा कोष बनाना चाहते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी या उच्च शिक्षा के लिए निवेश करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में निवेश करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। अगले महीने सरकार इस योजना की ब्याज दरें बढ़ा सकती है ।

Sukanya Samriddhi Account New Update

Sukanya Samriddhi Account New Update

SSY Sukanya Samriddhi Account New Update

केंद्र सरकार हर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। ऐसे में उम्मीद है कि सितंबर 2022 से वित्त मंत्रालय इन योजनाओं पर ब्याज दरों को 0.50 से बढ़ाकर 0.75 फीसदी करने की घोषणा कर सकता है. वर्तमान में सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) की वार्षिक ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है। इसे बढ़ाकर 8.3 फीसदी किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की खास बात यह है कि इसे 250 रुपये जमा करके शुरू किया जा सकता है। अन्य योजनाओं की तुलना में इसमें ब्याज भी अच्छा है। इसके साथ ही टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। इसमें सिर्फ 15 साल के लिए पैसा जमा करना होता है। एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। यदि आप किसी वित्तीय वर्ष में कोई पैसा जमा नहीं करते हैं, तो 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो उसके नाम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवाया जा सकता है.

आप पैसे कब निकाल सकते हैं : Sukanya Samriddhi Account

बेटी के 21 वर्ष की होने पर यह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) परिपक्व होगी। इसमें जमा राशि बेटी के 18 वर्ष की होने के बाद ही निकाली जा सकती है। 18 वर्ष के बाद भी इस योजना से कुल राशि का 50 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है। बेटी के 21 साल की होने पर सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) से पूरी रकम निकाली जा सकती है। पैसा एकमुश्त या किश्तों में लिया जा सकता है। साल में एक बार ही पैसा मिलेगा। आप अधिकतम पांच साल की अवधि के लिए किश्तों में पैसा ले सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana की ब्याजदर

सुकन्या स्मृति योजना पर सरकार 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रही है। एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं, अगर खाता खुलवाने के बाद किसी वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपये का निवेश नहीं किया जाता है तो 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो उसके नाम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवाया जा सकता है. इस योजना के तहत एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खोला जा सकता है। अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम से अलग-अलग खाता खोलना होगा । सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत खाता किसी भी डाकघर या बैंक में खोला जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Account : आप पैसे कब निकाल सकते हैं

बेटी के 21 साल की होने पर यह योजना परिपक्व हो जाएगी। इसमें जमा किए गए पैसे को तब तक नहीं निकाला जा सकता है जब तक कि बालिका 18 वर्ष की नहीं हो जाती। 18 वर्ष के बाद भी इस योजना से कुल राशि का केवल 50% ही निकाला जा सकता है। बेटी के 21 साल की होने पर पूरा पैसा दिया जाएगा। सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में एकमुश्त या किश्तों में पैसा मिल सकता है। साल में एक बार ही पैसा मिलेगा। आप अधिकतम पांच साल की अवधि के लिए किश्तों में पैसा ले सकते हैं। सभी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

PM Free Silai Machine Registration : फ्री सिलाई मशीन के लिए नए रजिस्ट्रेशन शुरू , ऐसे करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL