• Mon. Mar 4th, 2024

Sukanya Samriddhi Account Latest Update

ByCreator

Apr 26, 2023    150817 views     Online Now 495

Sukanya Samriddhi Account Latest Update : अगर आपने भी अपनी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवाया है तो इस महीने के अंत में केंद्र सरकार आपको बड़ी खुशखबरी दे सकती है, जिसके बाद आप इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं । आपको अधिक लाभ मिल सकता है SSA !

Sukanya Samriddhi Account Latest Update


Sukanya Samriddhi Account Latest Update

SSY Sukanya Samriddhi Account Latest Update

आपको बता दें कि फिलहाल यही वह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) योजना है जो लघु बचत योजना में सबसे ज्यादा ब्याज का लाभ देती है। सरकार की ओर से बेटियों के लिए यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) शुरू की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर तिमाही में केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बदलाव की SSA योजना बना रही है !

सरकार हर तिमाही इन योजनाओं के हित की समीक्षा करती है। इसका सीधा फायदा उन निवेशकों को होगा जो छोटी बचत योजना में निवेश करते हैं ! आपको बता दें कि फिलहाल सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है !

Sukanya Samriddhi Account कैसे खोलें

इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में आप अपनी बेटी के लिए खाता खोल सकते हैं। इस SSA अकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इस सुकन्या समृद्धि खाता के लिए आपको केवल जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके साथ ही बच्चे और माता-पिता का पहचान पत्र भी जमा करना होगा।

मात्र 250 रुपये में खोला जा सकता है खाता

यह सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) न्यूनतम 250 रुपये प्रति माह में खोला जा सकता है। वहीं, एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाता खुलवाने के बाद इसमें 15 साल तक रकम जमा की जा सकती है।

Sukanya Samriddhi Account Latest Update

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) पर सरकार 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रही है। एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं, अगर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के बाद किसी वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपये का निवेश नहीं किया जाता है तो 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा !

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो उसके नाम से सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Account ) खुलवाया जा सकता है ! योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष तक है। लेकिन माता-पिता को 14 साल के लिए ही पैसा जमा करना होता है। शेष वर्ष के लिए SSA ब्याज अर्जित करना जारी है । इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत 64 लाख रुपये तक की राशि जुटाई जा सकती है ।

जानिए Sukanya Samriddhi Yojana में पैसे कब निकाल सकते हैं

इस सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में जमा किए गए पैसे को तब तक नहीं निकाला जा सकता जब तक कि बालिका 18 साल की नहीं हो जाती। 18 साल बाद भी इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) से कुल राशि का 50 फीसदी ही निकाला जा सकता है। बेटी के 21 साल की होने पर पूरा पैसा दिया जाएगा। एकमुश्त या किश्तों में पैसा मिल सकता है। साल में एक बार ही पैसा मिलेगा। आप अधिकतम पांच साल की अवधि के लिए किश्तों में पैसा ले सकते हैं।

क्या मैं Sukanya Samriddhi Account स्थानांतरित कर सकता हूँ

सुकन्या समृद्धि योजना का SSA खाता खुलवाने के बाद आप भारत में कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि अभिभावक निवास परिवर्तन का प्रमाण प्रदान करते हैं, तो उनका खाता नि:शुल्क स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यदि ऐसा कोई प्रमाण नहीं दिखाया जाता है, तो सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाते के हस्तांतरण के लिए डाकघर या जिस बैंक में खाता खोला गया है, उस बैंक को 100 रुपये का शुल्क देना होगा । सभी अभिभावक अपनी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवा सकतें है !

EPS Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर लिया गया ये फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL