• Wed. Feb 21st, 2024

बदल गए सुकन्या समृद्धि योजना के नियम

ByCreator

Dec 2, 2022    150810 views     Online Now 357

SSY Account Rule Changed : लड़कियों के लिए सरकार की एक विशेष योजना है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में से एक है ! यह योजना ( SSY ) न केवल जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करती है ! बल्कि अपनी बेटियों की शादी जैसे बड़े लक्ष्यों की योजना में भी मदद करती है !

SSY Account Rule Changed


SSY Account Rule Changed

SSY Account Rule Changed

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Yojana ) अभिभावक द्वारा 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के लिए खोला जा सकता है ! हालाँकि, एक व्यक्तिगत बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है ! इस योजना ( SSY ) में प्रति परिवार केवल दो बालिकाएं ही शामिल हो सकती हैं ! इस प्रकार, दोनों बालिकाओं के लिए एक-एक खाता खोला जा सकता है ! हालाँकि, माता-पिता या अभिभावक जिनके तीन बच्चे है ! वे तीसरा खाता भी खोल सकते है ! बशर्ते वे सरकार द्वारा निर्दिष्ट मानदंडों को पूरा करते हों !

तीन लड़कियों का खाता कैसे खोलें

सरकार ने कहा है ! कि सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Yojana ) तब खोला जा सकता है ! जब पहली डिलीवरी के दौरान जुड़वा बच्चियां पैदा हों और दूसरी डिलीवरी के दौरान भी एक बच्ची हो ! इसलिए, यदि किसी व्यक्ति की तीन बालिकाएं हैं ! और उनमें से दो जुड़वां है ! तो तीनों को सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) के तहत कवर किया जाएगा !

Sukanya Samriddhi Yojana  के लाभ

  • एक अभिभावक के माध्यम से 10 वर्ष से कम आयु की बालिका के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खोला जा सकता है !
  • भारत में किसी भी डाकघर या किसी भी बैंक में बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता ( SSY ) खोला जा सकता है !
  • यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खुलवाया जा सकता है ! बशर्ते कि जुड़वाँ/तिहरी बालिका के जन्म की स्थिति में दो से अधिक खाते खोले जा सकते है !
  • खाता एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये की प्रारंभिक जमा राशि के साथ खोला जा सकता है !
  • खाते में एक वित्तीय वर्ष में 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक की एकमुश्त या किश्त जमा की जा सकती है ! जमा की जाने वाली राशि 50 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए !

जानिए आप कब पैसा निकाल सकते है : SSY Account Rule Changed

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत यह योजना तब परिपक्व होगी ! आपकी बेटी 21 साल की कब होगी! साथ ही इस योजना में जमा राशि को तब तक नहीं निकाला जा सकता जब तक कि बालिका 18 वर्ष की नहीं हो जाती ! 18 साल के बाद भी इस योजना ( SSY ) से कुल राशि का 50 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है ! खाते का पूरा पैसा ( SSY Account ) बेटी के 21 साल का होने पर ही मिलेगा ! इसमें आपको एकमुश्त या किश्तों में पैसा मिल सकता है। इस योजना में साल में एक बार ही पैसा दिया जाएगा। वहीं, आप अधिकतम पांच साल तक किस्तों में पैसा ले सकते हैं!

ब्याज दर कितनी है : SSY Account Rule Changed

सुकन्या समृद्धि ( SSY ) खाता  7.6 प्रतिशत का आकर्षक ब्याज प्रदान करती है ! योजना से अर्जित ब्याज आय आयकर अधिनियम 1961 की धारा-10 के तहत पूरी तरह से कर मुक्त है ! साथ ही, योजना में किया गया निवेश अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कटौती के लिए पात्र है ! जब न्यूनतम निवेश राशि की बात आती है, तो न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये प्रति वर्ष खाते में 15 साल की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में यह डिपॉजिट 21 साल में मैच्योर होगा !

यह भी जाने :-

PM Fasal Bima Yojana December Update : किसानों को मिलती है 5 गुना ज़्यादा क़ीमत, देखें अपडेट

State Bank of India Fixed Deposit Interest Rate : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया FD ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL