• Wed. Feb 28th, 2024

इस तरह ले सकते है आप भी बेटी के शादी के समय

ByCreator

Oct 28, 2023    150812 views     Online Now 442

SSY Account Details : बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार अभिभावकों को सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का ! खाता खुलवाने के लिए प्रेरित कर रही है ! योजना के तहत सालाना 10 हजार रुपये की रकम जमा की जा सकती है ! जो मैच्योरिटी के समय 4.48 लाख रुपये हो जाएगी ! बेटियों के नाम पर निवेश के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है ! सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में 15 साल तक निवेश कर लड़कियों की शिक्षा या शादी के लिए फंड जुटाया जा सकता है ! किसी भी माता-पिता के अभिभावक बालिका के नाम पर खाता खोल सकते हैं !

SSY Account Details


SSY Account Details

SSY Account Details

लड़कियों के हित के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! इस योजना में खाता खोलने वाली बेटियों की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए ! सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में 15 साल तक लगातार निवेश करना होता है ! इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं ! इसमें जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी तो इस खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं ! यह योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री मानी जाती है !

SSY में 1.5 लाख रुपये जमा करने पर 4.48 लाख रुपये की मैच्योरिटी राशि मिलेगी

अगर आपकी बेटी है और उसकी उम्र करीब 5 साल है तो आप सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवा सकते हैं. इसमें आप हर साल 10 हजार रुपये जमा कर सकते हैं. इस तरह मैच्योरिटी के समय आपने खाते में कुल 1.50 लाख रुपये जमा कर दिए हैं और इस राशि पर ब्याज दर के तहत 2 लाख 98 हजार 969 रुपये जुड़ जाएंगे. इस प्रकार 2044 तक सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के खाते में मैच्योरिटी के समय आपको कुल 4 लाख 48 हजार 969 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

SSY खाते की विशेषता

दरअसल, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत आपको हर साल खाते में 250 रुपये का निवेश करना होगा जबकि अधिकतम निवेश 1.5 लाख रुपये तय किया गया है. जबकि SSY का कार्यकाल 21 वर्ष है. इसमें ब्याज की गणना कैलेंडर में महीनों के आधार पर की जानी चाहिए. इसमें 5वें दिन और महीने के अंत के दौरान खाते में मौजूद सबसे कम रकम पर किया जाता है. सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में ब्याज हर वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा कर दिया जाता है.

SSY Account Details

छोटी बचत योजना में शामिल सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों को 8 फीसदी पर स्थिर रखा है. आपको बता दें कि सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए भी ब्याज दरें नहीं बढ़ाईं. हालांकि, नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल जून के लिए ब्याज दरें 7.60 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी हो गईं. सुकन्या योजना से जुड़ी सभी उपयोगी बातें  सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक की बालिका के लिए माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खुलवा सकते हैं।

यह भी देखे : PM Ujjwala Subsidy Yojana : महिलाओ के लिए आया सुनहरा मौका, मिलेगी अब 3०० रु LPG सब्सिडी,करे आवेदन

SCSS Scheme 2023 Interest : मिल रहा वरिष्ठों को 8.2 % का ब्याज, जल्द सरकार नई ब्याज दर तय करेगी

UP Bijli Bill Mafi Yojana : आ गई बिजली बिल माफ़ी की आखरी तारीख, जल्द करे आप भी आवेदन

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL