• Fri. Apr 19th, 2024

फ्री में लगवाए अपने मका

ByCreator

Sep 15, 2022    150821 views     Online Now 419

Solar Rooftop Subsidy Yojana Apply Online : भारत सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के माध्यम से देश में अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) के उपयोग को प्रोत्साहित करती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत, भारत सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन करवाने पर सब्सिडी (Subsidy) प्रदान करती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना निस्संदेह सोलर रूफटॉप के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी पहल कही जा सकती है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana

"<yoastmark

 

इसी तरह की एक योजना भारत सरकार द्वारा पहले ही शुरू की गई थी, जिसमें आपको खेतों में सोलर पंप (Solar Pump) लगाने के लिए सब्सिडी (Subsidy) प्रदान की जाती है। इस योजना को सोलर पंप सब्सिडी योजना (Solar Pump Subsidy Yojana) का नाम दिया गया था।

आज की पोस्ट में हम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के बारे में जानेंगे। यहां हम चर्चा करेंगे कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) क्या है? सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत आपको कितनी सब्सिडी दी जाएगी, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें, क्या होगा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में पंजीकरण का प्रकार, सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के क्या लाभ हैं ! पूरी जानकारी के साथ शेयर करेंगे, पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Solar Rooftop Subsidy Yojana का उद्देश्य

अगर आपने कभी बिजली बनाने की प्रक्रिया के बारे में जाना है, तो आप यह भी जानते हैं कि बिजली घर से बिजली बनाना बहुत महंगा है। इतना ही नहीं, यह पर्यावरण के लिए भी खतरनाक साबित हो रहा है, इसलिए सरकार बिजली तैयार कर रही है। हरित ऊर्जा के लिए उपभोक्ताओं, यानी सरकार का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा है। इस उद्देश्य के लिए सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के तहत उपभोक्ताओं को 20 से 40 प्रतिशत की सब्सिडी (Subsidy) भी दे रही है।

इस कार्यक्रम को बढ़ावा देने और लोगों को सौर ऊर्जा (Solar Energy) के बारे में जागरूक करने के लिए, सौर छतों के बारे में जन जागरूकता के लिए अमृत महोत्सव 23 और 24 अगस्त को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार और मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग के तहत मनाया गया है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana Apply Online के लाभ

घर में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने के कई फायदे हैं, बिजली बचाने से लेकर मुफ्त बिजली तक, आइए जानते हैं सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) के कुछ ऐसे फायदों के बारे में।

  • आपको बिजली बिल्कुल मुफ्त मिलेगी।
  • इसके इस्तेमाल से बिजली के बिल भी कम होंगे।
  • एक बार जब आप सौर पैनल स्थापित कर लेते हैं, तो आप उन्हें लगभग 25 वर्षों तक उपयोग कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आपको 20 से 40 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी जाएगी।
  • सोलर पैनल लगाने का खर्चा 5 साल तक आसान किश्तों में चुका सकेंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा
  • होमपेज पर “अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद खुलने वाले अगले पेज पर आपको अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने खुलेगा सोलर रूफ का एप्लीकेशन! सभी जानकारी भरें और आवेदन जमा करें।
  • इस तरह आप Solar Rootop Yojana में आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं !

सोलर रूफटॉप योजना के तहत सब्सिडी

अगर ग्राहक छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाना चाहता है तो 3 kW क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी (Subsidy) दी जाती है !

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) के तहत 500 kW तक का सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर केंद्र सरकार द्वारा 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। सोलर प्लांट खुद लगाएं या रेस्को मॉडल पर लगवाएं (निवेश आपकी जगह डेवलपर द्वारा किया जाएगा)। 1kw सौर ऊर्जा (Solar Energy) के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है।

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL