• Tue. Feb 27th, 2024

इस दिवाली हम लाए है कम लागत वाले बिज़नेस

ByCreator

Dec 29, 2023    15087 views     Online Now 327

Business Opportunity : आप कभी कुछ बिज़नेस ( Business ) करने का सोच रहे हो तो आप सही सोच रहे हो,  जैसा की आप जानते हो की दिवाली पर इन चीजों की जरुरत पढ़ती है ! जिससे हमारे देश में व्यवसाय के लिए अनेक अवसर भी खुल जाते हैं ! वैसे ही यदि आप भी कुछ बिज़नेस करना चाहते हो और कमाई करने का मन बना रहे हो, तो हमारा लेख आपके लिए विभिन्न प्रकार के बिज़नेस ( Small Business Idea ) लेकर आया है ! जिससे आप अपने हिसाब से पढ़ कर उस बिज़नेस को शुरू कर सकते और मोटी कमाई कर सकते है !

Business Opportunity


Business Opportunity Small Business Idea

Business Opportunity Small Business Idea

जैसा की आप जानते हो, हम आपको इस लेख में कई प्रकार के बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है ! जिससे आप इस लेख को पढ़ कर और बिज़नेस ( Business ) के बारे में सोच कर उस बिज़नेस को शुरू कर सकते है ! और मोटा पैसा छाप सकते है, तो चलो हम आपको इस लेख के चलते ही बिज़नेस आईडिया ( Small Business Idea) के बारे में बताते है !

जैसे- कबाड़ का व्यवसाय, नमकीन- मिठाई का व्यवसाय, पटाखे का व्यवसाय, रंगोली का व्यवसा, सजावटी आइटम्स बेचने का व्यवसाय ऐसे कई और बिज़नेस आईडिया है ! जिसे आप कुछ भी बिज़नेस कर के अच्छा पैसा कमा सकते है !

कबाड़ का व्यवसाय शुरू करे : Business Opportunities in India

जैसा की आप सब लोग जानते है की  दिवाली के समय हम घर की साफ़-सफाई करते है और जो भी पुराना कबाड़ रहता है उसे बेचते है ! तो आप कभी बिज़नेस ( Business ) करने का मन बना रहे हो तो ये बिज़नेस आपके लिए बेस्ट रहेगा !

घरो में सफाई के चलते कई कबाड़ का सामान निकलता है, और उसे लोग कबाड़ वाले को बचते है ! तो उसी के चलते इन दिनों कबाड़ का व्यापर भी बहुत लाभकारी होता है, यदि आप चाहे तो आप भी एक कबाड़ वाले के रूप में ये बिज़नेस शुरू कर सकते है, और अच्छी कमाई कर सकते है !

बिज़नेस ( Small Business Idea ) को शुरू करने के लिए आपको जयदा इन्वेस्ट नहीं करना होगा ! सिर्फ छोटा का इन्वेस्ट आपको अच्छी कमाई कर के दे सकता है ! अतः दिवाली के समय में यह व्यापार आपके लिये पैसे कमाने का बहुत अच्छा साधन हो सकता हैं !

नमकीन- मिठाई का व्यवसाय ( Business )

आपको पता है की त्यौहार कोई भी हो उसमे तरह-तरह की मिठाई या पकवान लोग अपने घर में बनाते है ! या बाजार से लाते है ! तो आजकल दौड़ भाग वाली ज़िन्दगी में किसी के पास इतना समय नहीं है की वो ये सब अपने घर बनाए !

इसी के चलते यदि आप कुछ बिज़नेस ( Low Investment High Profit Startup ) शुरू करने का मन बना रहे हो ! तो आपके लिए ये बिज़नेस आईडिया ( Small Business Idea ) भी आपके लिए बेहतर होगा !  यदि आप भी पाक कला में माहिर हैं तो इंतज़ार किस बात का है! तो आप भी लोगो से तरह-तरह के नमकीन या अन्य पकवान जैसे- तरह-तरह की मिठाई लड्डू, चक्की, बालुशाई, काजुकतरी आदि, का आर्डर ले कर बिज़नेस शुरू कर सकते !

पैसा कमा सकते हो, ये व्यापर आप घर बैठे भी कर सकते है ! और ज्यादा खर्चा भी नहीं लगेगा कम पैसा खर्च कर चालू कर सकते है ! दिवाली के समय इस व्यापार को करना मतलब आपकी अच्छी खासी कमाई होना हैं !

पटाखे का व्यवसाय – Small Business Ideas in India

पुरे देश भर में दिवाली के त्यौहार पर पटाखे खरीदे जाते हैं और लोगों द्वारा फोड़े जाते है ! और ख़ुशी से ये त्यौहार मनाया जाता है! जैसा की आप जानते हो इस व्यापर ( Small Business Idea ) से आप कितना मुनाफा पा सकते हो आईए जानते है ! मान लीजिए कोई व्यापारी 1 लाख के पटाखे खरीदता है तो उस पर 50 % का मुनाफा जाता है ! मतलब 50000 रु की रकम आराम से बचा सकता है, जैसा की आप जानते हो !

Business Opportunity इन पटाखे के प्रदूषण की मात्रा देश भर में बढ़ गई है! जिस पर सरकार ने इन लाल पटाखे पर रोक लगा दी है ! जहां बाजार में आम फुलझड़ियों की कीमत 100 रुपये है! वहीं ग्रीन पटाखों के रूप में फुलझड़ियां 500 रुपये की कीमत पर उपलब्ध हैं ! लेकिन फिर भी इस व्यवसाय ( Business ) को करके मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है! क्योंकि जब बाजार में पटाखे उपलब्ध नहीं होते हैं ! हर कोई त्योहार मनाने के लिए ग्रीन पटाखे खरीदना पसंद करेगा ! ऐसे में आपको यानी पटाखा विक्रेता को ज्यादा मुनाफा हो सकता है |

नए साल में मोदी सरकार के 2 बड़े तोहफे, सैलरी में होगी इतने हजार की बढ़ोतरी, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL