• Mon. Mar 4th, 2024

जानें एसबीआई की इस सरल पेंशन योजना के बारें में, देखें

ByCreator

Sep 12, 2022    150813 views     Online Now 408

SBI Saral Pension : पेंशन ( Pension ) आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो सेवानिवृत्ति के बाद आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, भारतीय स्टेट बैंक जीवन बीमा ने विशेष रूप से श्रमिक वर्ग को आय का एक अच्छा और नियमित स्रोत सुरक्षित करने में मदद करने के लिए एक पेंशन योजना तैयार की है। एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) एक व्यक्तिगत भागीदारी वाली गैर-लिंक्ड पारंपरिक पेंशन योजना है जो पहले 5 वर्षों के लिए गारंटीड बोनस और उसके बाद पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान साधारण प्रत्यावर्ती बोनस के साथ आती है, यदि कोई हो।

SBI Saral Pension

SBI Saral Pension

SBI Saral Pension

एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) में यदि आपने 3 नियमित पॉलिसी वर्षों के लिए सफल प्रीमियम भुगतान किया है, तो आप नियमित प्रीमियम के मामले में और पेंशन ( Pension ) पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय सरेंडर मूल्य का लाभ उठा सकते हैं। यदि नियमित प्रीमियम पॉलिसियों के लिए तीसरे वर्ष के दौरान अभ्यर्पित किया जाता है, तो गारंटीकृत समर्पण मूल्य भुगतान किए गए सभी मूल प्रीमियम का 30% होगा।

जीएसवी चौथे-सातवें पॉलिसी वर्ष से एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) पॉलिसी सरेंडर के मामले में सभी मूल प्रीमियम का 50% होगा या पेंशन ( Pension ) पॉलिसी सरेंडर के मामले में भुगतान किए गए सभी मूल प्रीमियमों का 8वीं-15वीं पॉलिसी वर्षों से या सभी मूल प्रीमियमों का 65% भुगतान किया जाएगा। पॉलिसी सरेंडर की 16वीं-20वीं पॉलिसी वर्ष या 20वें वर्ष के बाद पॉलिसी सरेंडर के मामले में भुगतान किए गए सभी मूल प्रीमियम का 70%।

एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) एकल प्रीमियम पॉलिसियों के लिए, जीएसवी भुगतान किए गए सभी मूल प्रीमियम का 70% है, यदि उन्हें तीसरे वर्ष के दौरान सरेंडर किया जाता है, जबकि पेंशन ( Pension ) पॉलिसी के 3 वर्षों के बाद सरेंडर करने पर सभी मूल प्रीमियम का 90% भुगतान किया जाता है। बीमा अधिनियम, 1938 की धारा 39 के अनुसार इस पॉलिसी के संबंध में नामांकन अनिवार्य कर दिया गया है।

फ्री लुक पीरियड

यदि आप एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से 15 दिनों के भीतर किसी भी नियम और शर्तों से असहमत हैं या डिस्टेंस मार्केटिंग के माध्यम से पॉलिसी प्राप्त की गई है तो 30 दिनों के भीतर आप पेंशन ( Pension ) पॉलिसी वापस कर सकते हैं।

Grace Period – एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) में आप वार्षिक/अर्धवार्षिक प्रीमियम के लिए प्रीमियम की देय तिथि से 30 दिनों और मासिक प्रीमियम के लिए 15 दिनों की छूट अवधि के हकदार हैं।

एसबीआई लाइफ सरल पेंशन की मुख्य विशेषताएं

  • राइडर विकल्पों के माध्यम से अतिरिक्त जीवन बीमा प्राप्त करने का विकल्प।
  • पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने का हकदार।
  • संचय अवधि बढ़ाने का विकल्प।
  • निहित अवधि को स्थगित करने का विकल्प।
  • आपकी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान आय प्रदान करके आपके परिवार के लिए सुरक्षा सुनिश्चित की।
  • लागू पॉलिसियों के लिए पहले 5 वर्षों के लिए गारंटीकृत साधारण प्रत्यावर्ती बोनस; पहले तीन वर्षों के लिए @2.50% और अगले दो वर्षों के लिए @2.75%

Eligibility Conditions of SBI Life Saral Pension Plan

Age at Entry 18 years – Min Maximum:
Regular Premium – 60 years
Single Premium – 65 years
Age at Vesting 40 years – Min 70 years – Max
Policy Term Minimum:
Regular Premium – 10 years
Single Premium – 5 years
40 years – Max
Sum Assured Min – ₹1,00,000/-
Max – No such limit
Premium Frequency Single | Half -Yearly | Yearly | Monthly
The premium for various modes as percentage of annual premium are given below:
● Monthly – 8.4% of annual premium
● Half-Yearly – 50.2% of annual premium
Premium ₹7,500 per annum – Min
No such limit on maximum amount

 SBI Saral Pension Scheme

एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) एक पारंपरिक पार्टिसिपेटिंग पेंशन ( Pension ) प्लान है जो आपकी सेवानिवृत्ति के बाद की वित्तीय जरूरतों को पर्याप्त जीवन कवर और बोनस विकल्पों के माध्यम से पूरा करता है जिससे आपको अपने सुनहरे वर्षों में मन की शांति मिलती है।

परिपक्वता पर, अर्जित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और टर्मिनल बोनस के साथ बीमा राशि का भुगतान या तो तुरंत वार्षिकी के रूप में किया जाता है या इसे एकल प्रीमियम आस्थगित वार्षिकी योजना खरीदने के लिए स्थगित किया जा सकता है। एन्युइटी खरीदते समय, कॉर्पस का 1/3 भाग कम्यूट किया जा सकता है। यदि पेंशन ( Pension ) पॉलिसीधारक की आयु 55 वर्ष से कम है तो संचय अवधि बढ़ाई जा सकती है । एसबीआई सरल पेंशन योजना ( SBI Saral Pension Scheme ) एक उत्तम योजना है !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL