• Mon. Apr 15th, 2024

SBI Recurring Deposit Scheme के तहत मात्र 1 हजार जमा करके उठा सकते

ByCreator

Sep 13, 2022    150816 views     Online Now 364

SBI Recurring Deposit Rules  : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) छोटी और लंबी अवधि के निवेश के लिए कई तरह की जमा योजनाएं पेश करता है ! सावधि जमा (एफडी) और  भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा (State Bank Of India Recurring Deposit) एसबीआई (SBI) द्वारा पेश किए गए दो ऐसे उत्पाद हैं जो उच्च ब्याज दर अर्जित करते हैं ! आरडी एक तरह का सावधि जमा है जो निवेशक को हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है ! आपको RD पर रिटर्न की एक निश्चित दर मिलती है, जो निवेश की राशि और अवधि पर निर्भर करती है !

SBI Recurring Deposit Rules

SBI Recurring Deposit Rules

SBI Recurring Deposit Rules

भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा (State Bank Of India Recurring Deposit) में लाभ यह है कि आपको आखिरी किस्त पर भी वही ब्याज दर मिलेगी जो आप एक साल बाद चुका सकते हैं, भले ही दरें कम हों !  आम तौर पर, बैंक आरडी (RD)  अवधि 15 महीने से ऊपर होने पर उच्च दरों की पेशकश करते हैं !  SBI RD खाता न्यूनतम मासिक जमा  100 और  10 के गुणकों में शुरू किया जा सकता है  ! हालाँकि, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है

भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा (State Bank Of India Recurring Deposit) की शर्तें 12 महीने से लेकर 120 महीने तक होती हैं ! एसबीआई आरडी ब्याज दरें (SBI RD Interest Rates) नियमित ग्राहकों के लिए 6.40% और 6.85% के बीच भिन्न होती हैं ! और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि होती है !

उदाहरण के लिए, SBI के 1 साल के रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) पर आपको 6.8% की ब्याज दर मिलेगी ! इसी अवधि के लिए, वरिष्ठ नागरिक प्रति वर्ष 7.30% अर्जित करेंगे ! 1-2 साल की अवधि के लिए, सामान्य नागरिकों के लिए वापसी की दर 6.8% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.3% है !

भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा खाते के लाभ

  • मात्र 100 रुपये से शुरू होने वाली मासिक किश्तें
  • 12 महीने से 10 साल की अवधि चुनने का विकल्प
  • परिपक्वता राशि को सावधि जमा में बदलने का विकल्प
  • आवर्ती जमा खाता ऑनलाइन या शाखा में खोलने की सुविधा

एसबीआई RD जमा – समय से पहले निकासी

ग्राहक जरूरत पड़ने पर अपनी भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा (State Bank Of India Recurring Deposit) राशि से आहरण कर सकते हैं !  इस सुविधा को समयपूर्व निकासी सुविधा कहा जाता है !  उसी के बारे में महत्वपूर्ण विवरण निम्नलिखित हैं:

  • आरडी बुकिंग की तारीख से 7 दिनों से पहले धनराशि निकालने पर कोई ब्याज देय नहीं है
  • जुर्माना @ 0.5% – 1%
  • ब्याज दर से कम होगी
  • अनुबंधित ब्याज दर
  • उस अवधि के लिए ब्याज दर जिसके लिए RD सक्रिय था
  • यदि ग्राहक 6 किस्तों तक जमा करने में विफल रहता है, तो एसबीआई आरडी (SBI RD) को बंद कर देगा और शेष राशि को लिंक किए गए बचत खाते में जमा कर देगा !

एसबीआई आरडी कैलकुलेटर

भारतीय स्टेट बैंक आवर्ती जमा (State Bank Of India RD) के लिए एक उपयुक्त मासिक राशि तय करने के लिए, ग्राहकों को कुछ महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखना चाहिए !  इनमें ग्राहकों को मिलने वाली कुल ब्याज और मैच्योरिटी राशि शामिल है ! इसके लिए रेकरिंग डिपॉजिट कैलकुलेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है ! इस प्रकार, जो लोग आश्चर्य करते हैं कि आरडी (SBI) ब्याज की गणना कैसे की जाती है, यह आरडी कैलकुलेटर मदद कर सकता है !

  1. जमा राशि (मासिक किश्त)
  2. कार्यकाल (वर्षों/माहों में)
  3. लागू ब्याज दर

एक बार जब ग्राहक इन विवरणों को दर्ज करता है, तो टूल अनुमानित ब्याज की गणना करेगा !  ग्राहक इस राशि को कैलकुलेटर के बगल में स्थित बॉक्स में परिपक्वता राशि के रूप में देख सकते हैं ! जैसे: कोई रुपये का निवेश करता है !  7.5% ब्याज की दर से 2 साल के लिए 1,000/माह !  इस व्यक्ति के लिए परिपक्वता राशि, साथ ही अनुमानित ब्याज, होगा !

एसबीआई आरडी ब्याज दर

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट – sbi.co.in के अनुसार – एसबीआई आरडी ब्याज दर (SBI RD Interest Rate) 3-5 साल के कार्यकाल के लिए 5.3 प्रतिशत है ! जबकि भारतीय स्टेट बैंक आरडी (State Bank Of India RD) ब्याज दर 5 साल से अधिक अवधि के लिए 5.4 प्रतिशत है, यदि SBI जमाकर्ता की आयु 60 वर्ष से कम है !

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई आरडी कैलकुलेटर

यदि जमाकर्ता एक वरिष्ठ नागरिक है, तो उसे अतिरिक्त 0.80 प्रतिशत एसबीआई आवर्ती जमा (SBI Recurring Deposit) रिटर्न (वरिष्ठ नागरिक योजना के तहत 50 बीपीएस और विशेष वरिष्ठ नागरिक योजना के तहत 30 बीपीएस अतिरिक्त) मिलेगा ! तो, एक वरिष्ठ नागरिक को एसबीआई आरडी (State Bank Of India Recurring deposit) पर 6.2 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा यदि निवेश 5 वर्ष से अधिक अवधि के लिए है !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL