• Wed. Feb 28th, 2024

10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका इस

ByCreator

Oct 29, 2023    150818 views     Online Now 456

RKVY Details 2023 : भारतीय रेलवे ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक शानदार मुहिम शुरू की है ! भारतीय रेलवे ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाना चाहती है ! इसलिए इस रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) के तहत रेलवे ने युवाओं को 15 से 18 दिनों की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है ! जिसके बाद युवा अपना स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के लिए ऐसे सभी उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख को आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो !

RKVY Details 2023


RKVY Details 2023

RKVY Details 2023

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे की ! यह रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) युवाओं को काफी पसंद आ रही है ! इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण के लिए युवाओं को ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है ! केवल 10वीं पास युवा भी इस योजना का लाभ उठाकर 15 से 18 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं ! यह योजना भारत सरकार द्वारा संचालित है ! इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत भारत में बेरोजगारी को कम करने के लिए ! युवाओं को प्रशिक्षित किया जाता है !

RKVY में युवाओं को लोन आसानी से मिल जाता है

रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) में युवाओं की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें रेलवे की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिसकी मदद से युवा आसानी से किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं और अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में आपको बता दें कि अकेले उत्तर पश्चिम रेलवे में अब तक 5500 से ज्यादा युवा मुफ्त ट्रेनिंग ले चुके हैं. जिसके तहत पूर्वोत्तर रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों में युवाओं को उद्योग से संबंधित कौशल विकास के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

PM Kaushal Vikas Yojana में अन्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार दे सकेंगे

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में युवाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे यहां ट्रेनिंग लेने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकें ! वहीं रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) में इन युवाओं को रेलवे विशेषज्ञों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है ! इसलिए इनके काम में काफी दक्षता देखने को मिलती है ! इस अभियान की एक अच्छी बात यह है कि यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद युवा अन्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

RKVY Details 2023

नरेंद्र मोदी जी ने पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तहत ! युवाओं को रोजगार दिलाने की मुहिम शुरू की है ! इस अभियान के तहत युवाओं को 15 से 18 दिनों तक मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा ! इसके बाद युवा उस ट्रेनिंग से जुड़ा अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं ! साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके ऐसे युवा रेलवे कारखानों में भी काम कर सकेंगे.रेल मंत्रालय द्वारा युवाओं को रचनात्मक रूप से सशक्त बनाने के लिए रेल कौशल विकास योजना ( Rail Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की गई है।

यह भी देखे : अब घर बैठे बैठे SBI में खोलें अपना PPF खाता, यह है ऑनलाइन PPF की पूरी प्रॉसेस

PPF – Sukanya Samriddhi Yojana , SCSS पर क्या है ताजा ब्याज दर, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

बड़ी खबर – दिवाली बोनस के बाद सरकार ने आज बढ़ाया DA, अक्टूबर में एरियर के साथ इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL