• Tue. Mar 21st, 2023

Ration Card New February Update : राशन कार्ड में अब ऐसे ऑनलाइन जोड़े नया नाम, देखें नया नियम

ByCreator

Feb 10, 2023

Ration Card New February Update : आम नागरिकों के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) सम्बंधित बहुत खासखबर है ! आज के समय में पहचान के वेरिफिकेशन के लिए कई जरूरी दस्तावेज लेने पड़ते हैं. इन दस्तावेजों में राशन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है ( Ration Card Latest Update )। जहां राशन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, वहीं असल में राशन कार्ड का इस्तेमाल सस्ता या मुफ्त राशन लेने के लिए भी किया जाता है !

Ration Card New February Update

Ration Card New February Update

New Ration Card February Update

राशन कार्ड ( Ration Card ) में दर्ज जानकारी के अनुसार परिवार को राशन मिलता है। वहीं अगर आप और भी कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी राशन कार्ड ( Ration Card Latest Update ) का इस्तेमाल किया जाता है। राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम भी जोड़े जाते हैं।

Good News for Ration Card Holders

हालाँकि, ऐसे मौके आते हैं जब परिवार का विस्तार होता है और नए सदस्य परिवार में शामिल होते हैं ( Ration Card Latest Update )। फिर उन नए सदस्यों का नाम भी राशन कार्ड ( Ration Card ) में जोड़ना होगा। जब शादी के बाद परिवार बढ़ता है या बच्चे का जन्म होता है या घर में गोद लिया जाता है, तो ग्राहकों को राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ने की आवश्यकता होती है।

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम छूट गया है तो ग्राहक राशन कार्ड ( Ration Card ) अपडेट कराने के लिए कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते हैं। हालाँकि, अब आप आसानी से अपने परिवार के सदस्यों के नाम ऑनलाइन जोड़ सकते हैं ( Ration Card Latest Update ) ।

Ration Card  में ऑनलाइन नाम जोड़ने के लिए इन चरणों का पालन करें—

  • सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • अगर आप यूपी ( fcs.up.gov.in /FoodPortal. aspx) से हैं तो आपको इस साइट के लिंक पर जाना होगा।
  • अब आपको एक लॉगिन आईडी बनानी है, अगर आपके पास पहले से कोई आईडी है तो उससे लॉग इन करें।
  • होम पेज पर नया सदस्य जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा।
  • यहां आपको अपने परिवार के नए सदस्य की सभी जानकारी सही-सही भरनी है।
  • फॉर्म के साथ आपको जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा ( Ration Card Latest Update ) ।
  • इससे आप इस पोर्टल में अपने फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं।
  • अधिकारी फॉर्म और दस्तावेजों की जांच करेंगे।
  • अगर सब कुछ सही रहा तो आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा और राशन कार्ड ( Ration Card ) डाक के जरिए आपके घर भेज दिया जाएगा।

Ration Card Latest Update

बता दें कि अगर किसी परिवार के बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड ( Ration Card Latest Update ) होना जरूरी है। मूल कार्ड के साथ परिवार के मुखिया को एक फोटोकॉपी भी लानी होगी। बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र और उनके माता-पिता का आधार कार्ड जरूरी होगा। वहीं यदि आप किसी नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और उसके माता-पिता का राशन कार्ड ( Ration Card ) अनिवार्य है।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary : इन Beneficiary को नही मिलेगी 2 हज़ार की किस्त, देखें अपडेट

The post Ration Card New February Update : राशन कार्ड में अब ऐसे ऑनलाइन जोड़े नया नाम, देखें नया नियम appeared first on achchhikhabar.

Related Post

छत्तीसगढ़ में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने विशेष पहल : CM बघेल आज मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का करेंगे शुभारंभ, पांच सालों में 15 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar
VIDEO SEX की चाहत में चपतः लड़की से दोस्ती के लालच में फंसा 70 साल का बुजुर्ग, वीडियो कॉल में हुआ कांड, लगा 11 लाख का चूना, ये है पूरा मामला… – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar
किसानो का 1 लाख तक कर्ज माफ़, देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed