• Tue. Jun 25th, 2024

70 लाख लोगों को मिलेगा Ration Card

ByCreator

Sep 16, 2022    150821 views     Online Now 282

Ration Card Good News 2022 : भारत में करोड़ों लोगों के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। बहुत बड़ी संख्या में भारत राशन कार्ड का उपयोग करता ( Ration Card Holders ) है, अगर आप भी राशन कार्ड उपयोगकर्ता हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। केंद्र और राज्य सरकारें राशन कार्ड धारकों को कई तरह की सुविधाएं देती रहती हैं। हाल ही में केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना के प्रभाव से निपटने के लिए करोड़ों परिवारों को मुफ्त राशन बांटा. यह योजना अभी कुछ राज्यों में चल रही है।

Ration Card Good News 2022

Ration Card Good News 2022

New Ration Card Good News 2022

राशन कार्ड ( Ration Card ) की मदद से सिर्फ मुफ्त या सस्ता राशन ही नहीं मिलता। इसके अलावा सरकार कई कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) को कई सुविधाएं प्रदान करती है। कार्ड का उपयोग किसी बैंक या किसी सरकारी या गैर-सरकारी कार्ड में पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है।

गैस कनेक्शन में भी प्रयोग किया जाता है

राशन कार्ड ( Ration Card ) बैंक से संबंधित कार्यों में उपयोगी है साथ ही राशन कार्ड का उपयोग गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। राशन कार्ड वोटर कार्ड बनाने ( Apply for Ration Card ) के लिए आईडी प्रूफ का काम भी करेगा। यह पूरी तरह से आपके और आपके परिवार के लिए एक पहचान पत्र के रूप में काम करता है।

कौन आवेदन कर सकता है : Ration Card Good News 2022

अगर किसी व्यक्ति की आय 27 हजार रुपये से कम है तो वह गरीबी रेखा राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन कर सकता है। सरकार गरीबी रेखा से ऊपर, गरीबी रेखा के नीचे और परिवार की आय के अनुसार अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyodaya Ration Card ) प्रदान करती है। पारिवारिक आय के अनुसार आप इनमें से कोई एक कार्ड बनवा सकते हैं।

See also  बिजली गिरने के कारण लोगों की मौत, डेढ़ दर्जन से

Apply for New Ration Card

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन करने के लिए fcs.up.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के कुछ दिनों के भीतर, आपको अपना राशन कार्ड ( New Ration Card ) आपके व्यक्तिगत पते पर मिल जाएगा। यह प्रक्रिया बहुत आसान है।

क्या होंगे दस्तावेज

राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या सरकार द्वारा प्रदान किए गए किसी अन्य पहचान पत्र को आईडी प्रूफ के रूप में देना होगा । ( Documents for Ration Card ) पहचान प्रमाण के अलावा, आपको अपने नवीनतम आय प्रमाण, पासपोर्ट आकार की तस्वीर और पैन कार्ड और पते के प्रमाण के रूप में नकद कनेक्शन या बैंक पासबुक की प्रति की आवश्यकता होगी ।

21 लाख से अधिक Ration Card रद्द

केंद्रीय राज्य मंत्री द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि 2017 से 2021 तक के पांच वर्षों के दौरान भारत में जाली, नकली और अपात्र लगभग 2 करोड़ 41 लाख राशन कार्ड रद्द ( Cancelled Ration Card ) किए गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि अकेले बिहार में 7.10 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए हैं। इस सूची में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। यूपी में सबसे ज्यादा 1.42 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) रद्द किए गए। इसके बाद महाराष्ट्र इस लिस्ट में है। महाराष्ट्र में 21.03 लाख राशन कार्ड रद्द कर दिए गए हैं।

आपको बता दें कि इस बार फिर सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत राशन कार्ड का लाभ लेने वाले 70 लाख कार्डधारकों को संदिग्धों की सूची में रखा गया है ( Ration Card Update ) ! यह डेटा केंद्र सरकार की ओर से राज्यों को ग्राउंड वेरिफिकेशन के लिए भेजा गया है। सत्यापन में यह पता लगाया जाएगा कि जिन लोगों का नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) सूची में शामिल किया गया है, वे एनएफएसए के तहत राशन पाने के पात्र हैं या नहीं।

See also  हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन

Ration Card Good News 2022

खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय के अनुसार इस मामले में यदि 70 लाख ( 70 Lakh New Ration Card ) में से आधे भी नियमानुसार सही नहीं पाये गये तो उनका स्थान निरस्त कर नये पात्रों को मौका दिया जायेगा ! रद्द होने के बाद उनकी जगह नए पात्रों के नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) में जुड़ जाते हैं।

Vidhwa Pension Yojana BIG Update : विधवा पेंशन की राशि हुई 3 गुना, देखें सरकारी आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL