• Tue. Apr 16th, 2024

इनका रद्द होगा Ration Card

ByCreator

Sep 12, 2022    150817 views     Online Now 399

Ration Card Cancellation Rules Change : देश भर में लगभग 15 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक हैं। अगर आप भी इन 15 करोड़ लोगों में से एक हैं तो आप इस राशन कार्ड धारक ( Ration Card Latest Update) से जुड़ी यह खबर जरूर पढ़ें। सरकार द्वारा गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना की शुरुआत वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान की गई थी। केंद्र की यह योजना सितंबर में पूरी हो रही है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार इसे आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Ration Card Cancellation Rules Change

Ration Card Cancellation Rules Change

New Ration Card Cancellation Rules Change

अपात्र राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक भी मुफ़्त राशन योजना का लाभ ले रहे थे ! ऐसे में सरकार समय-समय पर राशन कार्ड धारकों से जुड़े नियमों में बदलाव करती रहती है. हाल ही में मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि सरकार अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) करने की अपील कर रही है। इन रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इन खबरों पर यूपी सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है.

कार्रवाई की जा सकती है

हालांकि, यह जरूरी है कि हर कार्ड धारक को राशन कार्ड ( Ration Card )से जुड़े नियमों की जानकारी हो। अगर आपने गलत राशन कार्ड बनवाया है और उस पर सरकारी राशन योजना ( Free Ration for Ration Card Holders ) का लाभ ले रहे हैं तो शिकायत पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. जांच में शिकायत सही पाई गई तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। आइए जानते हैं राशन कार्ड से जुड़े नियम।

Ration Card Rules

यदि राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक के पास अपनी कमाई से लिया गया 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चार पहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना 3 लाख है, तो ऐसे लोग सरकार की सस्ती राशन योजना ( Free Ration ) का लाभ लेने के योग्य नहीं हैं।

Add Name Online in Ration Card

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज ( Ration Ca rd Necessary ) है। अब केंद्र सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में भी राशन कार्ड ( Ration Card ) नंबर की जरूरत है ! इसलिए यदि आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल नहीं किया गया है तो आप बताई गई प्रक्रिया से परिवार के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं।

ये है Ration Card में नाम जोड़ने का आसान तरीका

सबसे पहले आपको अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट ( Ration Card Official Website ) पर जाना होगा । उदाहरण के लिए अगर आप यूपी से ताल्लुक रखते हैं तो आप इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  fcs.up.gov.in और अगर आप दूसरे राज्य के निवासी हैं तो आप उस राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।अधिकारिक वेबसाइट से आप आसानी से राशन कार्ड ( Ration Card ) में नाम जोड़ सकतें है !

Ration Card Latest Update

अगर राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़ना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना जरूरी है। नाम जोड़ने के लिए मूल कार्ड के साथ राशन कार्ड की फोटोकॉपी रखनी होगी। यदि परिवार में किसी का जन्म होता है तो उसका नाम जोड़ने के लिए उसका जन्म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ( Required Documents for Ration Card ) । इसके अलावा बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड भी जरूरी होगा। यदि परिवार में कोई नवविवाहित महिला है तो उसका नाम जोड़ने के लिए परिवार के मुखिया का आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और राशन कार्ड ( Ration Card ) होना आवश्यक है।

Check e-SHRAM Card Payment : इन श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार, चेक करें स्टेटस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL