• Mon. Apr 15th, 2024

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

ByCreator

Sep 17, 2022    150820 views     Online Now 363

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List : भारत सरकार द्वारा समाज की बेहतरी के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं। ऐसी ही एक योजना की बात करें तो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana) है जिसे मौजूदा ग्रामीण क्षेत्रों के बीच की खाई को पाटने के लिए डिजाइन किया गया है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List

यह योजना बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ पक्के घरों को उपलब्ध कराने पर केंद्रित है, जिसमें कच्चे घरों में रहने वालों के लिए स्वच्छ रसोई भी शामिल है। PMAYG योजनाओं के तहत बनाए गए घर आपदा-प्रतिरोधी और कम लागत वाले भी हैं। इस योजना के तहत बनाए गए घर का न्यूनतम आकार अब 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। उन आवेदकों की सूची जो इस योजना के लिए पात्र हैं, आधिकारिक पोर्टल पर वार्षिक रूप से अपलोड की जाती हैं।

PMAY 2021 नई सूची (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List)

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) योजना की लागत राज्य और केंद्र सरकार द्वारा पहाड़ी क्षेत्रों में 90:10 और मैदानी क्षेत्रों में 60:40 के राशन के साथ साझा की जाती है। 2021 की योजना सूची इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही प्रकाशित की जा चुकी है। यह आवेदक के नाम के साथ आता है जिसे 2021 – 22 वर्ष के तहत चुना जाता है। यह योजना दो घटकों में है जो प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) और प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana) या ग्रामीण (PMAY-G) हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना सूची (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List) के तहत, इन दो घटकों के लिए अलग-अलग खंड भी हैं। स्वीकार किए गए आवेदकों की सूची दिखाई गई है, लेकिन इसके साथ ही लाभार्थियों के लिए PMAY सूची की भी आवश्यकता है। सूची में उन लोगों पर प्रकाश डाला गया है जिन्हें प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों के रूप में गिना जा सकता है।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List में नाम कैसे जांचें?

जैसा कि पहले कहा गया है, PMAY सूची में घटकों के लिए दो खंड शामिल हैं जो प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (Pradhan Mantri Awas Yojana – Urban) और प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana) हैं। इन दोनों खंडों को पीएमएवाई (PMAY) की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है, भले ही आवेदकों को सूची के दो खंडों की जांच के लिए कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता हो।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List की जांच कैसे करें?

योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए चुने गए आवेदकों की सूची की जांच करने के लिए एक प्रक्रिया है। सूची हर साल प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin) के आधिकारिक पोर्टल पर प्रकाशित होती है जहां आप पंजीकरण संख्या का उपयोग या उपयोग किए बिना विवरण प्राप्त कर सकते हैं !

  • सबसे पहले पीएमएवाई- ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाएं।
  • फिर आप स्टेकहोल्डर का विकल्प देख सकते हैं जिस पर आपको क्लिक करना है
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से IAY/PMAYG लाभार्थी चुनें
  • ‘हितधारक’ विकल्प पर क्लिक करें
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘आईएवाई/पीएमएवाईजी लाभार्थी’ चुनें।
  • पंजीकरण संख्या के साथ सूची की जांच के लिए अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और ‘सबमिट करें’ पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण संख्या के बिना सूची की जांच के लिए ‘उन्नत खोज’ पर क्लिक करें और ‘खोज’ पर क्लिक करें

पीएम आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत सुविधाएँ

जिन लोगों को यह नहीं पता कि इस योजना में वे सभी विशेषताएं क्या हैं जिनकी वजह से इसे लोकप्रियता मिली, यहाँ कुछ बातें जानने योग्य हैं:

योग्य लाभार्थियों को खोजने के लिए, जाति जनगणना के साथ सामाजिक-आर्थिक मानदंड के रूप में चयन किया जाता है, न कि बीपीएल की सूची। इस योजना में इकाई सहायता केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उन लोगों में साझा की जाती है जो पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में हैं। केंद्र शासित प्रदेश जिनमें लद्दाख संघ शासित प्रदेश भी शामिल है, केंद्र से पूर्ण वित्तीय मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को वित्तीय सहायता मिल सकती है जिसे केंद्र और राज्य सरकार से 90:10 के अनुपात में साझा किया जाएगा।

इसमें शौचालय निर्माण जैसी मूलभूत सुविधाएं भी शामिल होंगी, जिसके लिए लाभार्थी को स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण से 12,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता मिलेगी। लाभार्थी को प्रधान मंत्री आवास योजना – ग्रामीण (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana) योजना के तहत भुगतान भी मिलेगा जो या तो बैंक खाते या डाकघर में भेजा जाएगा जो सीधे आधार से जुड़ा हुआ है |

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL