• Mon. Apr 15th, 2024

पीपीएफ में निवेश को लेकर नया अपडेट

ByCreator

Jan 23, 2023    150818 views     Online Now 186

PPF Investment Big Update : सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ! एक दीर्घकालिक निवेश योजना है ! यह योजना अच्छी ब्याज दर प्रदान करती है  !और पॉलिसीधारक को कम निवेश के साथ भी योजना ( PPF Scheme ) शुरू करने की अनुमति देती है !

PPF Investment Big Update


PPF Investment Big Update

PPF Investment Big Update

इस PPF ( Public Provident Fund ) को भारत में 1968 में निवेश के रूप में छोटी बचत को जुटाने के उद्देश्य से पेश किया गया था ! इससे टैक्स की भी बचत होती है ! इस प्रकार, वार्षिक कर पर बचत एक सेवानिवृत्ति निधि के निर्माण में एक लंबा रास्ता तय करती है ! कर बचाने और गारंटीकृत रिटर्न अर्जित करने के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलना चाहिए !

आपके लिए अपडेट क्या है

इस PPF ( Public Provident Fund ) योजना में कोई व्यक्ति 500 ​​रुपये से पीपीएफ खाता ( PPF Account ) शुरू कर सकता है ! जबकि एक वित्तीय वर्ष में इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है ! इतना ही नहीं, पीपीएफ योजना ( PPF Scheme ) के खाताधारक को एक निश्चित अवधि के बाद कर्ज और आंशिक निकासी की भी सुविधा मिलती है !

पीपीएफ पर ब्याज दर क्या है : PPF Investment Big Update

वर्तमान PPF ( Public Provident Fund ) ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है ! जो सालाना चक्रवृद्धि है ! वित्त मंत्रालय हर साल ब्याज दर ( PPF Interest Rate ) निर्धारित करता है ! जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है ! पीपीएफ खाते ( PPF Account ) ब्याज की गणना हर महीने के 5वें दिन और आखिरी दिन के बीच सबसे कम शेष राशि पर की जाती है !

पीपीएफ खाता कैसे काम करता है

PPF ( Public Provident Fund ) खाता कोई वयस्क अपने लिए या किसी नाबालिग की ओर से खोल सकता है ! खाते की अवधि 15 वर्ष है और खाते की लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है ! आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं !

PPF ( Public Provident Fund ) जमा एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है ! प्रति वित्तीय वर्ष किश्तों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है ! जमा प्रत्येक वित्तीय वर्ष के कार्यकाल के दौरान किया जाना चाहिए ! और इस तरह के पीपीएफ खाते ( PPF Account ) के जमा को 80 सी के तहत आयकर से छूट दी गई है !

पीपीएफ खाता कौन खोल सकता है : PPF Investment Big Update

  • PPF ( Public Provident Fund ) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है !
  • एक नागरिक के पास केवल एक पीपीएफ खाता ( PPF Account ) हो सकता है ! जब तक कि दूसरा खाता नाबालिग के नाम पर न हो !
  • एनआरआई और एचयूएफ पीपीएफ खाता खोलने के पात्र नहीं हैं !
  • हालांकि, अगर उनके नाम पर मौजूदा पीपीएफ खाता ( PPF Account Interest Rate ) है ! तो यह इसकी समाप्ति तिथि तक सक्रिय रहेगा ! हालांकि, भारतीय नागरिकों के मामले में इन खातों को 5 साल के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता है !

पीपीएफ अकाउंट पर लोन कैसे लें?

  • आप तीसरे से छठे साल के बीच अपने पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर लोन ले सकते हैं ! ऋण की अधिकतम अवधि तीन वर्ष (36 महीने) है !
  • ऋण राशि कुल उपलब्ध राशि का अधिकतम 25% हो सकती है !
  • दूसरा ऋण छठे वर्ष से पहले लिया जा सकता है ! यदि पहला PPF ( Public Provident Fund ) ऋण पूरी तरह चुका दिया गया हो !

डाकघर में पीपीएफ खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है : PPF Investment Big Update

  • अपने निकटतम डाकघर से या ऑनलाइन मोड के माध्यम से एक आवेदन पत्र प्राप्त करें !
  • फॉर्म भरें और इसे आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ जमा करें !
  • डाकघर पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलने के लिए आवश्यक प्रारंभिक जमा करें ! यह राशि प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है !
  • एक बार आपका आवेदन संसाधित हो जाने के बाद, आपको PPF ( Public Provident Fund ) खाता खोलने के लिए एक पासबुक दी जाएगी !

यह भी जाने :-

Post Office RD Plan 2023 : इस स्कीम में करें 5 हजार का निवेश, मैच्योरिटी के समय मिलेंगे 8 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL