• Tue. Jun 25th, 2024

PPF में कितना करना होगा निवेश जो बन जाए

ByCreator

Aug 16, 2023    150822 views     Online Now 437

PPF Account Investment : पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) के इस लेख के अंतर्गत कई निवेशक अपने लिए सुरक्षित निवेश विकल्प चुनते हैं ! अगर आप भी ऐसे निवेशकों में से एक हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन निवेश योजना लेकर आए हैं ! आप यहां निवेश कर सकते हैं और नियमित रिटर्न कमा सकते हैं ! हम जिस निवेश योजना की बात कर रहे हैं ! वह पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) है ! यहां आप बिना जोखिम के रिटर्न कमा सकते हैं !

PPF Account Investment

 

इस PPF ( Public Provident Fund ) योजना की खास बात यह है ! कि यहां आप 100 रुपये देकर भी खाता खुलवा सकते हैं ! पीपीएफ में 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है ! लंबे समय में निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office PPF Scheme ) एक अच्छा ऑप्शन है ! यह योजना निवेशकों को 7 प्रतिशत से अधिक रिटर्न देती है !

Post Office PPF Scheme

पोस्ट ऑफिस योजना ( Post Office PPF Scheme ) में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये यानी 12,500 रुपये हर महीने निवेश कर सकते हैं ! ऐसे में अगर आप लाखों रुपये कमाना चाहते हैं ! तो आपको पता होना चाहिए ! कि आपको हर महीने कितना PPF ( Public Provident Fund ) निवेश करना होगा ! और कितने समय के लिए निवेश करना होगा !

Public Provident Fund

पोस्ट ऑफिस ( Post Office PPF Scheme ) सेविंग अकाउंट में इंडिया पोस्ट 7.1% वार्षिक ब्याज देता है ! अगर आप 12500 प्रति माह निवेश करते हैं ! तो 15 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको 40,68,209 रुपये मिलेंगे ! इस PPF ( Public Provident Fund ) योजना में कुल निवेश 22.5 लाख रुपये और ब्याज 18,18,209 रुपये होगा !

See also  कराहल में पीएम मोदी: बोले- जन्मदिन पर मां के चरण छूकर आशीर्वाद नहीं ले सका, लेकिन यहां मुझे लाखों माताएं दे रही आशीर्वाद, जानिए प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातें

PPF Account Investment

इस पोस्ट ऑफिस पीपीएफ योजना ( Post Office PPF Scheme ) में एक वित्तीय वर्ष में 500 से 1,50,000 रुपये तक निवेश किया जा सकता है ! 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक यह PPF ( Public Provident Fund ) खाता खोल सकता है ! दिलचस्प बात यह है कि आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत भी छूट दी जाती है !

यहां निवेश के फायदे

  • इस पोस्ट ऑफिस पीपीएफ योजना ( Post Office PPF Scheme ) में आप डाकघर में पासबुक के साथ खाता बंद करने का फॉर्म जमा करके पेमेंट का दावा कर सकते हैं !
  • इस योजना में आप साल में एक बार 5 साल के बाद पैसा निकाल सकते हैं !
  • इसके अलावा आप PPF ( Public Provident Fund ) निवेश की सीमा को अगले पांच साल के लिए बढ़ा सकते हैं !

यह भी जाने :- 

SBI FD Plan 2023 : आपका भी है देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में अकाउंट, तो जल्द उठाएं फायदा, जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL