• Wed. Feb 21st, 2024

डाकघर बेस्ट स्कीम्स, मिलेगा शानदार रिटर्न

ByCreator

Sep 17, 2022    150812 views     Online Now 315

Post Office Retirement Plan : रिटायरमेंट इन्वेस्टमेंट ( Retirement Investment ) के मामले में पोस्ट ऑफिस की दो स्कीमें सबसे ज्यादा चर्चा में नजर आ रही हैं ! उनके नाम डाकघर मासिक आय योजना या पीओएमआईएस ( Post Office Monthly Income Scheme ) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या एससीएसएस ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme )  हैं !

Post Office Retirement Plan

Post Office Retirement Plan

Post Office Retirement Plan

दोनों योजनाओं में आपको बेहतर रिटर्न ( Best Return ) के साथ-साथ टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है ! नौकरी के दौरान इन योजनाओं में पैसा लगाने वालों को रिटायरमेंट के बाद होने वाले खर्चों के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है !

वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen ) का ध्यान हमेशा ऐसी चीजों पर रहता है कि मासिक आय ( Monthly Income ) बनी रहे और खर्च सुचारू रूप से चलता रहे ! इसे देखते हुए डाकघर योजना को आजमाया जा सकता है ! आइए आज पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( POMIS ) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS )के बारे में जानकारी लेते हैं !

आवश्यक दस्तावेज : Post Office Retirement Plan

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की योजना में निवेश के लिए निम्न दस्तावेज का होना अति आवश्यक है !

  • पोस्ट ऑफिस अकाउंट ( Saving Account )
  • आधार कार्ड  ( Aadhar Card )
  • पैनकार्ड
  • समग्र ID
  • Voter ID
  • पासपोर्ट फोटो

मासिक आय योजना : Post Office Monthly Income Scheme

यह भारत सरकार द्वारा डाकघर ( Post Office ) के माध्यम से संचालित एक बचत योजना है ! इसमें निवेश ( Investment ) करने पर हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहती है और 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट भी ! अगर कोई व्यक्ति खाता खोलता है ! तो सालाना अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है !

संयुक्त खाते ( Post Office Joint Account ) में जमा राशि 9 लाख तक हो सकती है ! यह एक ऐसी योजना है जिस पर ज्यादा ब्याज दिया जाता है ! अभी ब्याज दर ( Post Office Retirement Plan Interest Rate ) 6.6 फीसदी की दर से मिल रही है ! एक बात का ध्यान रखें कि जमा पर कर नहीं लगता है लेकिन 5 साल की परिपक्वता अवधि के दौरान अर्जित ब्याज पर कर लगता है ! आप रिटर्न को सेविंग अकाउंट ( Post Office Saving Account ) में ट्रांसफर भी कर सकते हैं !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना : Senior Citizen Saving Scheme

यह लंबी अवधि की निवेश योजना ( Investment Yojana ) विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है ! इसका लाभ भारत के सभी बैंकों और डाकघरों ( Post Office ) में उठाया जा सकता है ! इस योजना में दी जाने वाली ब्याज दर नियमित जमा खातों ( Dak Ghar Account ) की तुलना में अधिक है ! अभी इसमें 7.4 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है !

यह भी जाने : – Petrol Diesel Price Latest : अपने क्षैत्र में पेट्रोल डीजल की कीमत कैसे पता करे, देखे यहाँ

PM Jan Dhan Yojana Benefit : जन धन योजना में मिलेंगे 10-10 हजार, ऐसे ले लाभ

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL