• Thu. Jun 13th, 2024

पांच साल के लिए निवेश कर अपना पैसा करे डबल

ByCreator

Sep 16, 2022    150817 views     Online Now 229

Post Office RD Invest : वेतनभोगी या सीमित आय वालों के लिए बड़ी रकम जमा करना आसान नहीं है ! लेकिन Recurring Deposit (RD) के तहत आप छोटी-छोटी बचत करके बड़ी रकम बना सकते हैं ! डाकघर आरडी ( Post Office RD Scheme ) पर 5.8 फीसदी ब्याज दे रहा है और भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) इस पर 5.4 फीसदी तक ब्याज दे रहा है ! हम आज आपको RD के बारे में बता रहे हैं ताकि आप इसमें निवेश ( Investment ) कर अच्छी खासी कमाई कर सकें !

Post Office RD Invest

Post Office RD Invest

Post Office RD Invest

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) या आरडी बड़ी बचत करने में आपकी मदद कर सकता है ! आप इसे गुल्लक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ! मतलब आप वेतन आने पर हर महीने इसमें एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल की मैच्योरिटी के बाद आपके हाथ में एक बड़ी रकम होगी ! घर के गुल्लक में पैसा जमा करने पर भले ही आपको ब्याज न मिले ! लेकिन यहां पैसा जमा करने पर आपको भारी ब्याज ( RD Interest ) भी मिलता है !

बैंक या डाकघर खोल सकते हैं आरडी खाता

RD एक तरह की छोटी बचत योजना ( Saving Scheme ) है ! डाकघर के अलावा कोई भी व्यक्ति अपना खाता बैंकों में खोल सकता है ! डाकघर आरडी ( Post Office RD ) की अवधि 5 वर्ष है ! इसमें आप इसे अगले 5 साल के लिए एक्सटेंड भी कर सकते हैं ! हालांकि, यह अवधि सालाना आधार पर बढ़ेगी ! मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल में इसे बढ़ाना होगा !

आप 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं,

इस आरडी स्कीम ( Recurring Deposit Yojana ) में आप हर महीने कम से कम 100 रुपये का निवेश ( Invest ) कर सकते हैं ! आप इससे अधिक कोई भी राशि 10 के गुणकों में जमा कर सकते हैं ! अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है !

See also  CG BREAKING : विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बड़ी बैठक, राष्ट्रीय महासचिव, प्रदेश प्रभारी शैलजा, सीएम बघेल समेत कई नेता मौजूद

5 साल के लिए 1 हजार महीने का निवेश कर बनेगा 70 हजार का फंड

भारतीय डाक ( Indian Post Office ) की आरडी में अगर आप एक हजार रुपये प्रतिमाह की राशि निवेश करते हैं तो 5.8 फीसदी की सालाना ब्याज दर ( Recurring Deposit Interest Rate ) के हिसाब से 5 साल बाद करीब 69,748 रुपये हो जाएंगे.

पोस्ट ऑफिस RD की ब्याज दर : Post Office RD Invest

Duration ब्याज दर
1 to 2 वर्ष 5.10
2 to 3 वर्ष 5.10
3 to 5 वर्ष 5.30
5 to 10 वर्ष 5.40

क्या एक व्यक्ति अपने नाम से एक से अधिक खाते खोल सकता है,

इतना ही नहीं आप एक या एक से अधिक खाते ( Post Office Recurring Deposit Account ) भी खोल सकते हैं ! यह खाता ( Recurring Deposit Account ) नाबालिग बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है ! यदि आप 10 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं तो आप इसे स्वयं संचालित कर सकते हैं ! एक साथ 3 लोग एक संयुक्त खाता ( RD Joint Account ) खोल सकते हैं !

 यह भी जाने : – Kusum Solar Pump Scheme : पात्रता रखने वाले किसानों को मिलेगी 90% सब्सिडी, आज ही करे ऑनलाइन अप्लाई

Bijli Bill Subsidy : बिजली बिल सब्सिडी योजना का कैसे उठाये लाभ, देखे जानकारी यहाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL