• Thu. Jun 13th, 2024

अब सिर्फ इन किसानों को मिलेगा किसान

ByCreator

Apr 5, 2023    150832 views     Online Now 223

Kisan Credit Card Big Update : नमस्कार दोस्तों, हमारे इस आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत है ! आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे ! कि आप कैसे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) अप्रैल महीने के नए अपडेट की पूरी जानकारी ! केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) यह भारत सरकार की एक योजना है ! जिसका उद्देश्य किसानों ( Farmer ) के साथ-साथ मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र के लोगों को अल्पकालिक ऋण प्रदान करना है ! ऋृण उपकरण खरीदने और अन्य दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ! नाबार्ड द्वारा किसान संगठित क्षेत्र किसान क्रेडिट कार्ड योजना को सामूहिक कर द्वारा वसूले जाने वाले अत्यधिक ब्याज दरों से बचाने के लिए शुरू किया गया है !

Kisan Credit Card Big Update


Kisan Credit Card Big Update

Kisan Credit Card Big Update

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) इसके तहत, किसान 2% प्रति वर्ष की न्यूनतम ब्याज दरों पर लाभ उठा सकते हैं ! इसके अलावा झुकने की अवधि उस फसल की कटाई या विपणन अवधि पर आधारित होती है ! किसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) ऋण राशि दिया गया ! जो उनके लिए और भी फायदेमंद हो जाता है ! किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड और नियमित क्रेडिट कार्ड कुछ अंतरों के साथ समान तरीके से काम करते हैं ! क्रेडिट सीमा साथ मिलेगा | जिसे आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं ! ब्याज दर केवल आपके द्वारा उपयोग की गई राशि पर लागू होगी !

Kisan Credit Card Big Update

यदि आप समय पर चक्रवृद्धि राशि का भुगतान करते हैं तो आप मिस्ड सर्वे यानी कम ब्याज दर के पात्र हो सकते हैं ! क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) कार्ड मोबिलिटी लोन का धारक प्रदान करता है ! कि वह किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) की उच्च सीमा पर अपनी सुविधा के अनुसार धनराशि निकाल सकता है ! इससे यह सुनिश्चित होगा ! कि उन्हें किसानों ( Farmer ) के लिए व्यक्तिगत ऋण के मामले में कई बार ली गई ! बड़ी मूल राशि से जुड़ी उच्च ब्याज दरों का भुगतान नहीं करना पड़ता है !

See also  अवैध शराब के खिलाफ बड़ी कार्रवाई: पुलिस ने वाहन समेत 33 पेटी शराब की जब्त, एक आरोपी गिरफ्तार    

क्या इस किसान को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

  • किसान ( Farmer ) जो खेती योग्य भूमि के व्यक्तिगत या संयुक्त स्वामित्व का मालिक है ! और खेती से संबंधित गतिविधियों में लगा हुआ है !
  • योजना ( KCC ) में व्यक्तिगत भूमि मालिकों के साथ-साथ कृषक भी
  • काश्तकार किसान मौखिक पट्टी के साथ फसली और खेती योग्य
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card ) में बटाईदारों या कारीगर किसानों द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह !

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड क्या है : Kisan Credit Card Big Update

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के अनुसार, यह भारत सरकार की एक योजना है ! जिसका उद्देश्य किसानों ( Farmer ) को कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराना है ! इस योजना ( KCC ) में आखिर वेतन ब्याज दर 2% तक कम किया जा सकता है ! जिससे यह सुनिश्चित होगा ! कि किसान कर्ज के जाल में न फंसे या फसल उगाने से वंचित न हो !

ऋण राशि स्वीकृत करने के लिए बैंक किस प्रतिभूति की माँग करेगा?

तक है ऋण राशि 1.7 लाख रुपये से कम होने पर बैंक सुरक्षा या समीक्षा की मांग नहीं करेगा ! केसीसी ( KCC ) में अलावा बैंक सुरक्षा की मांग करते हैं ! जिसे वे उचित समझते हैं ! फसल या अन्य संपत्ति जैसे ट्रैक्टर ट्रॉली आदि को सौंपने के रूप में हो सकता है ! जो कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण लेने वाले किसान ( Farmer ) के लिए जोखिम था !

किसान क्रेडिट कार्ड अप्रैल अपडेट

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना किसी भी किसान के लिए दिन की अवधि की अधिकतम अवधि 5 वर्ष हो सकती है ! ऋृण किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) के माध्यम से उधार लिया ऋण राशि पर 4% ब्याज दर लागू होगी ! हालांकि ब्याज दर ऋण के लिए आवेदन करने वाले किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड धारक पर निर्भर हो सकती है !

See also  Big Breaking: राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे दिग्विजय सिंह, कमलनाथ बोले-दिग्विजय नहीं भरेंगे नामांकन, मल्लिकार्जुन का देंगे साथ

Kisan Credit Card

आज हमने अपने इस नए आर्टिकल में आपको बताया ! कि आप कैसे किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) माध्यम से भी किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! इस योजना में आपको सबसे कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा ! उसके बाद हमने आपको बताया कि आप कैसे यह लोन प्राप्त कर सकते हैं ! और कैसे किसान ( Farmer ) पुनर्भुगतान पर उच्च ऋण ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं ! और अधिक जानकारी के लिए उपरोक्त लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ! अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने परिवार में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ! अगर आपको हमारा यह किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लेख किसी भी प्रकार से गलत लगता है ! तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं !

यह भी जाने :-

Vivo T2 Mobile Phone : Vivo T2 5G Series भारत में जल्द होने वाला है लॉन्च, जारी हुआ टीजर, यहाँ जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL