• Fri. Apr 19th, 2024

पोस्ट ऑफ़िस की इस योजना में

ByCreator

Sep 11, 2022    150815 views     Online Now 290

Post Office monthly Saving Schemes : क्या आप पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) में एक निवेश एवेन्यू की तलाश कर रहे हैं जो सुरक्षित और सुरक्षित है, एक छोटी लॉकिंग अवधि के साथ पर्याप्त रिटर्न अर्जित करता है, जो इक्विटी के लिए नहीं कहता है और बिल्कुल जोखिम मुक्त है ? फिर, एक पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में निवेश करने के बारे में सोचें ।

Post Office monthly Saving Schemes

Post Office monthly Saving Schemes

Post Office monthly Saving Schemes

पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) डिपॉजिटरी सेवा में निवेश पर निश्चित रिटर्न देने वाली योजनाओं की एक विस्तृत वर्गीकरण है। ये योजनाएं संप्रभु गारंटी के लाभ से जुड़ी हैं, अर्थात यह निवेश सरकार द्वारा समर्थित है।पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना , जैसे पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ), 7.6% की ब्याज दर के साथ सबसे अधिक कमाई वाली योजनाओं में से एक है। इस योजना में ब्याज, जैसा कि नाम से पता चलता है, मासिक रूप से वितरित है। यह योजना, अन्य डाकघर योजनाओं की तरह, वित्त मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त और मान्य है।

POMIS खाता खोलने की प्रक्रिया

एक पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) खोलना आसान और परेशानी मुक्त है। हालाँकि, इस योजना में निवेश करने के लिए, आपके पास एक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट होना चाहिए। पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) के साथ एक बचत खाता खोलने के बाद – यदि आपके पास पहले से एक नहीं था – आप निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं –

  1. अपने निकटतम पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) से एक पीओएमआईएस फॉर्म प्राप्त करें।
  2. निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें – आईडी प्रूफ की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी, 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  3. सत्यापन के प्रयोजनों के लिए ऊपर वर्णित दस्तावेजों के लिए मूल सबमिट करें।
  4. गवाहों या लाभार्थियों के सांकेतिक हस्ताक्षर।

आप डेटेड चेक के माध्यम से पूंजी राशि का निवेश कर सकते हैं। चेक पर उल्लिखित तारीख को खाता खोलने की तारीख माना जाएगा। निवेश पर अर्जित ब्याज को खोलने की तारीख से एक महीने पहले वितरित किया जाएगा।

लाभार्थी को भारत में पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना खोलने के बाद भी नामांकित किया जा सकता है   ।

ट्रांसफ़रेबल :  यदि आप भारत में कहीं भी एक अलग शहर में अपनी आवासीय स्थिति बदल रहे हैं, तो आप अपने पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) पोमिस खाते को एक सुविधाजनक डाकघर में स्थानांतरित कर सकते हैं। आपकी पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) निवेश कॉर्पस और ब्याज वितरण को ऐसे पोस्ट ऑफिस के लिए आगे बढ़ाया जाएगा।

संयुक्त खाता

इस योजना के लिए अधिकतम 3 व्यक्ति एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। संयुक्त खातों के मामले में, प्रत्येक निवेशक खाते पर समान अधिकार रखता है। संयुक्त खातों के मामले में अधिकतम सीमा रु। 9 लाख, और एकवचन सीमा रु। 4.5 लाख।
लघु खाता :  आप अपने बच्चे के नाम पर एक पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) मामूली खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) मासिक आय योजना आयु सीमा  नाबालिगों के लिए 10 साल से ऊपर है। वह 18 वर्ष की परिपक्वता के बाद राशि निकाल सकता है।

डाकघर निवेश के तहत बचत योजनाएं

  • डाकघर बचत खाता
  • 5-वर्ष डाकघर आवर्ती जमा खाता (RD)
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (टीडी)
  • खाता (MIS)
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)
  • 15 वर्ष का सार्वजनिक भविष्य निधि खाता
  • Kisan Vikas Patra (KVP)
  • सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए)

Post Office monthly Saving Schemes : निवेश करने में आसान

पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) बचत योजनाओं को नामांकित करना आसान है और ग्रामीण और शहरी दोनों निवेशकों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। जो कोई भी निश्चित रिटर्न के लिए पोर्टफोलियो में जोखिम को कम करना चाहता है, वह पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) इन योजनाओं में निवेश कर सकता है। सादगी और उपलब्धता इन निवेश विकल्पों को अधिक पसंदीदा बचत निवेश विकल्प बनाती है

 डाकघर योजनाओं में निवेश

पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) स्कीमों में निवेश पीपीएफ खाते के लिए 15 साल तक के निवेश की अवधि के साथ अधिक अग्रगामी और दीर्घकालिक उन्मुख होते हैं। इसलिए, ये निवेश विकल्प सेवानिवृत्ति और पेंशन योजना के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।

Post Office monthly Saving Schemes : कर छूट

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) राशि के लिए धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए पात्र हैं। पीपीएफ, एससीएसएस , सुकन्या समृद्धि योजना इत्यादि जैसी कुछ योजनाओं में ब्याज से अर्जित राशि को भी कराधान से मुक्त रखा गया है। पोस्ट ऑफ़िस ( Post Office ) की योजनाएँ काफ़ी लाभ प्रद होती है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL