• Thu. Jun 13th, 2024

योजना में आधी क़ीमत पर मिलेंगे ट्रैक्टर, ऐसे

ByCreator

Sep 11, 2022    150819 views     Online Now 129

PM Kisan Tractor Yojana Form : केंद्र की मोदी सरकार लगातार किसानों ( Farmer ) की आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है. किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार लगातार कई योजनाएं चला रही है। किसानों को खाद के अलावा कई प्रकार की मशीनों की भी खेती के लिए आवश्यकता होती है। ने किसानों की मदद के लिए ट्रैक्टरों की खरीद पर सब्सिडी ( Subsidy ) देने की योजना शुरू की है। ताकि किसान ट्रैक्टर की मदद से अधिक से अधिक उपज प्राप्त कर सकें। इस योजना कोपीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) नाम से जाना जाता है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं !

PM Kisan Tractor Yojana Form

PM Kisan Tractor Yojana Form

PM Kisan Tractor Yojana Form

दरअसल, सरकार किसानों ( Farmer ) की आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है. इसी क्रम में सरकार ने खाद, बीज, पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) शुरू की है। किसानों के लिए खेती के लिए ट्रैक्टर बहुत जरूरी है। लेकिन भारत में कई किसान ऐसे हैं जिनके पास आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टर नहीं है। ऐसी विकट परिस्थितियों में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या बैलों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए यह योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर सब्सिडी ( Subsidy ) से उपलब्ध कराए जाएंगे।

इन शर्तों का पालन करना है जरूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2021 है. इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें भी तय की हैं. हालांकि ट्रैक्टर पर सब्सिडी पाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना भी जरूरी है। इन शर्तों के तहत, किसान ( Farmer ) को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही उसे पिछले 7 साल में कोई ट्रैक्टर नहीं खरीदना चाहिए था। इसके अलावा उनके नाम जमीन होनी चाहिए। किसानों को ट्रैक्टर पर सिर्फ एक बार सब्सिडी ( Subsidy ) दी जाएगी। साथ ही परिवार का एक ही व्यक्ति ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है।

See also  Election Breaking: चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी की बिगड़ी तबीयत, आनन-फानन में अस्पताल लेकर पहुंचे कार्यकर्ता   

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) का लाभ लेने के लिए यूपी के किसानों को भी कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। किसान को पहचान पत्र देना होगा। साथ ही जमीन के दस्तावेज किसान ( Farmer ) के नाम ही होने चाहिए। किसान को बैंक खाते की पासबुक भी जमा करनी होगी। इसके साथ ही मोबाइल नंबर और कुछ पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी होंगे

मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी कंपनी के ट्रैक्टर को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं। बाकी आधा पैसा सरकार सब्सिडी ( Subsidy ) के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर किसानों ( Farmer ) को ट्रैक्टरों पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी भी देती हैं।

PM Kisan Tractor Yojana Form : किसे फायदा होगा

यह सब्सिडी ( Subsidy ) सरकार 1 ट्रैक्टर की खरीद पर ही देगी। इसके लिए किसान के पास आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत में कृषि बड़े पैमाने पर की जाती है। खेती के लिए किसानों ( Farmer ) को दवा, बीज, कृषि उपकरण पर काफी खर्च करना पड़ता है।

मौजूदा समय में अगर किसी किसान के पास अपना ट्रैक्टर है तो उसे काफी सुविधा मिलती है। हालांकि कई किसानों के पास अपना ट्रैक्टर नहीं है, क्योंकि ट्रैक्टर खरीदना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए मोटी रकम की जरूरत होती है। ऐसे छोटे किसानों ( Farmer ) को ट्रैक्टर उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार जरूरतमंद किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी ( Subsidy ) प्रदान करती है।

See also  पीले, बेरंग या डार्क हो गए आपके नाखून तो हो जाए सावधान, कमजोर नाखून शरीर में बीमारियों का देते हैं संकेत ... - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL