• Fri. Apr 19th, 2024

जानें ब्याज दर, योग्यता एवं कितना

ByCreator

Dec 30, 2022    150817 views     Online Now 233

Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate  | यदि आप नियमित मासिक आय की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office ) आपके लिए उपयुक्त है क्योंकि यह गारंटीकृत रिटर्न के साथ जोखिम मुक्त है। डाकघर ( Post Office ) एक मासिक आय योजना प्रदान करता है जहां निवेशक हर महीने 6.6% वार्षिक ब्याज कमा सकते हैं। POMIS खाता अकेले या संयुक्त रूप से खोला जा सकता है, एक अभिभावक (नाबालिग की ओर से कार्य करना), या 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग अपने नाम पर MIS खाता खोल सकता है। ध्यान दें कि गैर-व्यक्तियों को MIS खाता रखने की अनुमति नहीं है।

Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate


Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme

डाकघर मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) पिछले कुछ वर्षों में, उम्र भर के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा निवेश योजनाओं के रूप में उभरी है। विश्वसनीय सरकारी योजना खाताधारकों को एक निश्चित मासिक आय की गारंटी देती है। मासिक ब्याज ( Monthly Interest ) हर महीने ग्राहक के बचत बैंक खाते में आय के रूप में जमा किया जाता है।

यह सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है, न केवल इसलिए कि यह योजना के ग्राहकों को मासिक आय ( Monthly Income ) की गारंटी देती है, बल्कि निवेश की गई राशि सुरक्षित सरकारी योजना में मूल राशि के जोखिम के बिना सुरक्षित रहती है। पांच साल में योजना की परिपक्वता के बाद मूल राशि ग्राहक को वापस कर दी जाती है।

5 साल में पैसा डबल करने के टिप्स

मासिक आय योजना से समान मासिक भुगतान का उपयोग करके आवर्ती जमा ( Recurring Deposit ) शुरू करके एक वयस्क के बचत खाते में जमा किए गए ब्याज का उपयोग कुल रिटर्न को अधिकतम करने के लिए किया जा सकता है। डाकघर ( Post Office ) उनके साथ आवर्ती जमा खाता खोलने पर अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। एक साल की RD के लिए त्रैमासिक रूप से 5.8% ब्याज मिलता है। इसका मतलब है कि 4.5 लाख रुपये की निवेश राशि पर, एक निवेशक न केवल एमआईएस योजना से बल्कि योजना की परिपक्वता पर आरडी से भी ब्याज अर्जित करेगा

डाकघर मासिक आय योजना कैलकुलेटर – Post Office RD Calculator

  • 4,50,000 रुपये (मूल राशि) + [2475 रुपये (प्रति माह ब्याज) x 60 महीने) = 5,98,500 रुपये (4,50,000 रुपये + 148500 अर्जित ब्याज)
  • 5.40% पर 60 महीने (5 वर्ष) के लिए आवर्ती जमा
  • 2475 आरडी 60 महीने के लिए = कुल निवेश 2475 रुपये x 60 महीने = 1,48,500 रुपये | आरडी पर मिला कुल ब्याज = 22,201 रुपये
  • आरडी से कुल रिटर्न = 1,48,500 रुपये + 22,201 रुपये = 1,70,700 रुपये

Post Office RD की विशेषताएं

मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति रुपये की अधिकतम जमा राशि के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। एक खाते में 4.50 लाख। योजना को 9 लाख रुपये के निवेश के साथ संयुक्त खाते में भी खोला जा सकता है। खोलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता ( Maturity ) तक ब्याज देय होता है। कोई व्यक्ति अपने बचत खाते ( Saving Account ) से ब्याज निकाल सकता है। हालांकि, किसी को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि यदि खाताधारक द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो ऐसे ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।

Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate

कोई भी अकेला वयस्क पोस्ट ऑफिस खाता ( Post Office Saving Account ) खोल सकता है, नाबालिग की ओर से एक अभिभावक और 10 साल से ऊपर के नाबालिग अपने नाम से खाता खोल सकता है। संबंधित डाकघर ( Post Office ) में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष की समाप्ति पर खाता बंद किया जा सकता है। यदि खाताधारक की मृत्यु परिपक्वता से पहले हो जाती है, तो खाते को बंद किया जा सकता है और नामांकित / कानूनी उत्तराधिकारियों को राशि वापस कर दी जाएगी। पिछले महीने तक Post Office Monthly Income Scheme ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें रिफंड किया गया है।

Fixed Deposit Special Scheme : 2023 में बंद होने वाली है यह FD योजना, जल्द ले लाभ

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL