• Wed. Feb 28th, 2024

महिलाओ के लिए आई खुशी की लहर

ByCreator

Nov 8, 2023    150829 views     Online Now 307

PM Ujjwala Yojana 2023 : केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर लेने वाले लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है! सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) के तहत मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है. कैबिनेट बैठक के दौरान सरकार ने यह फैसला लिया. इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder Subsidy ) पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी !

PM Ujjwala Yojana 2023


PM Ujjwala Yojana 2023

PM Ujjwala Yojana 2023

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर पर दी जा रही 200 रुपये की सब्सिडी बढ़ाने का ऐलान किया है. अब यह सब्सिडी ( LPG Cylinder Subsidy ) बढ़कर 300 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर हो जाएगी. आपको बता दें कि पिछले महीने सितंबर में सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. कीमत में कटौती और सब्सिडी में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) लाभार्थी को एलपीजी सिलेंडर करीब 703 रुपये में मिलने जा रहा है !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 : PM Ujjwala Yojana 2023

पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) के तहत केंद्र सरकार सभी बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को 1600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के माध्यम से केंद्र सरकार देश के सभी गरीब एपीएल और बीपीएल परिवारों को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस कनेक्शन प्रदान कर रही है। भारत सरकार का उद्देश्य है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है।

PM Ujjwala Yojana का उद्देश्य

पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) का मुख्य उद्देश्य भारत में अशुद्ध ईंधन को त्यागकर स्वच्छ एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ईंधन को बढ़ावा देना और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना है ! गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को लकड़ी इकट्ठा करनी पड़ती है ! और चूल्हा जलाकर खाना बनाना पड़ता है। इसका धुआं महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के! तहत मिलने वाली एलपीजी ( LPG ) गैस के इस्तेमाल से महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है ! सुरक्षित रखा जा सकता है. इस योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना।

पीएम उज्ज्वला योजना 2023 के लाभ

  • इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) का लाभ देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत देश की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  • पीएम उज्ज्वला योजना 2023 का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना से अब महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी।
  • पद्मंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य 8 करोड़ घरों को मुफ्त गैस कनेक्शन ( Free Gas Connection ) प्रदान करना है।
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है।

Liquefied Petroleum Gas सिलेंडर 703 रुपये में मिलेगा

300 रुपये की एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी देने का फैसला 9.6 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थी परिवारों को बड़ी राहत देने वाला है ! पहली बार 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती के बाद सब्सिडी ( LPG Subsidy ) लागू होने! पर दिल्ली में उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 703 रुपये प्रति सिलेंडर होगी ! आपको बता दें कि देश में 31 करोड़ से ज्यादा घरेलू एलपीजी उपभोक्ता हैं! जिनमें 9.6 करोड़ पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana  ) लाभार्थी भी शामिल हैं।

सितंबर में कीमत 200 रुपये कम की गई थी

एक महीने पहले केंद्रीय कैबिनेट ने नागरिकों को राहत देते हुए ! एलपीजी सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया था ! जिसके बाद 1100 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 900 रुपये में मिल रहा है ! इस फैसले से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये प्रति सिलेंडर से घटकर 903 रुपये हो गई है !

Post Office SCSS Schemes : अब मिलेगा सीनियर सिटीजन को बड़ा फायदा, जमा करे 5 लाख मिलेगा 2 का ब्याज

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL