• Mon. Mar 4th, 2024

ऐसे ले मुद्रा लोन , सिर्फ 7 दिनों में मिल जायेगा पैसा

ByCreator

Sep 19, 2022    150812 views     Online Now 398

PM Mudra Loan Process : प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी। यह योजना गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे / छोटे उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण (Loan) प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के ऋण (Loan) आसानी से और बहुत सस्ती ब्याज दरों (Interest Rates) पर देने की व्यवस्था की गई थी।

PM Mudra Loan Process

PM Mudra Loan Process

PM Mudra Loan Process

प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण प्रक्रिया (PM Mudra Loan Process)

देश के हर व्यक्ति को काम मिले, इसके लिए केंद्र सरकार नौकरी देने से ज्यादा स्वरोजगार पर जोर दे रही है ! केंद्र सरकार ने पूरी जिंदगी नौकरी में बिताने के बजाय लोगों को अपना व्यवसाय करने और दूसरे लोगों को रोजगार देने के लिए कई योजनाएं चलाई हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) का उद्देश्य रोजगार से संबंधित प्रशिक्षण, प्रोत्साहन, बाजार प्रदान करना और रोजगार सृजन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) में छोटे से लेकर बड़े काम के लिए लोन (Loan) दिया जाता है।

मुद्रा बैंक ऋण योजना (Mudra Bank Loan Yojana) परिचालन बढ़ाने के लिए स्टार्ट अप या मौजूदा व्यावसायिक उपक्रमों को पुनर्वित्त करने में मदद करती है। इसके अभी तक अपने स्वयं के बैंक स्थापित नहीं हुए हैं, इसलिए यह व्यवसाय उद्यमियों को ऋण (Loan) प्रदान करने के लिए छोटे वित्त बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों आदि की मदद लेता है। व्यवसाय इस ऋण के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) के तीन प्रभागों के तहत आवेदन कर सकते हैं:

  • शिशु योजना
  • किशोर योजना
  • तरुण योजना

शिशु योजना 50,000 रुपये तक का ऋण (Loan) प्रदान करती है। किशोर योजना 5,00,000 रुपये तक ऋण (Loan) प्रदान करने पर केंद्रित है और तरुण योजना 10,00,000 रुपये तक की बड़ी परिचालन आवश्यकताओं के लिए आवश्यक बड़े टिकट आकार पर केंद्रित है। प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) पर कोई छिपा हुआ शुल्क या शुल्क नहीं है और चुकौती अवधि 5 साल के लिए है।

मुद्रा ऋण योजना पात्रता

10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक गैर-कृषि गतिविधि जैसे विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार आदि के लिए एक विस्तृत और संरचित व्यवसाय योजना के साथ, प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) के तहत, मुद्रा ऋण (Mudra Loan) के लिए 10,00,000 रुपये तक स्वीकृत किया जा सकता है।

प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) सख्ती से छोटे पैमाने के व्यवसायों के उद्देश्य के लिए है। आप अपनी मुद्रा लोन (Mudra Loan) पात्रता ऑनलाइन जांच सकते हैं। ऋण (Loan) आवेदक नए वाहन के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन व्यक्तिगत उपयोग के लिए नहीं। इसका उपयोग केवल व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।

मुद्रा ऋण के लिए आवेदन कैसे करें (PM Mudra Loan Process)

मुद्रा लोन (Mudra Loan) लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। कुछ बैंकों ने तो अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सुविधाएं भी मुहैया कराई हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) में छोटे से लेकर बड़े काम के लिए लोन (Loan) दिया जाता है। रोजगार की स्थिति को देखते हुए इस योजना को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- पीएम मुद्रा शिशु ऋण (PM Mudra Shishu Yojana), पीएम मुद्रा किशोर योजना (PM Mudra Kishore Yojana) और पीएम मुद्रा तरुण योजना (PM Mudra Tarun Yojana) आंकड़े बताते हैं कि पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 1,23,425.40 करोड़ रुपये तक का कर्ज (Loan) दिया जा चुका है !

2015 से चल रही योजना

प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई थी। यह योजना गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे / छोटे उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण (Loan) प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के ऋण (Loan) आसानी से और बहुत सस्ते ब्याज दरों पर देने की व्यवस्था की गई थी।

पीएम मुद्रा शिशु योजना (PM Mudra Shishu Yojana) के तहत 50,000 रुपये तक, पीएम मुद्रा किशोर योजना (PM Mudra Kishore Scheme) के तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक और पीएम मुद्रा तरुण योजना (PM Mudra Tarun Yojana) के तहत 5 से 10 लाख रुपये तक के ऋण उपलब्ध हैं। आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) के तहत वर्ष 2021-22 में अब तक 1.23 लाख करोड़ रुपये तक का कर्ज दिया जा चुका है !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL