• Tue. Jun 25th, 2024

300 रूपए में पाए 2 लाख रूपए का बीमा

ByCreator

Sep 19, 2022    150819 views     Online Now 214

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana : एक समय था जब यह माना जाता था कि बीमा कवर केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही खरीद सकते हैं ! लेकिन, आजकल कई ऐसी सरकारी बीमा पॉलिसियां ​​( Insurance Policy ) आ चुकी हैं ! जिनके जरिए आप कम निवेश ( Investment ) में लाखों का लाभ पा सकते हैं ! उनमें से एक है बीमा पॉलिसी, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme ) !

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana

यह योजना एक साल का कवर ( Insurance Cover ) होगा, साल दर साल नवीकरणीय, बीमा योजना ( Jeevan Jyoti Bima Yojana)  किसी भी कारण से मृत्यु के लिए जीवन बीमा कवर प्रदान करना ! एलआईसी ( Life Insurance Corporation Of India ) और अन्य जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित जो पेशकश करने के इच्छुक हैं !

आवश्यक अनुमोदन के साथ समान शर्तों पर उत्पाद और इसके लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करना भाग लेने वाले बैंक ऐसी किसी भी जीवन बीमा कंपनी ( Life Insurance Company ) के लिए संलग्न करने के लिए स्वतंत्र होंगे !

यह लाभ PMJJBY योजना में उपलब्ध है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Scheme ) के तहत आपको 2 लाख रुपये के बीमा कवर ( Insurance Cover ) की सुविधा मिलती है ! योजना ( PMJJBY ) के तहत आपको सालाना 330 रुपये देने होंगे ! इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए !

इस योजना की प्रीमियम ( Insurance Scheme Premium ) राशि ऑटो-डेबिट मोड के माध्यम से काट ली जाती है ! आपके खाते में केवाईसी ( KYC ) सुविधा होनी चाहिए ! आपको बता दें कि जैसे ही आपकी उम्र 55 साल को पार कर जाती है, तो यह पॉलिसी बंद हो जाती है !

See also  पोस्ट ऑफिस भी बनाता है करोड़पति, इन 3 योजना

कब चलायी जाती है यह योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ) का हर बार नवीनीकरण किया जाता है ! यह पॉलिसी 1 जून से 31 मई तक चलती है ! यदि इस प्लान का प्रीमियम ऑटो-डेबिट मोड पर लगाया जाता है ! तो इसके कारण देय तिथि पर पैसा अपने आप खाते से कट जाता है ! योजना ( Jeevan Jyoti Insurance Scheme ) का लाभ उठाने के लिए आपके खाते ( Bank Account ) में केवाईसी पूरा करना होगा !

इसके साथ ही मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक आदि सभी चीजों की जरूरत होती है ! इस योजना की खास बात यह है कि कम प्रीमियम ( Life Insurance Premium ) के कारण देश के गरीब और निम्न आय वर्ग के लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं !

 यह भी जाने :-  Gold Price Rate : सोना चांदी की कीमतों में गिरावट बरक़रार, देखे नयी कीमत यहाँ

PF Employees Scheme : EPFO द्वारा कर्मचारीयो के परिवारो को मिलेंगे 7 लाख रुपये, जाने कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL