• Sun. Jun 16th, 2024

PM Kisan Yojana – Beneficiary list : सूची जारी , पैसा मिलेगा या नहीं लिस्ट

ByCreator

Sep 19, 2022    150820 views     Online Now 149

PM Kisan Yojana – Beneficiary list : सरकार की प्रधानमंत्री किसान (Farmer) सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों (Beneficiary) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने योजना के तहत किसान लाभार्थी सूची (Kisan Beneficiary List) जारी की है। ऐसे में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan Yojana 12th Installment) का पैसा बहुत जल्द आपके खाते में आने की उम्मीद है ! इसके लिए तारीख भी तय कर दी गई है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से सभी जरूरी इंतजाम भी कर लिए गए हैं।

PM Kisan Yojana – Beneficiary list

PM Kisan Yojana - Beneficiary list

PM Kisan Yojana – Beneficiary list

प्रधानमंत्री किसान योजना – लाभार्थी सूची

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों (Farmers) को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है ! वहीं, अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली यानी 12वीं किस्त 15 अक्टूबर 2022 तक जारी करने की योजना है। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को सीधे किसानों (Farmers) को पैसा ट्रांसफर किया था।

अगर आप इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी (Beneficiary) हैं और जानना चाहते हैं कि इस बार आपका पैसा आएगा या नहीं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक (PM Kisan Yojana Status Check) कर सकते हैं। हुह। साथ ही अगर किस्त रोकी गई है तो इसकी वजह क्या है? ऐसे तमाम सवाल आप जान सकते हैं। तो आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया !

See also  बंदूक की नोक पर नवविवाहिता का अपहरण: पति के सामने पत्नी को ले गए 6 बदमाश, 2 महीने पहले की थी शादी

PM Kisan Yojana – Beneficiary list (ऐसे चेक करें)

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. यहां आपको दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प मिलेगा।
3. यहां ‘लाभार्थी सूची’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
4. नए पेज पर किसान (Farmer) को अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण भरना होगा।
5. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें। यहां आपको लाभार्थियों की पूरी सूची मिल जाएगी।

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

1. पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
2. होमपेज के दाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
3. वहां Beneficiary Status ऑप्शन को सेलेक्ट करें और आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
4. यहां आधार कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालकर गेट डेटा पर क्लिक करें।
5. अंत में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) भुगतान स्थिति मिल जाएगी।

यूपी में इतने किसान पंजीकृत

पीएम किसान योजना पोर्टल (PM Kisan Yojana Portal) पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कुल 28144408 किसान (Farmer) पंजीकृत हैं।

आपको बता दें कि भुगतान नहीं होने के कारण कई किसानों की पिछली किस्त अभी भी लटकी हुई है. जिसमें उत्तर प्रदेश के 658376 किसान शामिल हैं। इस बार भुगतान फेल होने का सबसे ज्यादा फायदा यूपी के किसानों को मिला है. भुगतान नहीं होने से यूपी के 121676 किसानों (Farmers) के खाते में नहीं पहुंचा पैसा!

See also  ICICI और HDFC Bank में RD पर कितना मिल रहा ब्याज, यहां देखें

इन वजहों से अटकी किस्त

कई बार सरकार की ओर से खाते में पैसा ट्रांसफर करने के बाद भी किसान (Farmer) के खाते में नहीं पहुंचता है ! इसका सबसे बड़ा कारण आपके आधार नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल में गलतियां हैं। इसके अलावा अगर पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में आपके बैंक खाते के नाम और आधार कार्ड में दर्ज नाम की स्पेलिंग मेल नहीं खा रही है या गलत IFSC कोड डाला गया है, तो आप भी अपनी आने वाली किश्तों में फंस सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों (Farmers) को हर साल 6000 रुपये खेती के लिए दिए जाते हैं। केंद्र सरकार ने किसानों को कर्ज (Loan) मुक्त करने के लिए यह योजना शुरू की है। सरकार साल में 3 किस्तों में 6,000 रुपये देती है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत किसानों के खाते में 4 महीने में एक किस्त भेजी जाती है। पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच भेजी जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) में हर किश्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं।

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

See also  MP: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने CM शिवराज सिंह से की मुलाकात, दोनों नेताओं के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL