• Tue. Apr 23rd, 2024

किसान मानधन योजना में ऐसे मि

ByCreator

Sep 16, 2022    150820 views     Online Now 454

PM Kisan Maan Dhan Yojana Update  : प्रधान मंत्री ने हाल ही में रांची में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) और किसानों ( Farmer ) और स्वरोजगार के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का शुभारंभ किया ! प्रधान मंत्री किसान मान-धन योजना का उद्देश्य 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को प्रति माह ₹ 3000 की न्यूनतम पेंशन ( Pension ) प्रदान करके उनके जीवन को सुरक्षित करना है, जो 60 वर्ष की आयु प्राप्त करते हैं !

PM Kisan Maan Dhan Yojana Update

PM Kisan Maan Dhan Yojana Update

PM Kisan Maan Dhan Yojana Update

इस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत सभी छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) (जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है) संबंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार और 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के हैं ! पेंशन ( Pension ) योजना पात्र हैं ! पीएम-केएमवाई के तहत, किसान द्वारा मासिक योगदान प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) की किस्तों से या सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) के माध्यम से किया जा सकता है !

एलआईसी प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) के लिए पेंशन फंड मैनेजर है जो रुपये की सुनिश्चित मासिक पेंशन ( Pension ) प्रदान करता है ! 60 वर्ष की आयु के बाद सभी छोटे और सीमांत किसानों (जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है) को 3000/- ! यह योजना भारत में छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) के जीवन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी ! यह योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन (PM Kisan Maan Dhan Yojana ) से अलग है !

भारत में पीएम-केएमवाई योजना

भारत में PM-KMY योजना 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के किसानों के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की एलआईसी प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) है ! लाभार्थी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड के तहत पंजीकरण करके पीएम-केएमवाई योजना  ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) का सदस्य बन सकता है ! इस प्रकार सदस्यों को केंद्र सरकार द्वारा समान योगदान के प्रावधान के साथ, उनकी आयु के आधार पर, पेंशन फंड में मासिक रूप से रु.55/- से रु.200/- के बीच योगदान करना आवश्यक है !

14 नवंबर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार इस प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत भारत में कुल 18,29,469 किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है ! को 3000/- ! यह योजना भारत में छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) हुए हैं ! यह प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत उनके और केंद्र सरकार द्वारा किए गए योगदान का अनुपात 1:1 है !

PM-KMY योजना के लिए कौन पात्र हैं?

सभी छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) जिनके पास संबंधित राज्य / केंद्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है) और 18 वर्ष से 40 वर्ष के आयु वर्ग के हैं ! वे प्रधान मंत्री किसान मान-धन योजना के पात्र हैं ! लागू करने के लिए ! इस  प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) के सभी लाभों का लाभ उठा सकते हैं !

पीएम किसान मानधन योजना  ( PM Kisan Maan Dhan Yojana Update  )

प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maan Dhan Yojana ) झारखंड के रांची में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी ! यह भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC ) के साथ साझेदारी में सहकारिता और किसान ( Farmer ) कल्याण, कृषि विभाग, कृषि ! किसान कल्याण मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा प्रशासित एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है !

14 नवंबर 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना ( Pension ) के तहत भारत में कुल 18,29,469 किसान ( Farmer ) का पंजीकरण किया गया है ! यह योजना सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए लागू है ! इस योजना के तहत उनके और केंद्र सरकार द्वारा किए गए योगदान का अनुपात 1:1 है ! प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) के तहत सरकार का योगदान किसान द्वारा किए गए मासिक योगदान के बराबर है !

2016 में, भारत सरकार ने पहले की बीमा योजनाओं को समाप्त करने के बाद ! प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना शुरू की पेंशन ( Pension ) संशोधित राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS), मौसम आधारित फसल बीमा योजना और राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) ! किसान ( Farmer ) को 4% वार्षिक कृषि विकास प्राप्त करने में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी ! प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( PM Kisan Maan Dhan Yojana ) वर्ष 2007 में शुरू की गई थी !

Related Post

MP MLA के खिलाफ 2000 से ज्यादा केस में स्पेशल कोर्ट ने सुनाया फैसला, SC को दी जानकारी | Special court gives verdict in more than 2000 cases against MP MLA gives information to SC
RR vs MI, IPL 2024 : राजस्थान के रजवाड़ों ने मुंबई को चटाई धुल, यशस्वी जयसवाल की शतकीय पारी के साथ 9 विकेट से जीती RR
सिविल अस्पताल की लापरवाही से युवक की असमय मौत, नाराज परिजनों ने प्रंबधन पर लगाए आरोप, नेशनल हाईवे पर किया चक्काजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL