• Wed. Feb 21st, 2024

योजना से जुड़ चुके हैं 27.28 करोड़ लोग, अगर की

ByCreator

Sep 16, 2022    150813 views     Online Now 392

E Shram Card Status : केंद्र सरकार की ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) से जुड़े लोगों को 500 रुपये की किस्त के अलावा 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर भी मिल रहा है ! इस योजना के तहत अब तक देश में 27.28 करोड़ ई-श्रम कार्ड जारी किए जा चुके हैं ! सरकार ने कुछ समय पहले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद के लिए ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के तहत श्रमिक कार्ड योजना शुरू की थी !

E Shram Card Status

E Shram Card Status

E Shram Card Status

सरकार की इस श्रमिक कार्ड योजना ( Shramik Card Scheme ) का मकसद गरीब लोगों के रहन-सहन में सुधार लाना है ! ऐसे में अगर श्रमिक ( Labour ) के आवेदन करते समय कोई गलती की है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है ! आवेदन में गलती करने वाले कर्मचारियों के खाते में दूसरी किस्त नहीं आएगी, इतना ही नहीं उनका कार्ड भी रद्द हो सकता है !

KYC नहीं करने पर भी रुक जाएगा पैसा

इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते का केवाईसी ( KYC ) नहीं किया गया है तो ऐसे में भी किस्त को रोका जा सकता है ! जिन लोगों का बैंक खाता केवाईसी नहीं हुआ है, उन्हें नुकसान से बचने के लिए जल्दी केवाईसी करानी चाहिए ! इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाकर आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी ! इसके साथ ही आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा ! ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर जाकर भी इसे किया जा सकता है !

ई-श्रम पोर्टल के लिए दस्तावेज (Documents Required for e-Shram Portal)

  • राशन कार्ड (Ration Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address Proof)
  • आयु का प्रमाण (Proof of Age)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport Size Photograph)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • आधार नंबर (Aadhar Number)
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर (Mobile Number Linked with Aadhar Number)
  • सेविंग बैंक अकाउंट नंबर (Savings Bank Account Number)
  • आईएफएससी कोड (IFSC Code)

मकान बनाने में मिल रहा लाभ (E Shram Card Status)

यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) है तो आपको भी इस योजना के तहत घर बनाने में सहायता के रूप में धन उपलब्ध कराया जाएगा ! वहीं, ई-श्रम कार्डधारक को केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ भी मिलेगा ! श्रमिकों ( Labour ) को श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ भी मिलता है जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि !

2 लाख रुपये तक का बीमा कवर

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको ‘पीएम सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर ( Insurance Cover ) मिलता है ! यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं ! वहीं, अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि मिलती है ! ई-श्रम  पोर्टल पर पंजीकरण ( E Shram Portal Registration ) करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा !

ई श्रम कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया

  1. ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के आधिकारिक पेज eshram.gov.in पर जाएं !
  2. फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” पर लिंक करें !
  3. इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन register.eshram.gov.in /#/user/self पर क्लिक करें !
  4. स्व-पंजीकरण पर, उपयोगकर्ता को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा !
  5. उसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें !

छात्र भी बनवा सकते है अपना ई-श्रम कार्ड  (E Shram Card Status)

श्रम मंत्रालय के सहयोग से चल रही ई-श्रम कार्ड योजना ( E Shram Card Yojana ) के तहत हर दिन अधिक से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा रहे हैं ! वहीं लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि क्या छात्र अपना ई-श्रम कार्ड भी बनवा सकते हैं? ऐसे में आज हम आपकी जिज्ञासा शांत करने जा रहे हैं ! यदि कोई ऐसा छात्र है जिसकी आयु 16 वर्ष या उससे अधिक है और वह पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका के लिए किसी असंगठित क्षेत्र में काम करता है ! जिससे वह अपना ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर जाकर अपना श्रम कार्ड बनवा सकते है !

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL