• Fri. Apr 19th, 2024

ऐसे खुलवाएं अपना जन धन खाता

ByCreator

Sep 15, 2022    150816 views     Online Now 489

PM Jan Dhan Account Benefits : जन धन योजना की प्रशंसा दुनिया के कई प्रसिद्ध अर्थशास्त्रियों ने की है ! इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के माध्यम से, सरकार ने करोड़ों लोगों तक बैंकिंग सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित की ! इसने सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को और मजबूत किया ! दूसरी ओर, इन खातों ( Saving Account ) की मदद से, कोविद -19 संकट के बाद, सरकार ने देश के लाखों गरीब लोगों को एक समय में प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान की, जब दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को इससे लाभान्वित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा महामारी ! करना पड़ा ! इसके अलावा, इन PM जन धन खातों ( PM Jan Dhan Account ) के माध्यम से, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान), वृद्धावस्था पेंशन, फसल बीमा योजना लाभ और यहां तक ​​कि एलपीजी सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करती है !

PM Jan Dhan Account Benefits

PM Jan Dhan Account Benefits

PM Jan Dhan Account Benefits

Basics related to Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY)

यह प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) 28 अगस्त 2014 को वित्तीय समावेशन के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी !  इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक परिवार को बैंकिंग, ऋण, बीमा और पेंशन सेवाओं से जोड़ना है ! और साथ ही वित्तीय साक्षरता भी बनाना है !  पीएमजेडीवाई ( Saving Account ) की वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में इस योजना के तहत खाता खोलने वालों की संख्या 41.75 करोड़ है !  इन PM जन धन खातों ( PM Jan Dhan Account ) में 137,755.08 करोड़ रुपये जमा हैं !

PMJDY खाते के लाभ – Pradhan Mantri Jan Dhan Account Benefits

इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) ने सामाजिक सुरक्षा से संबंधित कई योजनाओं के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य किया है !( Saving Account )  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY) और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) ऐसी योजनाएँ हैं ! अगर आपने इस योजना के तहत PM जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) खोला है तो आपको न्यूनतम शेष राशि रखने की आवश्यकता नहीं है !

  1. इस खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज मिलता है !
  2. प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत खोले गए खाताधारक को 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है !
  3. 18-65 वर्ष की आयु का कोई भी खाताधारक इस ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकता है !
  4. इसके अलावा, RuPay कार्ड वाले PMJDY खाताधारकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है ! ( Saving Account )
  5. इस योजना ( PM Jan Dhan Account ) के तहत 30,000 रुपये का जीवन बीमा भी उपलब्ध है ! आप इससे संबंधित शर्तें PMJDY वेबसाइट से पढ़ सकते हैं |

About Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

यह योजना अगस्त 2014 में शुरू की गई थी, और वित्त मंत्रालय के अनुसार, सितंबर 2014 तक 4 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं ! पीएमजेडीवाई योजना के तहत, व्यक्तियों को दी जाने वाली कुछ वित्तीय सेवाएं पेंशन, बीमा और बैंकिंग हैं ! PMJDY के तहत व्यक्ति द्वारा जीरो बैलेंस खाता खोला जा सकता है ! हालांकि, यदि कोई व्यक्ति चेक सुविधा का उपयोग करना चाहता है, तो न्यूनतम शेष राशि का रखरखाव अनिवार्य है ! पीएमजेडीवाई योजना के तहत खाता खोलने के लिए व्यक्ति पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा !

इस तरह, PMJDY खाता खोला जा सकता है:

  • भारत का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत खाता खोल सकता है ! ( Saving Account )
  • खाता ( PM Jan Dhan Account ) खोलने के लिए सरकार द्वारा न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष निर्धारित की गई है !
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत, 10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी पात्र भारतीय नागरिक किसी भी बैंक शाखा में खाता खोल सकता है !
  • इसके अलावा आप बैंक मित्र के माध्यम से भी इस खाते को खोल सकते हैं !

Jan Dhan helped during COVID, Aadhaar linkage saved pilferag : Nirmala Sitharaman

पीएम जन धन योजना योजना के बारे में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जन धन द्वारा लाए गए वित्तीय समावेशन ने राष्ट्र की मदद की है और महामारी के कठिन समय में लोगों के साथ खड़ा है ! उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि कैसे छोटे व्यवसायों को योजना के माध्यम से संपार्श्विक-मुक्त ऋण प्राप्त हुआ ! यह देखते हुए कि कैसे आधार लिंकेज ने बहुत अधिक चोरी को बचाया ! सीतारमण ने बताया कि कैसे इस पहल ने वास्तविक लाभार्थियों को उनके पैसे तक सीधे पहुंचाने में मदद की ! वित्त मंत्री ने कहा, “बैंक खातों की आधार सीडिंग ने हमें तत्काल केवाईसी लाभ दिया ! इससे लाभार्थियों को सीधे उनके जन धन और केवाईसी-सत्यापित खातों में लाभ मिल रहा है !

यह भी पढ़े :- Solar Rooftop Yojana – Update : फ़्री में लगेंगे सोलर पैनल, ऐसे करें योजना में आवेदन

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL