• Mon. Mar 4th, 2024

दूर होगी किसानों की परेशानी और आमदनी बढ़ेगी

ByCreator

Oct 15, 2022    150816 views     Online Now 163

PM Farmer Schemes : हमारे देश की 60 प्रतिशत आबादी आय के लिए कृषि ( Agriculture ) आधारित कार्य पर निर्भर है ! आजादी के बाद से कई सरकारों ने किसानों ( Farmer ) के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं ( PM Farmer Schemes ) चलाई हैं ! ताकि उनकी समस्याओं को दूर किया जा सके ! और उनका जीवन समृद्ध हो सके ! किसानों के कल्याण के लिए गठित कई समितियों ने सरकारों को आवश्यक सुझाव दिए है ! जिनके माध्यम से किसानों की आय को दोगुना किया जा सकता है ! उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य मिल सकता है !

PM Farmer Schemes


PM Farmer Schemes

PM Farmer Schemes

इन समितियों के सुझावों से और किसानों ( Farmers ) की वर्तमान स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ( Central Government Schemes ) ने कई योजनाएं शुरू कीं ! इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) , किसान ऋण योजना समेत कई योजनाएं ( PM Farmer Scheme ) शामिल है  !जो किसानों के हित में चलाई गई हैं !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) की भलाई के लिए चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है ! साल 2018 में शुरू हुई इस योजना के तहत किसान को तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते है ! यह सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में आती है ! किसानों को हर 4 महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं !

आपको बता दें कि इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत सरकार की ओर से 8 किस्तें जारी की जा चुकी हैं ! और अब किसानों ( Farmers ) को 9वीं किस्त जल्द मिलने की संभावना है ! इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के माध्यम से किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में काफी मदद मिलती है ! इस कल्याणकारी योजना के तहत अब तक किसानों को 11 किश्तों में पैसा मिला है ! अब 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

अक्सर भारी बारिश, तूफान और प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों ( Farmers ) के खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो जाती है ! इतने भारी नुकसान के कारण किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ! और इस वजह से वे आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं ! किसानों की ऐसी ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana ) की शुरुआत की थी !

इस योजना ( PM Crop Insurance Scheme ) के तहत बुवाई से पहले और कटाई के बाद तक बीमा कवर उपलब्ध है ! फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana) में रबी, खरीफ फसलों के साथ-साथ वाणिज्यिक और बागवानी फसलों को शामिल किया गया है ! हालांकि इस योजना ( PM Farmers Scheme ) का लाभ लेने के लिए किसानों को खरीफ फसलों के लिए 2 प्रतिशत और रबी फसलों के लिए 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना होगा !

किसान क्रेडिट कार्ड योजना : PM Farmer Schemes

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) वर्ष 1998 में शुरू की गई थी ! इस कार्ड की मदद से किसान ( Farmer ) आसानी से कम ब्याज दरों ( Interest Rate ) पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! ऋण राशि से किसान खेती के लिए बीज, कीटनाशक और अन्य कृषि सामग्री खरीद सकते हैं ! खास बात यह है ! कि अगर किसान इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत लिए गए कर्ज को एक साल के भीतर चुका देते हैं ! तो उन्हें ब्याज दर में 3 फीसदी ( Kisan Credit Crad Yojana Interest Rate ) की छूट मिलती है !

यह भी जाने :-

Sukanya Samriddhi Yojana October : योजना में हुए नए बदलाव , जाने योजना की ब्याजदर

Ration Card Holder : राशन कार्डधारकों की दिवाली पर हुई चांदी, सरकार के ऐलान को सुनकर हो जाएंगे खुश

PPF Yojana Account : इस योजना में 15 साल तक पैसे को निवेश करने पर मिलेगा 7.1% ब्याज

Post Office Jan Suraksha Yojana : जन सुरक्षा योजना, और इसका लाभ आपको कैसे मिलेगा जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL