• Tue. Apr 16th, 2024

इस महीने इन्हें मिलेगा स्वयं का घर

ByCreator

Sep 11, 2022    150813 views     Online Now 360

PM Awas Yojana New Beneficiary List : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) के तहत सभी गरीब परिवारों को मुफ्त घर दिए जाते हैं, जिसके लिए उन्हें किश्तों में भुगतान किया जाता है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) ग्रामीण को ‘सभी के लिए घर’ के मिशन के साथ शुरू किया गया है। इसके लिए सरकार ने 2022 का लक्ष्य रखा है। इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का उद्देश्य लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ पक्का मकान उपलब्ध कराना है। इस PM आवास योजना ( PMAY )  के तहत बेघर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ।

PM Awas Yojana New Beneficiary List

PM Awas Yojana New Beneficiary List

Pradhan mantri Awas Yojana New Beneficiary List

यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) 2015 से शुरू हुई थी। हाल ही में इस योजना की नई सूची (पीएम आवास योजना सूची) की घोषणा की गई है। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत शहरी क्षेत्रों  मेंPMAY  आवास की कमी को दूर किया जाता है। पात्र लोगों को आवास प्रदान किया जाता है। साथ ही पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकानों का निर्माण किया जा रहा है.

PM Awas Yojana

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत निर्माण कार्य के माध्यम से अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले लोगों को इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाता है । यह प्रप्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक आदि परिवारों के लिए लागू की गई है।

2015 में शुरू हुई Pradhan mantri Awas Yojana

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। ग्रामीण नागरिकों को pmaymis.gov.in ग्रामीण के माध्यम से घर की मरम्मत और निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है । पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) की वित्तीय सहायता समतल भूमि के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये है ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) का लाभ उठाने के लिए कोई भी व्यक्ति pmaymis.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके जरिए देश के बेघरों को घर दिए जाते हैं ! यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) का लाभ उठाकर अब तक लाखों लोगों के लिए घर बनाए जा चुके हैं । लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का लाभ नहीं उठा सके। ऐसे में यहां जानिए इस PMAY योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां।

PM Awas Yojana Beneficiary List Check

  • पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) सूची 2022 देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर होम पेज पर आपको Search Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आगे बढ़ने के लिए आपको सर्च बाय नेम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • फिर आप अपना नाम पीएम आवास योजना ( PMAY ) सूची 2022 या लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

PM Awas Yojana

लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) के तहत अपना पंजीकरण कराना होता है और अगर आप इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत पात्र हैं तो सरकार घर बनाने के लिए कर्ज देती है।

Pradhan mantri Awas Yojana

इस योजना के तहत देश के लोगों का पक्का घर में रहने का सपना पूरा हुआ है। PMAY के तहत जरूरतमंदों को घर बनाने के लिए कर्ज दिया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि समय-समय पर पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत अपना स्टेटस चेक करते रहें। यदि आपने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत अपना पंजीकरण कराया है तो आप 2022-23 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) की सूची देख लें।

PM Kisan Yojana New Farmer Update : इन किसानों को नही मिलेगी 12वीं किस्त, देखें नयी लाभार्थी सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL