• Fri. Jul 19th, 2024

नए बीपीएल राशन कार्ड के लिए ऐसे

ByCreator

Sep 16, 2022    150830 views     Online Now 265

Online Apply For BPL Ration Card : राशन कार्ड देश में गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए आधार कार्ड जितना ही महत्वपूर्ण है ! राशन कार्ड ( Ration Card ) आपको परिवार के लिए पर्याप्त भोजन प्राप्त करने में मदद कर सकता है ! आपको एक नया गैस कनेक्शन ( Gas Connection ) और बहुत कुछ मिल सकता है ! आज के समय में, जैसे-जैसे उपलब्ध तकनीक के साथ चीजें बेहतर हो रही हैं ! हमें अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को हर समय अद्यतन और पहुंच के भीतर रखना चाहिए !

Online Apply For BPL Ration Card

Online Apply For BPL Ration Card

Online Apply For BPL Ration Card

 सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान का लक्ष्य बस यही करना है ! कभी-कभी आप अपना राशन कार्ड ( Ration Card ) खो सकते हैं या डुप्लिकेट कॉपी की आवश्यकता हो सकती है या बस एक नए की आवश्यकता हो सकती है ! इन सभी समस्याओं का समाधान डिजिटल इंडिया अभियान ( Digital India Campaign ) है !

नए बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करें (आवेदन कैसे करें)

  1. अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ! उदाहरण के लिए यदि आप बिहार के निवासी हैं तो hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar पर क्लिक करें !
  2. अब ‘राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें !
  3. राशन कार्ड ( Ration Card ) प्राप्त करने के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि आईडी प्रूफ के रूप में दे सकते हैं !
  4. आवेदन भरने के बाद 5 रुपये से 45 रुपये तक शुल्क का भुगतान करें और आवेदन जमा करें !
  5. अब फील्ड वेरिफिकेशन के बाद अगर आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) बन जाएगा !
See also  हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी अपने मंत्रियों के साथ पहुंचे अयोध्या, राम लला के करेंगे दर्शन

राशन आधार लिंक

इस तरह आप घर बैठे डिजिटल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) का ई-केवीसी भर सकते हैं !

  1. राशन कार्ड ( Ration Card ) को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड धारक को साइट https://food.wb.gov.in/ पर जाना होगा !
  2. दूसरे चरण में आधार कार्ड के साथ लिंक राशन कार्ड पर क्लिक करें !
  3. अब राशन कार्ड की कैटेगरी और नंबर सबमिट करें !
  4. यहां विवरण देखकर अपनी सेवा का चयन करें ! इस एपिसोड में A और B ऑप्शन दिए जाएंगे !
    (ए) आधार और मोबाइल नंबर अपडेट करें
    (बी) केवल मोबाइल नंबर अपडेट करें
  5. आखिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आ जाएगा ! आपका दस्तावेज़ सही है या नहीं, यह जांचने के लिए ‘ओटीपी’ सबमिट करें !

अगर आप भी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है ! सरकार ने अगले 4 महीने यानी नवंबर तक गरीबों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था ! इसके तहत अब गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है ! इसके साथ ही और भी कई फायदे दिए जा रहे हैं !

राशन कार्ड जरूरी है

राशन कार्ड के और भी कई फायदे हैं ! यह भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को दिया गया ! एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज है ! इस कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर राशन वितरण ( BPL Ration Card ) किया जाता है ! यह कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पते के प्रमाण दस्तावेजों में से एक है !

4 महीने का मुफ्त राशन

सरकार ने नवंबर तक गरीबों को मुफ्त राशन ( Free Ration ) देने का ऐलान किया है ! इस राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जाएगी ! इसके तहत गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है !

See also  एलआईसी के इस प्लान में मिलेंगे पूरे 17 लाख

राशन कार्ड के लाभ (Online Apply For BPL Ration Card)

आप इस राशन कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के तौर पर कर सकते हैं ! इसके अलावा यह एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है ! इस कार्ड का इस्तेमाल आप बैंक, जमीन के कागजात, गैस कनेक्शन जैसे हर तरह के काम के लिए कर सकते हैं ! वोटर आईडी कार्ड ( Voter ID Card ) बनाने के अलावा इसका इस्तेमाल अन्य जरूरी दस्तावेज बनाने में भी किया जाता है !

अगर आपकी सालाना आय 27,000 रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ! पात्रता के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड ( BPL Ration Card ) और अंत्योदय राशन कार्ड ( AAY Ration Card ) बनाया जा सकता है !

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL