• Tue. Apr 16th, 2024

NPS Pension – Calculator : ऐसे जोड़े अपनी पेंशन राशि , मिल सकती है

ByCreator

Sep 11, 2022    150870 views     Online Now 301

NPS Pension – Calculator : यदि आप अपनी कमाई के जीवन के दौरान बचत करना चाहते हैं और सेवानिवृत्त वर्षों के दौरान एक निश्चित पेंशन चाहते हैं, तो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) विचार करने के लिए निवेश योजना हो सकती है। NPS  पेंशन कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप गणना कर सकते हैं कि 50,000 रुपये या 1 लाख रुपये या जीवन भर के लिए इससे भी अधिक राशि की सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए आपको अभी से कितनी बचत शुरू करने की आवश्यकता है ।

NPS Pension – Calculator

NPS Pension - Calculator

NPS Pension – Calculator

आपको बस एक एनपीएस ( National Pension System ) खाता खोलना है और अपनी सेवानिवृत्ति की आयु तक नियमित रूप से बचत करना शुरू करना है, जो आम तौर पर तब होता है जब आप 60 वर्ष के हो जाते हैं। NPS परिपक्वता पर (जब आप 60 वर्ष के होते हैं), आप अधिकतम 60 प्रतिशत राशि और शेष 40 प्रति वर्ष निकाल सकते हैं। प्रतिशत, पेंशन ( Pension ) का भुगतान किया जाना है। शेष 40 प्रतिशत एक जीवन बीमा कंपनी को सौंप दिया जाना है, जहां से आपको जीवन भर के लिए पेंशन या वार्षिकी मिलनी शुरू हो जाएगी।

लेकिन एनपीएस ( National Pension System ) खाता खोलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने मासिक पेंशन की वांछित राशि की बचत करने के लिए ठीक से योजना बनाई है। सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन ( Pension ) की वांछित राशि प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने कितनी राशि बचाने की जरूरत है, इसकी गणना के लिए आप NPS कैलकुलेटर (एनपीएस ट्रस्ट की वेबसाइट पर) का उपयोग कर सकते हैं।

एनपीएस ( National Pension System ) पेंशन कैलकुलेटर आपको अस्थायी पेंशन और एकमुश्त राशि के बारे में एक मोटा विचार देता है जिसकी आप परिपक्वता पर उम्मीद कर सकते हैं। NPS का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ,पेंशन कैलकुलेटर वह निकासी दर है जिसे आप 60 साल की उम्र में चुनेंगे। अगर आप पूरी रकम नहीं निकालना चाहते हैं और पूरी रकम पर पेंशन लेना चाहते हैं, तो आप छोटी रकम की बचत करके भी ज्यादा पेंशन ( Pension ) पाने का लक्ष्य बना सकते हैं।

गणना

एनपीएस ( National Pension System ) मासिक पेंशन की गणना के लिए NPS कैलकुलेटर का उपयोग करते समय, आपको नीचे दी गई कुछ चीजों की आवश्यकता होगी:

  1. आपकी वर्तमान आयु
  2. आपकी सेवानिवृत्ति की आयु (यह 60 वर्ष की आयु में परिपक्व होने वाले एनपीएस के रूप में स्वचालित रूप से दिखाई जा सकती है)
  3. आपका मासिक योगदान
  4. आपने विकास दर की कल्पना की थी – अनुमानित प्रतिफल को 5 से 15 प्रतिशत के बीच रखें
  5. परिपक्वता पर आपका निकासी प्रतिशत – अलग-अलग परिणाम देखने के लिए 40 प्रतिशत और शून्य प्रतिशत के साथ प्रयास करें।
  6. अनुमानित वार्षिकी दर – 6 प्रतिशत का अनुमानित प्रतिफल रखें

यहां 30 वर्ष ( NPS परिपक्वता आयु 60) के लिए एक उदाहरण दिया गया है, 10 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि दर, 6 प्रतिशत की अनुमानित वार्षिकी दर

60 साल की उम्र में शून्य प्रतिशत निकासी पर – 1 लाख रुपये की मासिक पेंशन ( Pension ) पाने के लिए हर महीने 9000 रुपये का निवेश करना होगा।

60 साल की उम्र में 40 फीसदी निकासी पर – 1 लाख रुपये की मासिक  NPS पेंशन पाने के लिए हर महीने 22000 रुपये का निवेश करना होगा।

तो, आपकी उम्र, बचत की राशि, वापसी की दर और निकासी दर के आधार पर, आप 50,000 रुपये या 1 लाख रुपये या इससे भी अधिक आजीवन पेंशन ( Pension ) पाने की योजना बना सकते हैं। NPS में निवेश करने पर मिलने वाले टैक्स बेनिफिट के अलावा एनपीएस ( National Pension System ) से और भी बहुत कुछ मिलता है।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL