• Wed. Feb 21st, 2024

कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, कैसे

ByCreator

Sep 10, 2022    150812 views     Online Now 417

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ : राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) भारत में सबसे लोकप्रिय निवेश साधनों में से एक है ! यह 1.5 लाख रुपये तक का कर ( Tax ) लाभ और 50,000 रुपये का अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है जो इसे एक लोकप्रिय निवेश ( Investment ) विकल्प बनाता है ! एनपीएस ( NPS ) ग्राहकों को हर साल 1,000 रुपये का न्यूनतम योगदान देना आवश्यक है! जबकि न्यूनतम जमा राशि प्रति लेनदेन 500 रुपये है ! योजना लोगों को उनके रोजगार के दौरान नियमित अंतराल पर पेंशन ( Pension ) खाते में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है !

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना

कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना

कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना

रिटायरमेंट के बाद, सब्सक्राइबर कॉर्पस का एक निश्चित प्रतिशत निकाल सकते हैं ! एनपीएस ( NPS ) खाताधारक के रूप में, आपको शेष राशि मासिक पेंशन ( Pension ) के रूप में मिलेगी जो आपकी सेवानिवृत्ति के बाद होगी !

इससे पहले, एनपीएस योजना ( National Pension System ) केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कवर करती थी ! अब, हालांकि, PFRDA ने स्वैच्छिक आधार पर सभी भारतीय नागरिकों के लिए इसे खोल दिया है ! एनपीएस योजना ( Investment ) निजी क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत अधिक मूल्य रखती है

आयकर अधिनियम वर्गों के अनुसार एनपीएस के तहत लाभ प्रदान करता है  | 

  • कर्मचारी के योगदान पर: कर्मचारी ( National Pension System ) का अपना योगदान 10% वेतन (बेसिक + डीए) तक आयकर अधिनियम के 80 सीसीडी (1) के तहत कर कटौती के लिए पात्र है ! यह रुपये की कुल सीमा के भीतर है ! 1.50 लाख रुपये सेक के तहत ! आयकर अधिनियम की 80 सी.सी.ई.
  • नियोक्ता के योगदान पर: 80CCD (2) के तहत बेसिक एंड डीए (कोई मौद्रिक छत) के 10% तक ! यह छूट रुपये की 80 सीसीई सीमा से अधिक है ! 1.50 लाख !
  • स्वैच्छिक योगदान: कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से रु ! की अतिरिक्त राशि का निवेश ( Investment ) कर सकता है ! एनपीएस टियर I खाते में 50,000 (या अधिक), धारा 80 सीसीडी 1 (बी) के तहत उसी पर कर कटौती का दावा करते हैं! अधिकतम रु ! 50,000 !

कॉर्पोरेट कर्मचारियों को लाभ

  1. सरकारी क्षेत्र के कर्मचारियों की तरह ही पेंशन ( Pension ) योजना ( National Pension System ) होना !
  2. पीआरएएन (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) को बदले बिना एक कॉरपोरेट से दूसरे कॉर्पोरेट में स्थानांतरित करने की लचीलापन !
  3. मूल वेतन + महंगाई भत्ते के 10% तक अतिरिक्त कर लाभ !
  4. एनपीएस (एक समय-कर मुक्त) के लिए सुपर फंड्स फंड का स्थानांतरण
  5. 70 वर्ष की आयु तक एनपीएस ( NPS ) में निवेश ( Investment ) करना जारी रखें !

निजी कर्मचारियों के लिए कर लाभ : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

एनपीएस टियर 1 खाते के लिए कोई भी योगदान आपको 50,000 रुपये की विशेष कटौती का दावा करने की अनुमति देता है ! एनपीएस ( NPS ) टियर -2 खाते में निजी क्षेत्र के कर्मचारी ( National Pension System ) योगदान को धारा 80 सी के तहत कर कटौती नहीं मिलेगी, लेकिन लॉक-इन से मुक्त रहना जारी रहेगा !

उल्लेखनीय है कि नई कर ( Tax ) व्यवस्था के तहत 2.5 लाख रुपये तक की आय पर शून्य निवेश ( Investment ) कर है! 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की आय पर 5%; 5 लाख रुपये और 7.5 लाख रुपये तक की आय के लिए 10%; 10 लाख रुपये से 12.5 लाख रुपये तक की आय के लिए 20%; 12.5 लाख रुपये और 15 लाख रुपये तक की आय के लिए 25%; 15 लाख से ऊपर की आय के लिए 30% !

What is National Pension Scheme (NPS)?

National Pension Scheme केंद्र सरकार द्वारा एक सामाजिक सुरक्षा पहल है। यह पेंशन कार्यक्रम सशस्त्र बलों को छोड़कर सार्वजनिक, निजी और यहां तक ​​कि असंगठित क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए खुला है। यहराष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System)  लोगों को उनके रोजगार के दौरान नियमित अंतराल पर पेंशन खाते  (Pension Account) में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है। सेवानिवृत्ति के बाद, ग्राहक कॉर्पस का एक निश्चित प्रतिशत निकाल सकते हैं। एक एनपीएस खाताधारक के रूप में, आपको शेष राशि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।

इससे पहले, NPS योजना केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कवर करती थी। अब, हालांकि, पीएफआरडीए ने स्वैच्छिक आधार पर सभी भारतीय नागरिकों के लिए इसे खोल दिया है। निजी क्षेत्र (Private Sector) में काम करने वाले और सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एनपीएस योजना बहुत महत्वपूर्ण है। यह योजना धारा 80सी और धारा 80सीसीडी के तहत कर लाभ के साथ नौकरियों और स्थानों पर पोर्टेबल है।

Who should invest in the NPS?

National Pension System उन लोगों के लिए एक अच्छी योजना है जो अपनी सेवानिवृत्ति की योजना जल्दी बनाना चाहते हैं और उनमें जोखिम कम है। आपकी सेवानिवृत्ति के वर्षों में एक नियमित पेंशन (आय) निस्संदेह एक वरदान होगी, खासकर उन व्यक्तियों के लिए जो निजी क्षेत्र की नौकरियों से सेवानिवृत्त होते हैं।

इस तरह का एक व्यवस्थित निवेश सेवानिवृत्ति के बाद आपके जीवन में भारी बदलाव ला सकता है।NPS वास्तव में, वेतनभोगी लोग जो 80C कटौती का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, वे भी इस योजना पर विचार कर सकते हैं।

यह भी जानें :- 

Post Office High Return Scheme बना देगी 24 लाख का मालिक, जानें कितना करना होगा मंथली निवेश

Post Office Saving Account Interest Rate : खाता खोलने से पहले जान लें नियम, और महत्वपूर्ण बातें

EPFO Good News : कर्मचारियों को 28 सितंबर को मिलेगी खुशखबरी, चेक करें कितना बढ़ेगा वेतन

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL