• Fri. Jul 19th, 2024

मध्यप्रदेश के लाभार्थी किसानो का कर्ज माफ़

ByCreator

Oct 10, 2022    150825 views     Online Now 157

MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022 :  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने जय किसान फसल ऋण माफी (Jay Kisan Fasal Rin Mafi Yojana) ऑनलाइन योजना 2022 शुरू करने की घोषणा की, जो किसानों (Farmer) को ऋण माफी की पेशकश करेगी। मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त होने के बाद इन किसान ऋण मोचन (Kisan Rin Mochan) पत्रों को प्राप्त करने पर कमलनाथ जी ने अपने कार्यालय भिजवाने के तुरंत बाद इस पर हस्ताक्षर कर दिए।

MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022

MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022

MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022

जय किसान फसल ऋण माफी योजना (Jai Kisan Crop Loan Waiver Scheme) मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद इस बार भाजपा प्रशासन ने राज्य का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है और शिवराज सिंह चौहान को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में अपने चुनाव के बाद, शिव राज सिंह चौहान जी ने कहा है कि कमलनाथ ने राज्य के लोगों को गुमराह किया था। देश के किसानों से गेहूं खरीदते समय भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी और देश की सरकार ने यह निर्णय लिया है। सरकार किसानों द्वारा उत्पादित गेहूं का एक-एक दाना थोक आधार पर खरीदेगी।

MP Kisan Karj Mafi List 2022

कांग्रेस के चुनावी कार्यक्रम में कहा गया है कि अगर पार्टी चुनाव जीत जाती है, तो जिन राज्यों में कांग्रेस सत्ता में होगी, वहां किसानों (Farmers) का कोई भी कर्ज पार्टी के सत्ता में आने के 10 दिनों के भीतर मिटा दिया जाएगा। 1 जनवरी 2019 को, श्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ ली। इसके अलावा, उन्होंने प्रतिज्ञा की कि वह किसी भी किसान के कुल 2 लाख रुपये तक के कर्ज को मिटा देंगे।

See also  ज्यादा पेंशन पाने का आज आखिरी दिन

इतना ही नहीं, नवीनतम जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश की राज्य सरकार निकट भविष्य में किसान ऋण माफी सूची 2020-2022 (Kisan Karj Mafi List 2022) भी जारी करेगी। जय किसान फसल ऋण माफी योजना (Jai Kisan fasal Rin Mafi Yojana) के तहत ऋण माफी कार्यक्रम की सुविधा के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने योजना के ऋण माफी कार्यक्रम के तहत पंजीकरण फॉर्म भरने वाले जिलेवार लाभार्थी किसानों की सूची जारी की है।

मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 के लाभ

जिन किसानों के पास नियमित ऋण है, उन्हें इस कार्यक्रम के तहत 25,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जो सरकार को खराब ऋणों को मिटाने और खराब ऋणों को माफ करने की अनुमति देती है। जिस किसान (Farmer) ने एक से अधिक बैंकों से ऋण लिया है, उसे इस कार्यक्रम (MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022) के तहत सहकारी बैंक से प्राप्त ऋण को ही चुकाना होगा।

किसानों को केवल इस योजना (Kisan Karj Mafi Yojana list) के तहत अपने कृषि कार्यों के लिए लिए गए ऋण का भुगतान करना होगा। चरणबद्ध तरीके से लागू होने वाली एमपी कर्ज माफी योजना 2022 के तहत किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा।

चरणबद्ध तरीके से लागू होने वाले इस कार्यक्रम से मध्यप्रदेश में रहने वाले छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा। इस कार्यक्रम से बकाया किसानों को भी मदद मिलेगी, जिनकी संख्या जून 2009 तक लगभग 35 लाख थी, जिन्हें योजना के तहत मुआवजा दिया जाएगा। मध्य प्रदेश जय किसान फसल ऋण माफी योजना 2022 (MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022) उन किसानों के ऋण (Loan) को माफ नहीं करेगी जिन्होंने कृषि

See also  मुंबई एक्सप्रेस वे पर खाई में गिरी बस, अब तक 5 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल | Bus fell into ditch on Mumbai Express Highway many dead and injured

उपकरण जैसे ट्रैक्टर, कुएं और ऐसी अन्य वस्तुओं की खरीद के लिए ऋण लिया है। नेशनल बैंक, कोऑपरेटिव बैंक और रीजनल रूरल बैंक जैसे ऋण देने वाले संस्थान केवल उन किसानों के लिए ऋण भुगतान माफ करेंगे, जिन्होंने उनके साथ ऋण के लिए पंजीकरण किया है। इस प्रकार कुल 41 लाख किसानों को बैंक से लगभग 56 हजार करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त हुआ है।

Kisan Karj Mafi List MP 2022

एमपी कर्ज माफी योजना 2022 सूची (MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022) में अपना नाम शामिल करने के लिए राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा !

प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदकों को किसान कल्याण और कृषि विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको होम पेज के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको “जय किसान फसल ऋण माफी योजना (MP Kisan Karj Mafi Yojana list 2022) से लाभान्वित होने वाले किसानों की सूची” का विकल्प दिखाई देगा। ड्रॉप-डाउन मेनू से इस विकल्प का चयन करें।

आपकी पसंद के चयन के बाद, लाभार्थी सूची आपके सामने दिखाई देगी, और आप अपने निवास स्थान के अनुसार सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको इसके बारे में अधिक जानने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको होम पेज के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Helpline for Farmer : अभी तक नहीं आए 2 हजार तो इस नंबर पर करें शिकायत

See also  किस्त के साथ एक और गुड न्यूज़

Atal Pension Yojana 2022 October : अटल पेंशन योजना के नियम अपडेट, देखें नए नियम

Vidhwa Pension Yojana Amount : विधवा पेंशन की राशि हुई दुगुनी, चेक करें इसकी पात्रता

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL