• Sat. Jun 15th, 2024

इन 28 शहरों में सिर्फ 634 रुपए में मिलेगा सिलेंडर देखें

ByCreator

Sep 19, 2022    150828 views     Online Now 287

LPG Price Update : इस समय एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) का उपयोग करने वाले देश के सभी नागरिकों के लिए एक बड़ी खबर है ! आप जानते ही होंगे कि एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से ग्राहक काफी परेशान है, ऐसे में अब ग्राहकों को सिर्फ 634 रुपये में एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) मिलेगा ! लेकिन इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं है ! यहां यह स्पष्ट करना जरूरी है कि गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है !

LPG Price Update

LPG Price Update

LPG Price Update

राजधानी दिल्ली में अब भी नागरिकों को 14.2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर सिर्फ 899.55 रुपये में मिलेगा ! यहां हम आपको नए कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) के बारे में बता रहे हैं ! आइए आपको एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर के फायदों के बारे में बताते हैं !

आम नागरिक 634 रुपये का भुगतान करके आसानी से एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर अपने घर ले जा सकते हैं ! यह सिलेंडर आपके गैस सिलेंडर से हल्का होगा और सिलेंडर ( Cylinder GAs ) में कितनी गैस बची है, इसकी जानकारी भी आप प्राप्त कर सकेंगे ! कंपोजिट सिलेंडर में गैस को ग्राहक आसानी से देख सकेंगे ! इसमें 5 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर भरने के लिए 502 रुपये और 10 किलो एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर भरने के लिए 633.50 रुपये देने होंगे !

समग्र गैस सिलेंडर सुरक्षा शुल्क

पहली बार 10 किलो का सिलेंडर भरने वाले एलपीजी ग्राहकों को 3350 रुपये का सुरक्षा शुल्क देना होगा और वही 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder Price ) के लिए ग्राहकों को 2150 रुपये का सुरक्षा शुल्क देना होगा !

See also  1 अक्टूबर से APY के नियम में होंगे बदलाव, जाने

अब देश के 28 शहरों में मिलेंगे नए कंपोजिट गैस सिलेंडर

यह एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कम्पोजिट गैस सिलेंडर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया है ! जो देश के 28 शहरों में उपलब्ध होगा, यह अन्य सिलेंडरों की तुलना में 50% हल्का है ! और आसानी से एलपीजी गैस ( LPG Gas ) की मात्रा को माप सकता है ! पता लगा सकता है ! यह सिलेंडर पारदर्शी है ताकि कोई भी ग्राहक गैस देख सके और पता लगा सके कि कितनी गैस बची है ! यह नया एलपीजी  दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, पटना, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, रायपुर, रांची, अहमदाबाद सहित केवल 28 शहरों में लॉन्च किया गया है !

कम्पोजिट सिलेंडर में क्या है खास (LPG Price Update)

यह सिलेंडर लोहे के एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर से 7 किलो हल्का है ! इसकी तीन परतें होती हैं ! फिलहाल ग्राहक द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला खाली गैस सिलेंडर 17 किलो का होता है और अगर उसमें गैस भर दी जाए तो वह 31 किलो से ज्यादा हो जाता है ! लेकिन एक कंपोजिट सिलेंडर का वजन 10 किलो होता है और उसमें 10 किलो गैस भरने के बाद भी उसका वजन 10 किलो ही होता है !

  1. इन नए युग के मिश्रित सिलेंडरों के मौजूदा स्टील सिलेंडरों की तुलना में कई फायदे हैं !
  2. ये सिलेंडर हल्के होते हैं ! एक मिश्रित सिलेंडर का वजन उसके स्टील समकक्ष से आधा होता है !
  3. इसके अलावा, इन एलपीजी सिलेंडरों में एक पारभासी शरीर होता है ! जो ग्राहकों को प्रकाश के खिलाफ एलपीजी ( LPG ) स्तर की सटीक जांच करने में मदद करता है ! इससे ग्राहकों को आसानी से अपने अगले रिफिल की योजना बनाने में मदद मिलेगी !
  4. दिलचस्प बात यह है कि ये सिलेंडर जंग रहित होते हैं और जंग नहीं लगाते हैं ! और सतहों पर दाग और निशान छोड़ने की संभावना को कम करते हैं !
  5. इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) आज की आधुनिक रसोई के लिए आकर्षक और आदर्श बनाते हैं !
See also  LIVE : केरल से देखिए राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भारत जोड़ो यात्रा

पुराने सिलेंडर को कैसे बदलें?

इंडेन ग्राहक अपने पुराने इंडेन एलपीजी गैस सिलेंडर को अपने नजदीकी डीलरशिप! के माध्यम से कम्पोजिट स्मार्ट सिलेंडर से आसानी से बदल सकते हैं ! इसके लिए उन्हें पुराने सिलेंडर और नए सिलेंडर के बीच सुरक्षा जमा के अंतर का भुगतान करना होगा ! इंडेन डिस्ट्रीब्यूटर्स आपके दरवाजे पर स्मार्ट सिलेंडर पहुंचाएंगे ! यदि ग्राहक पुराने एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर को बदलना नहीं चाहते हैं ! तो वे इंडेन को 10 किलो के सिलेंडर के लिए 3350 रुपये या 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) के लिए 2150 रुपये का भुगतान सुरक्षा जमा के रूप में कर सकते हैं !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL