• Mon. Apr 15th, 2024

एलआईसी की इस योजना में करे

ByCreator

Mar 23, 2023    150827 views     Online Now 118

LIC’s New Jeevan Mangal Scheme : यह एक LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) की छोटी बीमा योजना है ! यहां निवेशकों को मैच्योरिटी के साथ डेथ बेनिफिट भी मिलता है ! इस एलआईसी की नई जीवन मंगल पॉलिसी ( LIC New Jeevan Mangal Policy ) के तहत नियमित प्रीमियम योजना लेकर बीमाधारक की अचानक मृत्यु होने पर परिवार को भुगतान किए गए ! प्रीमियम का 7 गुना या 105% तक की राशि मिलती है !

LIC’s New Jeevan Mangal Scheme


LIC's New Jeevan Mangal Scheme

LIC’s New Jeevan Mangal Scheme

बीमा पॉलिसी लेने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एलआईसी में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है ! LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) पॉलिसी में सुरक्षित निवेश के साथ-साथ बेहतर रिटर्न भी मिलता है ! एलआईसी की पॉलिसी न्यू जीवन मंगल पॉलिसी ( LIC New Jeevan Mangal Policy ) एक ऐसी योजना है ! जिसके तहत निवेशक एकमुश्त या किश्तों में प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं ! इस योजना के तहत, निवेशकों को अंतर्निहित आकस्मिक लाभ के साथ परिपक्वता पर प्रीमियम वापस मिलता है ! यहां दुर्घटना की स्थिति में डबल रिस्क कवर दिया जाता है !

पॉलिसी के लिए आयु सीमा क्या है

एलआईसी की नई जीवन मंगल पॉलिसी ( LIC New Jeevan Mangal Policy ) में निवेश करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है ! यह पॉलिसी 65 साल की उम्र में मैच्योर होती है ! साथ ही यहां LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) पॉलिसीधारक को कम से कम 10 हजार रुपये और अधिकतम 50 हजार रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है ! अगर आप रेगुलर प्रीमियम पॉलिसी चुनते है ! तो आपको 10 साल के लिए 20 हजार सम एश्योर्ड पॉलिसी लेने के लिए 1,191 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होगा !

पॉलिसी पर कितना कवर : LIC’s New Jeevan Mangal Scheme

एलआईसी की नई जीवन मंगल पॉलिसी ( LIC New Jeevan Mangal Policy ) में नियमित प्रीमियम पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, उसके परिवार को भुगतान किए गए प्रीमियम का 7 गुना या 105% तक की राशि मिलती है ! वहीं, LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) सिंगल प्रीमियम पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद यह राशि प्रीमियम के 125% तक मिलती है !

LIC New Jeevan Mangal Policy में कर लाभ भी उपलब्ध हैं

इस एलआईसी की नई जीवन मंगल पॉलिसी ( LIC New Jeevan Mangal Policy ) के तहत आपको आयकर में धारा 80सी के तहत छूट का लाभ मिलता है ! वहीं, मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर कोई टैक्स नहीं देना होता है ! इसप्रकार LIC ( Life Insurance Corporation Of India ) की यह योजना बहुत लाभदायक है !

यह भी जाने :-

Today Petrol Price 23 March : पेट्रोल के भाव में गिरावट, जाने अपने शहर में आज की ताजा कीमत, यहाँ देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL