• Thu. Jun 13th, 2024

LIC के इस खास स्कीम के बारे जाने

ByCreator

Jan 4, 2023    150821 views     Online Now 284

LIC Saral Pension Scheme Update : भविष्य में अप्रत्याशित घटनाओं की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, इसलिए आर्थिक रूप से तैयार रहने की जरूरत है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की कुछ योजनाएँ इस प्रकार की सुरक्षा प्रदान करती हैं ! एक स्थिर वेतन या अच्छी बचत आर्थिक रूप से मजबूत भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं है ! जो समस्याएं आज या कल किसी भी क्षण आ सकती हैं, उन्हें ध्यान में रखना होगा ! यह आपकी सेवानिवृत्ति एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) के लिए भी महत्वपूर्ण है !

LIC Saral Pension Scheme Update


LIC Saral Pension Scheme Update

LIC Saral Pension Scheme Update

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) जैसी विश्वसनीय संस्थाएं ऐसी पेंशन योजनाएं चला रही हैं ! एलआईसी द्वारा दी जाने वाली इस एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) के लिए आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा ! इसके बाद आपको 12,000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी ! इसके लिए जरूरी नहीं कि आपकी उम्र 60 साल हो ! आप 40 साल की उम्र से भी शुरुआत कर सकते हैं !

इसके तहत दो तरह की योजनाएं हैं : LIC Saral Pension Scheme Update

जीवन वार्षिकी खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ : यह एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) केवल धारक के लिए है ! व्यक्ति के जीवित रहने तक मासिक टेकआउट आएगा ! नॉमिनी को प्रीमियम बाद में ही मिलेगा !

संयुक्त जीवन पेंशन योजना : इस एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) के तहत पति-पत्नी दोनों पेंशन ले सकते हैं ! जो व्यक्ति अधिक समय तक रहेगा उसे भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की पॉलिसी का लाभ मिलेगा ! दंपत्ति की मृत्यु के बाद, नामांकित व्यक्ति को आधार मूल्य प्राप्त होगा !

See also  सूने मकान में चोरों ने बोला धावा: लाखों का सामान किया पार, वारदात CCTV में कैद 

क्या हैं इस पॉलिसी की खासियत

  • आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं !
  • आपको एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) नीति से संबंधित बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी !
  • इसके बजाय आपको व्यक्तिगत रूप से जाना होगा !
  • पॉलिसी लेने के तुरंत बाद पेंशन शुरू हो जाती है !
  • आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन प्राप्त करना चुन सकते हैं !
  • भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस योजना के लिए आपको सालाना कम से कम 12,000 रुपये का निवेश करना होगा !
  • कोई अधिकतम सीमा नहीं है !
  • इस योजना का लाभ आप 40 साल से लेकर 80 साल तक ले सकते हैं !
  • पॉलिसी ( LIC Policy ) धारक पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी ऋण ले सकता है !

एलआईसी सरल पेंशन योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) यानी LIC भारत की सबसे बड़ी और विश्वसनीय बीमा कंपनी है ! लाखों लोग एलआईसी पर भरोसा करते हैं ! यही कारण है कि एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई नई एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) लाती रहती है ! वहीं लोग अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी पसंद की पॉलिसी का फायदा उठाते हैं ! इन्हीं में से एक पॉलिसी है एलआईसी की सरल पेंशन योजना !

यह एक नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है ! इसमें आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होता है ! आजीवन पॉलिसीधारकों को तब पेंशन मिलती है ! अगर आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है ! आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ! दरअसल, यह एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) पॉलिसी दो विकल्पों के साथ आती है, जो सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ के लिए हैं ! दो उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक का चयन किया जा सकता है !

See also  TODAY TOP NEWS : शराब और कोयला घोटाले में 100 से अधिक लोगों पर ACB में FIR, सड़क हादसे में 7 की मौत, जशपुर में नाबालिग से गैंगरेप, पूर्व सीएम भूपेश बघेल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव!...समेत पढ़ें छत्तीसगढ़ की आज की दस प्रमुख खबरें एक क्लिक में…

इस योजना की विशेषताएं

इस एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) की सबसे खास बात यह है कि इस योजना के लेते ही पेंशन का लाभ लिया जा सकता है ! इसके साथ ही आप इस योजना में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक पेंशन ले सकते हैं ! इस योजना में न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष है जबकि अधिकतम सीमा नहीं है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस योजना के तहत 40 से 80 वर्ष के बुजुर्ग इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं ! हालांकि पेंशन आपको 60 साल के बाद ही मिलती है ! इस योजना के तहत धारक 6 महीने बाद लोन ले सकता है !

आप इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीद सकते हैं

इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं ! इसलिए, आपको योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी को लेने और लेने से पहले बार-बार कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है ! एलआईसी सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) की पॉलिसी आप घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं !

कर्ज भी ले सकते हैं : LIC Saral Pension Scheme Update

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है और इलाज के लिए पैसे की जरूरत है तो आप सरल पेंशन योजना ( LIC Saral Pension Plan ) के लिए जा सकते हैं ! एलआईसी सरल पेंशन योजना आप जमा किए गए पैसे को निकाल सकते हैं ! आपको गंभीर बीमारियों की एक सूची दी गई है जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं ! पॉलिसी सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 फीसदी रिफंड किया जाता है ! यह साधारण पेंशन योजना एलआईसी सरल पेंशन योजना को ऋण लेने का विकल्प भी दिया गया है ! आप योजना बनाएं ( Life Insurance Corporation of India ) शुरू होने के 6 महीने बाद ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं !

See also  मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलता है भरमार पैसा, और टैक्स भी नही लगता है, देखें पूरी डिटेल

Budget 2023 Income Tax Rules : 7.5 लाख रुपये पर लगेगा इतना इनकम टैक्स, बजट से पहले जानें ये बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL