• Fri. Jul 19th, 2024

LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट, मिलेंगे 50 लाख रु एकमुफ्त

ByCreator

Sep 21, 2023    150823 views     Online Now 144

LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट : भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने शुक्रवार को बीमा रत्न योजना नाम से एक नई पॉलिसी लॉन्च की। बीमा रत्न एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, बचत जीवन बीमा योजना है! इस एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) में ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों की सुविधा मिलेगी. आपको बता दें कि एलआईसी के इस उत्पाद को कॉर्पोरेट एजेंटों, बीमा विपणन फर्मों (आईएमएफ), एजेंटों, सीपीएससी-एसपीवी और पीओएसपी-एलआई के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट


LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट

LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट

इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation Of India ) योजना के अनुसार, निवेशकों को 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पॉलिसी के 13वें और 14वें साल के दौरान अपने निवेश पर 25 फीसदी रिटर्न मिलता है ! इसी तरह, 20 साल की पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) अवधि के लिए, निवेशकों को 18वें और 19वें वर्ष के दौरान अपने निवेश पर 25 प्रतिशत रिटर्न प्राप्त होता है, और 25 साल की LIC पॉलिसी अवधि के लिए, रिटर्न पॉलिसी के 23वें और 24वें वर्ष के दौरान प्राप्त होता है !

क्या है LIC Bima Ratna Policy

एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह विभिन्न वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गारंटीशुदा बोनस की सुविधा भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) योजना ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का ख्याल रखती है।

See also  अयोध्या भारत की महान सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है: PM Modi अयोध्या भारत

मृत्यु लाभ : LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) योजना शुरू होने की तारीख के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की मृत्यु पर मृत्यु लाभ भुगतान प्रदान करती है। एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) मृत्यु पर बीमा राशि को मूल बीमा राशि के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 7 गुना से अधिक के रूप में परिभाषित करता है। यह मृत्यु लाभ भुगतान मृत्यु की तारीख तक कुल भुगतान के 105% से कम नहीं होगा।

जीवन रक्षा लाभ

यदि  योजना की अवधि 15 वर्ष है तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) प्रत्येक 13वें और 14वें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 25% भुगतान करेगी। 20 साल की अवधि की योजना के लिए, एलआईसी प्रत्येक 18वें और 19वें एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 25% भुगतान करेगा। यदि पॉलिसी योजना 25 वर्षों के लिए है, तो एलआईसी प्रत्येक 23वें और 24वें पॉलिसी वर्ष के अंत में समान 25% का भुगतान करेगी।

परिपक्वता लाभ

यदि बीमित व्यक्ति परिपक्वता तिथि तक जीवित रहता है, तो अर्जित गारंटीकृत अतिरिक्त राशि के साथ “परिपक्वता पर बीमा राशि” का भुगतान किया जाएगा। इस एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) के तहत पहले साल से लेकर 5 साल तक प्रति 1,000 रुपये पर 50 रुपये का गारंटीशुदा बोनस दिया जाएगा। वहीं 6ठे से 10वें पॉलिसी वर्ष तक भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) 55 रुपये और उसके बाद मैच्योरिटी अवधि तक प्रति हजार 60 रुपये का बोनस देगी। हालाँकि, यदि प्रीमियम का उचित भुगतान नहीं किया गया है, तो पॉलिसी के तहत गारंटीशुदा अतिरिक्त राशि बंद हो जाएगी।

See also  पोस्ट ऑफिस पीपीएफ ब्याज दरें जारी, देंखे सूची

पात्रता एवं अन्य शर्तें : LIC पॉलिसी दे रही ग्राहकों को जबरदस्त बेनिफिट

  • भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) न्यूनतम 5 लाख रुपये की मूल बीमा राशि प्रदान करता है ! अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। हालाँकि, यह ₹25,000 के गुणक में होगा।
  • एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) अवधि 15 साल, 20 साल और 25 साल के लिए है! हालाँकि, यदि पॉलिसी POSP-LI/CPSC-SPV के माध्यम से प्राप्त की जाती है! तो पॉलिसी अवधि 15 और 20 वर्ष होगी।
  •  बीमा रत्न के तहत आपको 15 साल की पॉलिसी अवधि के! लिए 11 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है ! जबकि 20 साल और 25 साल के! लिए प्रीमियम भुगतान अवधि 16 साल और 21 साल है ! बीमा रत्न पॉलिसी की न्यूनतम आयु 90 दिन और अधिकतम आयु 55 वर्ष है।
  •  पॉलिसी की परिपक्वता के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष है ! जबकि 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए परिपक्वता आयु ₹25 वर्ष है। परिपक्वता की अधिकतम आयु 70 वर्ष है।

Life Insurance Corporation Policy : मृत्यु का लाभ

यदि एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी ( LIC Bima Ratna Policy ) धारक की मृत्यु पॉलिसी की परिपक्वता से पहले हो जाती है! तो नामांकित व्यक्ति को मूल बीमा राशि का! 125 प्रतिशत या वार्षिक प्रीमियम का सात गुना, जो भी अधिक हो, का भुगतान किया जाता है ! मृत्यु लाभ किसी भी स्थिति में LIC पॉलिसी की अवधि के! दौरान भुगतान किए गए प्रीमियम के 105% से कम नहीं होगा ! इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) पॉलिसी की खास बात यह है! कि इसमें  निवेशक को मनीबैक और गारंटीड बोनस जैसे फायदे दिए जाते हैं !

See also  EPS Pension Scheme Rules 2023 :- कई गुना हुई EPS पेंशन , 33+2= 35

Interest Rate PPF 2023 : वित्त मंत्रालय अक्टूबर-नवंबर तिमाही के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर बड़ाई ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस लाया है धमाकेदार स्कीम, 3000 रु के निवेश पर 2 लाख रु पाएं

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL